विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

सेलिब्रिटीज के प्रेग्नेंसी फोटोशूट के पीछे क्या संदेश छिपा है

इन अभिनेत्रियों के बोल्ड स्टेप प्रेग्नेंसी से जुड़ी घिसी-पिटी सोच, धारणाओं और मिथकों को कहीं दूर छोड़ते हैं

Nidhi Nidhi Updated On: Jun 28, 2017 05:21 PM IST

0
सेलिब्रिटीज के प्रेग्नेंसी फोटोशूट के पीछे क्या संदेश छिपा है

आमतौर पर सेलिब्रिटीज की पर्सनल जिंदगी लोगों के लिए रहस्य ही रहती है. शायद यही वजह है कि उनकी व्यक्तिगत जिंदगी के बारे में छोटी-से-छोटी खबर को नमक-मिर्च लगाकर पेश किया जाता है. ऐसे में जब कोई महिला सेलिब्रिटी प्रेग्नेंट हों तो यही माना जाता रहा है कि वो अब मीडिया के सामने आने से बचेंगी, फिल्में करने से बचेंगी. किसी महिला खिलाड़ी के लिए भी ऐसा ही है कि प्रेग्नेंट हैं तो अब खेल से दूर रहेंगी.

लेकिन अब इन सारी धारणाओं को तोड़ते हुए कुछ विमेन सेलिब्रिटीज एक नई मिसाल कायम कर रही हैं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण है- सेलिब्रिटीज का अपने बेबी बंप के साथ फोटोशूट कराना और उसे उनके फैंस के साथ शेयर करना.

जैसे बॉलीवुड एक्ट्रेस और मॉडल सेलिना जेटली, लीज़ा हेडेन ने अपने बेबी बंप के साथ बिकनी में फोटोशूट कराया है. सेलिना अपनी तस्वीर के साथ एक बेहद मजबूत मैसेज भी दिया है.

सेलिना ने कहा है कि उन्हें पता है कि बहुत सारे लोग इसे लेकर नेगेटिव कमेंट भी करेंगे, 'ये लोग पूछेंगे कि क्यों मैं प्रेग्नेंसी से जुड़ी तस्वीरें बिकिनी में शेयर कर रही हूं, लेकिन मुझे लगता है कि भारत में प्रेग्नेंसी से जुड़ी घिसी-पिटी सोच को बदलना बहुत जरूरी है'

अभनेत्री ईशा देओल की दोस्त ने भी उनकी तस्वीर अपने इन्स्टाग्राम पर शेयर की हैं. इस तस्वीर में उनका बेबी बंप दिख रहा है.

मॉडल, एक्ट्रेस लीज़ा हेडेन ने भी अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान एक मैगजीन के लिए फोटोशूट कराई थी.

इससे पहले बॉलीवुड की स्टार सेलिब्रिटी करीना कपूर खान के बिना जिझक और शर्म के अपने बेबी बंप के साथ रैंप वॉक किया था. इसके अलावा भी वो लगातार मीडिया के सामने आती रहीं. अपनी प्रेग्नेंसी के जुड़े अनुभव और उस दौरान होने वाले बदलाव पर भी बात करती रहीं.

Lux Golden Rose Awards #KareenaKapoor #Bollywood #follow #love #happy #smile #like #beautiful

A post shared by Kareena Kapoor Khan (@kareenabebo) on

इससे भी कहीं ज्यादा आश्चर्य तो तब होता है जब पता चलता कि ये महिलाएं अपनी प्रेग्नेंसी को अपनी कमजोरी नहीं बना रहीं. फिल्म हो या खेल वो जबतक काम कर सकती हैं करती हैं.

हाल ही में आई एक खबर ने सबको चौंका दिया था जब पता चला था कि टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने जब ऑस्ट्रेलिया ओपन खिताब जीता था तब वो प्रेग्नेंट थीं.

अब उन्होंने अपने बेबी बंप के साथ न्यूड फोटोशूट कराया है और अपने इंस्टाग्राम पर तस्वीर शेयर की है. सेरेना ने यह फोटोशूट वैनिटी फेयर मैगजीन के कवर पेज के लिए किया है. साथ ही उन्होंने लिखा है कि लड़का होगा या लड़की ये अंदाजा लगाएं.

वंडर वूमेन की एक्ट्रेस गैल गैडट अपनी फिल्म की शूटिंग के दौरान प्रेग्नेंट थीं. पॉप स्टार बेयॉन्से अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान ग्रैमी अवार्ड में शामिल हुईं थीं.

महिलाओं के शरीर से जुड़ी कुदरती प्रक्रिया को हमेशा हमारे देश में किसी मिथ जैसा बना कर रखा जाता है. जिन टॉपिक पर खुल कर बात करने की जरूरत है उसे छुपाया जाता रहा है.

हाल के कुछ दिनों में अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना ने पीरियड के मुद्दे पर खुल कर बात करना शुरू किया. उन्होंने सेनिट्री पैड को लेकर कैम्पेन भी चलाए. उनकी किताब 'द लेजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद' में भी उन्होंने इस मुद्दे से जुड़ी कहानियों को गंभीरता से सबके सामने लाने की कोशिश की है.

इन अभिनेत्रियों का ये बोल्ड स्टेप प्रेग्नेंसी से जुड़ी पारंपरिक सोच, धारणाओं और मिथकों को कहीं दूर छोड़ता है और यह भी साबित करता है कि भले ही प्राकृतिक रूप से प्रेग्नेंसी के समय विमेन बॉडी के साथ कई बदलाव होते हैं लेकिन ये औरतें उसके साथ भी आगे बढ़ने से नहीं डरती हैं.

सेलिब्रिटी हमेशा फैशन आइकॉन रहे हैं. उनकी हर छोटी-छोटी बात आमलोगों के लिए फैशन बन जाती है. उनकी ड्रेस, उनकी हेयरस्टाइल, उनकी फिटनेस टिप्स, उनकी डाइट्स तक.

उनकी हर बात उनके फैंस और उन्हें आइकॉन मानने वालों पर असर करती हैं. इसलिए उन्हें भी हमेशा इस बात का ध्यान रखना होता है. उनपर हमेशा खुद को मेंटेन रखने का दवाब भी होता है.

हमने कई बार देखा है कि कई सेलिब्रिटीज को बिना मेकअप अपनी तस्वीर तक क्लिक कराने से एतराज होता है. लेकिन प्रेग्नेंसी में दुनिया के सामने खुलकर आने की इस पहल से साफ है कि अब ये सेलेब्रेटीज सिर्फ अपने बेस्ट नहीं बल्कि अपने सबसे स्पेशल लम्हों को भी दुनिया के साथ साझा करने को तैयार हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi