In association with
S M L

जन्मदिन विशेष : कुछ इस तरह सलमान की झोली में आई थी पहली फिल्म 'मैंने प्यार किया'

सलमान खान को पहली फिल्म मिलने की कहानी काफी दिलचस्प है

Abhishek Srivastava Updated On: Dec 27, 2017 11:24 AM IST

0
जन्मदिन विशेष : कुछ इस तरह सलमान की झोली में आई थी पहली फिल्म 'मैंने प्यार किया'

सलमान खान को स्टारडम उनकी दूसरी फिल्म मैंने प्यार किया से नसीब हुई थी. लेकिन बहुतों को ये नहीं पता कि फिल्म मैंने प्यार किया बनाने वाले निर्देशक सूरज बड़जात्या ने उनको नहीं ढूंढा था बल्कि सलमान खान ने उनको ढूंढा था.

अगर सलमान खान की मानें तो फिल्म में उनकी कास्टिंग की सिफारिश तीन लोगों ने सूरज से की थी. एक इवेंट में सलमान खान ने अपनी इस ब्लॉकबस्टर फिल्म के बारे में अपनी यादें ताज़ा की थी. उन्होंने शबाना दत्ता नाम की एक लड़की के बारे में जिक्र किया था जिससे उनकी मुलाकात कभी नहीं हुई थी.

शबाना ने सूरज से इस बात की पूछताछ की थी अपनी पहली फिल्म में वो किसे हीरो के तौर पर ले रहे हैं और साथ में इस बात का भी जिक्र किया कि सलीम खान का बेटा सलमान खान इस फिल्म में पूरी तरह से फिट बैठता है.

सूरज बड़जात्या इसके पहले दीपक तिजोरी और कुणाल गोस्वामी के नाम के बीच किसको फिल्म में लिया जाए इसे लेकर जूझ रहे थे. सलीम खान के सहायक राजश्री प्रोडक्शन में किसी को जानते थे लिहाज़ा उनकी भी सिफारिश सलमान खान के नाम को लेकर सूरज के दफ्तर में चली गई थी. जब सलमान के नाम की चर्चा राजश्री के दफ्तर में होने लगी तब सूरज ने सलमान से एक बार मिलने में ही अपनी भलाई समझी.

जब फिल्म के नैरेशन की बारी आई तो सलमान को कहानी सुनते वक़्त एक ऐसा भी मौका आया जब सूरज की आंखों में आंसू आ गए. सलमान ने भी मौके का भरपूर फायदा उठाया और इमोशनल होने का नाटक किया. जब नैरेशन खत्म हो गया तब सलमान ने उनको यही बोला कि क्या कहानी है और साथ में मिलकर एक कमाल की फिल्म बनाएंगे.

लेकिन सलमान के पैरों तले ज़मीन तब खिसक गई जब सूरज ने उनको बताया की अभी उनको फिल्म के लिए साइन नहीं किया गया है. लेकिन यारों के यार कहे जाने वाले सलमान ने इस मौके का भी भरपूर फायदा उठाया और लगे हाथ तुरंत ये भी सोच लिया कि अगर ये फिल्म उनका हाथ नहीं आती है तो कोई बात नहीं लेकिन अगर उनके बाकी एक्टर दोस्तों में से किसी को भी ये फिल्म मिल जायेगी तो उनका भला हो जाएगा.

यही सोचकर सलमान ने अपने कई स्ट्रगलिंग दोस्तों के नाम फिल्म के लिए सुझा दिए जिसमें से एक नाम सुनील शेट्टी का भी था. सूरज का सलमान का यह अंदाज़ देखकर काफी अचरज मे पड़ गये थे. इसके बाद सलमान वापस फिल्मों में काम करने के संघर्ष की दुनिया में लौट आए थे. उन्हीं दिनों निर्माता के सी बोकाडिया के साथ काम करने वाले सुरेश भगत अपनी फिल्म बीवी हो तो ऐसी के लिये के नए चेहरे की तलाश में थे. जब सलमान का सुरेश से मिलना हुआ तब तक कई सितारे इस फिल्म को मना कर चुके थे. थक हार कर सुरेश ने वो रोल सलमान के नाम कर दिया.

जब मैंने प्यार किया के लिए ऑडिशन देने की बारी आई तब सलमान के साथ उनकी दोस्त फ़राह खान भी उनके साथ राजश्री के दफ्तर गई थीं. फराह को सलमान महज अपने साथ इसलिए ले गये थे की अगर डांस करने की बात आई तो फ़राह उनको तुरंत कुछ एक डांस स्टेप्स सीखा देंगी.

जब जैकी श्रॉफ की एक पुरानी फिल्म के गाने पर डांस करने की बात आई और जब सलमान के स्टेप्स गड़बड़ निकले तो सलमान का साथ देने के बदले फ़राह खान ने सूरज के पाले में जाकर सलमान के नुस्ख निकलने शुरू कर दिये. जब फ़राह को लगा की सलमान से डांस नहीं हो पायेंगा तब उन्होंने खुद को वहां से निकलने मे ही अपनी बेहतरी समझी.

स्क्रीन टेस्ट लेने के बाद सूरज ने अपनी बहन को उनके शॉट्स दिखाए जो उनको बेहद पसंद आया. जब सूरज के चेहरे पर हंसी आई तब सलमान खान को लगा कि उनको ये फिल्म आखिर में मिल गई है एक लम्बे मशक्कत एक बाद. राजश्री के बारे में एक कहावत यह भी मशहूर है की जिन एक्टर्स को उन्होंने अपनी फिल्मों से लाँच किया वो आगे चल कर फिल्म इंडस्ट्री में ज्यादा समय के लिये टिक नहीं पाए थे. यह सलमान की किस्मत थी थी कि मैंने प्यार किया उनकी दूसरी फिल्म थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi