S M L

हैप्पी बर्थडे: सालों लग जाते हैं किंग खान बनने में

52 साल के हुए किंग खान, 70 से भी ज्यादा फिल्मों में किया है काम

Updated On: Nov 02, 2017 01:28 PM IST

Hemant R Sharma Hemant R Sharma
कंसल्टेंट एंटरटेनमेंट एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
हैप्पी बर्थडे: सालों लग जाते हैं किंग खान बनने में

शाहरुख खान...एक ऐसा नाम जिसे बॉलीवुड का किंग खान बनने में 38 साल का वक्त गुजर गया. 38 साल पहले दिल्ली के विवेक थियेटर में शाहरुख अपने दोस्तों के साथ फिल्म ‘जोशीला’ देख रहे थे तभी उन्होंने दोस्तों से मजाक-मजाक में ये कह दिया कि वो एक दिन फिल्मी दुनिया का बादशाह बनेंगे.

तब शायद उन्हें ये बात पता भी न थी कि ये मजाक एक दिन हकीकत में बदल जाएगा. उस वक्त शाहरुख 7वीं में पढ़ते थे. वो फिल्मों में कभी आना नहीं चाहते थे पर शायद किस्मत को उन्हें बॉलीवुड का किंग खान बनाना था. शाहरुख ने दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से अपनी प्रारंभिक पढ़ाई पूरी की. यहीं उनकी मुलाकात गौरी से भी हुई. स्कूल में शाहरुख का ज्यादातर वक्त खेल या मस्ती करने में ही बीतता था.

Shahrukh Khan with Kareena Kapoor

वो पढ़ाई सिर्फ एग्जाम के वक्त ही करते थे. स्कूल के दिनों में शाहरुख अक्सर RSS की शाखा में जाते थे. इसलिए नहीं कि वो शाखा में शामिल हो गए थे बल्कि उनका मकसद सिर्फ वहां के लड़कों के साथ कबड्डी खेलना होता था. RSS के प्रेयर के दौरान भी कई दफा वो वहीं होते थे. शाहरुख का जन्म नई दिल्ली में 2 नवंबर 1965 को हुआ था. उनके पिता का नाम ताज मोहम्मद खान था जबकि उनकी मां का नाम लतीफ फातिमा था.

shahrukh

शाहरुख ने अपनी आगे की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज और जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से की. जिसके बाद शाहरुख ने टीवी की तरफ अपना पहला कदम बढ़ाया. शाहरुख ने अपने करियर की शुरूआत दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले शो ‘फौजी’ से की जिसका प्रसारण साल 1989 में किया गया था. कुछ समय यहां काम करने के बाद उन्होंने मुंबई का रुख किया और काफी संघर्ष के बाद उन्हें पहली फिल्म मिली ‘दीवाना’ जो साल 1992 में आई थी और ये फिल्म उस वक्त की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी.

Shahrukh

पहली ही फिल्म से सफलता के झंडे गाड़ चुके शाहरुख को फिल्में मिलने का दौर शुरु हो गया. जिसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया. अब तक वो 70 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं. इनमें कई भूमिकाएं शाहरुख ने निभाईं जो आज भी लोगों के जेहन में हैं.

shahrukh

उनकी कुछ ऐसी फिल्में हैं जो आज भी लोगों के दिलों में तरो ताजा हैं. बाज़ीगर, डर, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, करण-अर्जुन, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, मोहब्बतें, देवदास और वीर जारा. हालांकि ये कुछ ही फिल्में हैं जिनकी बात हमने यहां की और जिसमें जिया गया उनका किरदार आज भी लोग याद करते हैं. शाहरुख को कई बार बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है. शाहरुख ने दिल्ली की ही रहने वाली गौरी छिब्बर से शादी की है जिनसे इन्हें तीन बच्चे हैं- आर्यन, सुहाना और अब्राम. शाहरुख आज भी फिल्मों में सक्रिय हैं. हम उनके 52वें जन्मदिन पर उन्हें ढेरों बधाई देते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi