S M L

Facts : दक्षिण भारतीय फिल्मों के रीमेक की कहानी बॉलीवुड में है काफी पुरानी

आपको जानकर हैरानी होगी कि बागवान, घर एक मंदिर, बिच्छू और 100 डेज जैसी सुपरहिट फिल्में दक्षिण की फिल्मों की रीमेक थीं

Updated On: Oct 03, 2018 11:41 AM IST

Hemant R Sharma Hemant R Sharma
कंसल्टेंट एंटरटेनमेंट एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
Facts : दक्षिण भारतीय फिल्मों के रीमेक की कहानी बॉलीवुड में है काफी पुरानी

बॉलीवुड में रीमेक फिल्मों की कहानी काफी पुरानी है. रीमेक गाने तो आज नंबर वन ट्रेंड पर हैं लेकिन हर साल ऐसी कई फिल्में आती रहती जो पुरानी फिल्मों का रीमेक होती हैं.

बॉलीवुड के फिल्म निर्माता इसके लिए हर जगह से प्रेरणा लेते आए हैं जि‍से कोई किताब, हॉलीवुड और यहां तक कि दक्षिण भारतीय फिल्मों से भी! हम आपको बता रहें 90 के दशक की कुछ ऐसी ही लोकप्रिय फिल्मों की सूची जो वास्तव में किसी फिल्म का रीमेक हैं.

'100 डेज'

Screenshot_1

1991 की सफल मिस्ट्री थ्रिलर फिल्म थी '100 डेज'. इसके प्रमुख कलाकार थे जैकी श्रॉफ, माधुरी दीक्षित और जावेद जाफरी. इसका डायरेक्शन पार्थो घोष ने किया था. यह 1984 की हिट तमिल फिल्म ‘नूरावथु नाल’ का रीमेक थी. इसे बाद में तेलुगू और मलयालम में भी बनाया गया था. इन सभी फिल्मों की कहानी 1978 में आई हॉलीवुड की फिल्म ‘आईज ऑफ लॉरा मार्स’ पर आधारित थी. तकनीकी विश्र्वसनीयता और थ्रिलर एलीमेंट्स की वजह से ‘100 डेज’ 1991 की बड़ी बॉक्स ऑफिस हिट फिल्मों में शामिल रही.

'बागबान'

Screenshot_2

बी आर फिल्म्स के चार विभिन्न लेखकों ने मिल कर इसकी लंबी पटकथा तैयार की थी. अमिताभ बच्चन, हेमामालिनी की प्रमुख भूमिका और साथ में सलमान खान तथा महिमा चौधरी जैसे कलाकारों से सजी इस फिल्म की कहानी बी. आर. चोपड़ा ने लिखी थी जो 1954 में रिलीज हुई मराठी फिल्म ‘वूल पास’ से मिलती जुलती थी. लेकिन मूल कहानी 1934 में लिखी गई थी जो जोसेफीन लॉरेंस के उपन्यास ‘इयर्स आर सो लॉन्‍ग’ पर आधारित थी. इस कहानी पर 1937 में हॉलीवुड में फिल्म बनी थी, ‘मेक वे फॉर टुमॉरो’.

'साहेब'

Screenshot_3

1983 में आई सोशल फेमिली ड्रामा फिल्म ‘साहेब’ फुटबॉल का खिलाड़ी बनने की तमन्ना रखने वाले युवक की कहानी थी. इसमें मुख्य भूमिकाएं की थीं अनिल कपूर, अमृता सिंह, और राखी ने. प्रोड्यूसर डायरेक्टर थे 70-80 के दशक में मशहूर रहे अनिल गांगुली. ‘साहेब’ एक हिट बंगाली फिल्म ‘साहेब’ का रिमेक थी जो 1981 में आई थी जिसमें अनिल गांगुली ने भूमिका की थी. इस फिल्म को अपार सफलता मिली थी.

'बिच्छू'

Screenshot_4

इस फिल्म में बॉबी देओल और रानी मुखर्जी मेन लीड में थे और यह आई थी सन 2000 में. इसकी कहानी 1994 में आई हिट हॉलीवुड फिल्म ‘लिऑन द प्रोफेशनल’ पर आधारित थी. उसमें लीड रोल मशहूर एक्शन हीरो जीन रेनो ने किया था.

'घर एक मंदिर'

Screenshot_5

यह फिल्म 1984 में आई थी, जिसमें शशि कपूर, मिथुन चक्रवर्ती और मौसमी चटर्जी मुख्य भूमिकाओं में थे. यह 1978 में आई हिट तेलुगू फिल्म ‘बोम्मारिल्लु’ का रीमेक थी. इसका डायरेक्शन तेलुगू फिल्म निर्माता के. के. बापयीआ ने किया था. ‘घर एक मंदिर’ हिंदी की हिट फिल्मों में गिनी जाती है.

(RESEARCH : SONY MAX2)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi