S M L

Omg: सलमान खान को वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यूरो ने बताया 'क्रिमिनल'

वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यूरो की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानवरों की हत्या, तस्करी जैसे मामले से जुड़े लोगों के नाम शामिल हैं

Updated On: Apr 13, 2018 05:43 PM IST

Akash Jaiswal

0
Omg: सलमान खान को वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यूरो ने बताया 'क्रिमिनल'

सलमान खान को जोधपुर काला हिरण शिकार मामले में क्रिमिनल ठहराते हुए वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यरो ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर उनका नाम ‘अपराधियों’ की लिस्ट में दर्ज किया है. इस लिस्ट में सलमान का नाम 39वें स्थान पर दर्ज किया है.

क्या है वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यरो?

wild life control bureau salman

भारत सरकार ने वन्यजीव के प्रति अपराधों पर नियंत्रण रखने के लिए 1972 के वन्यजीव अधिनियम में संशोधन करके 6 जून, 2007 को वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यूरो का गठन किया. इस ब्यरो की ऑफिशियल वेबसाइट पर उन लोगों के नाम दर्ज हैं जिनपर शेर या किसी भी अन्य प्रकार के जानवरों की हत्या, तस्करी या उन्हें लेकर किसी भी तरह के अपराध में दोषी पाया गया है. गौरतलब है कि इसमें सलमान खान का भी नाम शामिल है. बताया गया कि ‘वाइल्ड लाइफ एक्ट’ का प्रावधान 2006 से ही लागू है. इसकी वेबसाइट को समय पर अपडेट नहीं किया जाता जिसके कारण यहां कई सारे रिकॉर्ड्स का अपडेट होना अभी भी बाकी है. हम साल 2018 में पहुंच गए हैं लेकिन अब भी इस लिस्ट में केवल 39 नाम शामिल हैं जिसमें से 39वां नाम सलमान खान का है.

वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यरो द्वारा जारी की गई पूरी लिस्ट इस लिंक पर क्लिक करके देखी जा सकती है.

जोधपुर कोर्ट ने सलमान को सुनाई थी 5 साल की सजा

5 अप्रैल, 2018 को जोधपुर कोर्ट ने 20 साल पुराने काला हिरण मामले में सलमान को दोषी करार देते हुए 5 साल कारावास और 10 हजार जुर्माने की सजा सुनाई थी. हालांकि फैसले के ठीक दो दिन बाद सलमान को कोर्ट से जमानत मिल गई. अब इस केस की सुनवाई के लिए सलमान 7 मई को कोर्ट में हाजिर होंगे. लेकिन अभी के लिए वाइल्ड लाइफ कंट्रोल ब्यरो ने उन्हें दोषी ठहरा दिया है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi