S M L

समलैंगिकता को अपराध मानने वाली धारा 377 पर SC ने दिया ऐतिहासिक फैसला, सितारों ने जताई खुशी

अभी तक देश में समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी में रखा जाता था और सेम सेक्स के बीच बने संबंधों पर 10 साल की जेल और जुर्माने से लेकर उम्रकैद तक का प्रावधान था

Updated On: Sep 06, 2018 04:02 PM IST

Arbind Verma

0
समलैंगिकता को अपराध मानने वाली धारा 377 पर SC ने दिया ऐतिहासिक फैसला, सितारों ने जताई खुशी

समलैंगिकता को अपराध मानने वाली आईपीसी की धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला दिया है. इस फैसले का काफी समय से इंतजार किया जा रहा था. पूरे देश की निगाहें सुप्रीम कोर्ट की ही तरफ लगी हुई थी. सुप्रीम कोर्ट ने धारा 377 यानि कि समलैंगिकता को अपराध मानने वाली आईपीसी की धारा की वैधानिकता पर अपना फैसला सुनाते हुए इसे रद्द कर दिया है. इस फैसले का स्वागत बॉलीवुड के सितारों ने भी किया है.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया ऐतिहासिक फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने आईपीसी की धारा 377 पर ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए इसे रद्द कर दिया है. इस बेहद खास दिन पर बॉलीवुड के सितारों ने भी सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का खुले दिल से स्वागत किया है और अपनी तरफ से ट्वीट शेयर कर खुशी जाहिर की है. इसके साथ ही कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने व्यक्तिगत पसंद को सम्मान देने की बात भी कही है. इस पीठ ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में परिवर्तन बेहद जरूरी है. देश में रहने वाले व्यक्ति के जीवन का अधिकार मानवीय है और इस अधिकार के बिना सब कुछ बेकार है. कोर्ट के इस फैसले का लोग खुले दिल से स्वागत कर रहे हैं और एलजीबीटी समुदाय इसके लिए जश्न मना रहे हैं.

अपराध की श्रेणी में था समलैंगिकता

आपको बता दें कि, अभी तक देश में समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी में रखा जाता था और सेम सेक्स के बीच बने संबंधों पर 10 साल की जेल और जुर्माने से लेकर उम्रकैद तक का प्रावधान था. अब इस अहम मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला देते हुए धारा 377 को मनमाना करार दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi