live
S M L

पद्मावती विवाद: सीबीएफसी ने ‘पद्मावत’ में किए ये बदलाव, फिर भी फिल्म पर लगा है ग्रहण

जिस पैनल ने ये फिल्म देखी थी उन्होंने इसे पूरी तरह से बैन करने की मांग की थी

Updated On: Jan 08, 2018 09:59 PM IST

Arbind Verma

0
पद्मावती विवाद: सीबीएफसी ने ‘पद्मावत’ में किए ये बदलाव, फिर भी फिल्म पर लगा है ग्रहण

विवादित फिल्म ‘पद्मावत’ पर मुसीबतों का साया अब भी मंडरा रहा है. हो-हंगामें के बीच सीबीएफसी ने एक खास पैनल को फिल्म देखने के लिए बुलाया पर बहुत ज्यादा चीजों को फिल्म से हटाया नहीं गया. पहले ये फिल्म ‘पद्मावती’ के नाम से रिलीज होने वाली थी लेकिन अब ये फिल्म ‘पद्मावत’ के नाम से रिलीज हो रही है. ऐसे ही कुछ छोटे-मोटे बदलाव इस फिल्म में किए गए हैं.

‘पद्मावत’ के गाने घूमर में एक जगह पर दीपिका पादुकोण का पेट दिखाई दे रहा था जिसे कवर किया गया. सीबीएफसी ने ये बात भंसाली से कही थी कि इस गाने में दीपिका का पेट दिखाई दे रहा है जिसे कवर कर दें.

एक और दूसरा शब्द था दिल्ली. भंसाली ने इस फिल्म में ये दिखाया था कि पद्मिनी 800 दासियों के साथ अपने सती होने के लिए दिल्ली गई थीं. बोर्ड ने दिल्ली शब्द को इस फिल्म से हटाने की बात की.

साथ ही इस फिल्म में दो डिस्कलेमर थे. भंसाली ने कहा था कि ये फिल्म ऐतिहासिक काल्पनिक है जो कि उपन्यास से ली गई है. बोर्ड ने इस पर भी आपत्ति जताते हुए भंसाली से कहा कि ऐतिहासिक काल्पनिक की जगह केवल काल्पनिक कर दें. वहीं, दूसरे डिस्कलेमर में ये कहा गया है कि फिल्मकार किसी भी प्रकार से सती प्रथा पर न यकीन करते हैं और न ही इसे बढ़ावा देते हैं.

जिस पैनल ने ये फिल्म देखी थी उन्होंने इसे पूरी तरह से बैन करने की मांग की थी. लेकिन सीबीएफसी ने कपिल शर्मा के जरिए दिए गए सम्मानजनक सलाह को मानते हुए डिस्कलेमर में से ऐतिहासिक और दिल्ली शब्द को हटा दिया. साथ ही एक और शब्द का भी इस फिल्म में जिक्र किया गया था लंका, जिसे भी हटा दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi