S M L

आखिर बॉलीवुड के लिए सलमान खान इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं?

सलमान खान पर बॉलीवुड में इस वक्त 500 करोड़ रुपए का बिजनेस दांव पर लगा हुआ है

Abhishek Srivastava Updated On: Apr 06, 2018 09:28 AM IST

0
आखिर बॉलीवुड के लिए सलमान खान इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं?

ब्लैक बक शिकार मामले में जोधपुर कोर्ट के फैसले ने सलमान खान के फिल्मी करियर पर एक तरह से ब्रेक लगा दिया है.

जोधपुर कोर्ट की सलमान खान को पांच साल की सज़ा के फैसले से बॉलीवुड के गलियारे में खलबली मचनी तय है और ये काफी हद तक सलमान खान का भविष्य निर्धारित करेगा.

सलमान खान की निजी जिंदगी पर इसका क्या असर पड़ेगा इसके बारे में कयास लगाए जा सकते हैं लेकिन एक बात तय है कि बॉलीवुड की अर्थव्यवस्था पर एक भरी धक्का लगना तय है जो इसके पहले नेटफ्लिक्स, हॉलीवुड सुपरहीरोज और पायरेसी की मार से पहले ही बेहाल है.

मौजूदा दौर में सलमान खान एक ऐसे अकेले अभिनेता हैं जो महज अपनी उपस्थिति से किसी फिल्म को ओपनिंग दिलाने का माद्दा रखते हैं. मौजूदा दौर में सलमान खान का स्टारडम कितना बड़ा है यह इसी बात से साबित हो जाता है जब शाहरुख खान की हैरी मेट सेजल और आमिर खान की सीक्रेट सुपरस्टार 100 करोड़ के आंकड़े को पार करने की जद्दोजहद करती हैं.

सलमान खान की फिल्मों को इस तरह की परिस्थिति से अभी तक सामना नहीं करना पड़ा है. यह जानकार आश्चर्य होता है कि हालिया दौर में सलमान की दो फिल्में रिलीज़ हुई थीं जो औसत दर्जे से नीचे की फिल्में थीं - जय हो और ट्यूबलाइट - और इन दोनों फिल्मों को 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने में उतनी परेशानी नहीं हुई.

सलमान बॉलीवुड के ऐसे अकेले अभिनेता हैं जिनकी तीन फिल्में चार सालों के अंदर बॉक्स ऑफ़िस पर 300 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी हैं. अगर सलमान खान के उनके भविष्य के प्रोजेक्ट्स पर एक नज़र डाली जाए तो कुल जमा उनकी चार फिल्में आने वाले है - रेस 3, किक 2, भारत और दबंग 3 इसके अलावा सोनी चैनल के लिए वह टीवी शो दस का दम भी करने वाले हैं. रेस 3 की बात करें तो यह फिल्म अपनी कम्पलीशन की कगार पर है और सलमान खान इस फिल्म का एक बड़ा हिस्सा पहले ही शूट कर चुके हैं.

भारत, किक 2 और दबंग 3 की रिलीज़ तारीख का ऐलान पहले ही कर दिया गया है लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म अभी शूटिंग फ्लोर पर नहीं गई है. सलमान खान दस का दम के प्रोमोज की शूटिंग पहले ही कर चुके हैं और सोनी चैनल के लिए ये एक बड़ा फ्लैगशिप शो है.

अगर इनमें से सलमान खान की कोई भी फिल्म बन नहीं पाई या फिर उसका रिलीज़ तारीख किसी और दिन के लिए खिसका दिया गया तो उसका असर बॉलीवुड की अर्थव्यवस्था पर पड़ना तय है.

भले ही रेस 3 का एक बड़ा हिस्सा पहले ही फिल्मा लिया गया है लेकिन अगर यह फिल्म अपनी तय तिथि के अनुसार ईद के मौके पर सिनेमाघरों में रिलीज़ नहीं हुई तो इसका सीधा नुकसान फिल्म के निर्माताओं को उठाना पड़ेगा और सलमान खान उनमें से एक है.

सलमान खान की कोई भी फिल्म ईद के मौके पर ही सबसे ज्यादा कमाई करती है और यह तयशुदा बात है की इसके अलावा अगर किसी और दिन यह फिल्म रिलीज़ होती है तो निर्माताओं को कुछ करोड़ का घाटा जरूर सहना पड़ेगा. इसका असर डिस्ट्रीब्यूटर और एक्सहिबीटर सेक्टर से जुड़े लोगो पर भी पूरी तरह से दिखाई देगा जो सलमान खान की फिल्म का साल भर इंतजार करते हैं.

कुछ इसी तरह से अगर दस का दम का लांच तारीख भी आगे खिसक जाता है तो इसका असर भी सोनी के मुनाफे पर पड़ेगा. ऐसे टीवी शोज की शूटिंग के लिए अमूमन पहले ही स्टूडियो फ्लोर और टेक्निशियंस की बुकिंग काफी पहले से कर ली जाती है.

जोधपुर कोर्ट के फैसले के बाद इसका सीधा मतलब यही है की शो की शूटिंग के लिए जो इंफ़्रास्ट्रक्चर पहले से ही खड़ा हो चुका है उसको अब अनिश्चित समय के लिए आगे और खिसकाया जायेगा जिसका सीधा मतलब है की शो का बजट और आगे बढ़ जायेगा.

सलमान के बारे में ऐसा कहा जा रहा था की रेस 3 की शूटिंग पूरी करने के बाद वो सीधे दस का दम की शूटिंग पर लगने वाले थे. भारत, दबंग 3 और किक 3 उनकी वो फिल्में है जिसकी घोषणा पहले ही हो चुकी है लेकिन अभी उनका शूटिंग फ्लोर पर जाना नहीं हुआ है. लेकिन यह भी सच है की आज के जमाने में फिल्मों की घोषणा और उनका प्री प्रोडक्शन काम काज अपने आप में पहाड़ तोड़ने के बराबर है. फिल्म भारत के निर्देशक अली अब्बास ज़फर फिलहाल इस फिल्म की शूटिंग के लिए लोकेशंस की तलाश पर निकले हुए है. भारत की शूटिंग हिंदुस्तान के अलावा विदेश के कई लोकेशंस पर भी होने वाली है.

इसका सीधा अर्थ यही है की फिल्म की शूटिंग के पहले ही निर्माता की जेब से पैसे निकलने शुरु हो जाते है जिसकी भरपाई तब तक नहीं होती है जब तक फिल्म बन कर तैयार नहीं हो जाती है. इस बात को लेकर सनद रहे की बड़ी फिल्मों की घोषणा तभी होती है जब उन फिल्मों का अधिकतर प्री प्रोडक्शन वर्क पूरा हो चुका होता है.

जब रानी मुखर्जी अपनी फिल्म हिचकी के प्रोमोशन के सिलसिले में सलमान खान से मिली थी और जब उनसे यह पूछा था कि उनके जिंदगी का हिचकी मोमेंट क्या था तब सलमान खान ने उनको यही बताया था की उनकी जीवन का हिचकी मोमेंट उनके करियर के शुरुआती फिल्में थी जिन्हें वह बड़े ही हल्के तरीके से लेते थे.

लेकिन बाद में उन्होंने इस बात को भी स्वीकृति की अब वो एक बदले हुए इंसान है और काम ही अब उनके लिए पूजा है. सलमान की इस बात की तस्दीक बॉक्स ऑफिस पूरी तरह से करेगा. वांटेड की रिलीज़ के बाद सलमान खान ने अपना गियर बदला था और दबंग की रिलीज़ के बाद वह सीधे चौथे गियर में पहुंच गया. दबंग की सफलता के बाद अगर सलमान की शख्सियत में एक बदलाव उनकी फिल्मों के चुनाव के मामले में तो वही दूसरी तरफ इक्का दुक्का फिल्मों को छोड़ कर सभी ने फिल्म से जुड़े निर्माताओं की जेबें पूरी तरह से गरम कीं.

बॉलीवुड के गलियारे में झांके तो इस बात को जानने में ज्यादा समय नहीं लगता है की अक्षय कुमार मौजूदा दौर के कलाकारों में टेक्निशियंस की जमात में सबसे लोकप्रिय अभिनेता है. ऐसा क्यों है इसकी वजह बेहद ही साधारण है. टेक्निशियंस के जमात का मानना है कि अक्षय कुमार साल में लगभग चार फिल्मों में कार करते है जिसकी वजह से उनकी रोज़गार मिलने की संभावना काफी बानी रहती है. अगर महज फिल्मों की वोल्यूम की बात करें तो अक्षय के बाद सलमान खान का ही नंबर आता है.

अगर सलमान खान के खीसे में सिर्फ आनंद एल राय की जीरो है तो वही आमिर फिलहाल ठग्स ऑफ हिंदुस्तान की शूटिंग में मशरूफ है और उनकी आने वाली फिल्म की घोषणा अभी नहीं हुई है. अगर इसकी तुलना सलमान खान की फिल्मों से करें तो चार फिल्मों का बाक़ायदा रिलीज़ डेट और एक टीवी शो काफी कुछ कहता है. कहने की जरुरत नहीं है कि बॉलीवुड का एक तबका उनके लिए कसीदे ही पढ़ेगा जिनकी इस फैसले से बड़ा झटका लगने की उम्मीद है.

सलमान खान का कुछ दिनों के लिए फ़िल्मी पटल से गायब हो जाना सिंगल स्क्रीन थिएटर्स के लिए एक बहुत बड़ा धक्का होने वाला है जो इसी बात की उम्मीद रखते हैं कि सलमान खान की फिल्मों को कब रिलीज़ करने का मौका उनको मिलेगा. अदालत के इस फैसले से निश्चित रूप से बॉक्स ऑफिस पर एक खाई बनना तय है जिसकी भरपाई करना मौजूदा दौर के कलाकारों के लिए संभव नहीं है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
WHAT THE DUCK: Zaheer Khan

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi