S M L

जन्मदिन विशेष : इस वजह से दोबारा सलमान-आमिर ने नहीं की एक दूसरे के साथ फिल्म

सलमान खान ने अंदाज अपना अपना की शूटिंग के दौरान आमिर को जमकर परेशान किया था

Updated On: Dec 27, 2017 11:47 AM IST

Abhishek Srivastava

0
जन्मदिन विशेष : इस वजह से दोबारा सलमान-आमिर ने नहीं की एक दूसरे के साथ फिल्म

सलमान खान और आमिर खान की दोस्ती जग जाहिर है. अगर थ्री इडियट्स के प्रीमियर के मौके पर सलमान ने अपनी हाज़िरी देकर आमिर का हौसला बढ़ाया था तो वही दूसरी ओर आमिर ने भी दबंग के स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान सलमान के न्योते को सम्मान देकर मीडिया के सामने फिल्म की खूबियों के कसीदे पढ़े थे.

इन दोनों ने अपने 25 साल के ऊपर फिल्मी करियर में महज एक फिल्म में साथ काम किया और फ्लॉप फिल्म होने के बावजूद आज भी उसका नाम कल्ट फिल्मों की श्रेणी में शुमार किया जाता है. जी हां, इशारा राजकुमार संतोषी की फिल्म अंदाज़ अपना अपना की तरफ ही है. यह पूरी तरह से सिने प्रेमियों का ही नुकसान है कि दोबारा इन दोनों ने साथ काम नहीं किया. लेकिन जिस तरह की गाढ़ी दोस्ती हमें आज इन दोनों के बीच देखने को मिलती है वो उनके करियर की शुरुआत में नदारद थी.

एक इवेंट में बातचीत के दौरान आमिर खान ने कुछ साल पहले इस बात का खुलासा किया था. बांद्रा में रहने की वजह से इन दोनों के रास्ते बचपन में ही टकरा गए थे जब शिशु कक्षा में ये दोनों एक साथ पढ़ते थे. जाहिर सी बात है उस वक़्त दोस्ती दूर की बात थी लेकिन जब फिल्मों में दोनों अपने पदार्पण की सोच रहे थे तब उसके ठीक पहले इन दोनों सितारों का एक दूसरे से मिलना हुआ था.

मौका था निर्देशक आदित्य भट्टाचार्य का घर जहां पर आदित्य और आमिर एक दूसरे के साथ एक शॉर्ट फिल्म परोनिअा की मेकिंग को लेकर विचार विमर्श कर रहे थे. आमिर ने इसी शॉर्ट फिल्म से पहली बार कैमरे के सामना अपनी जिंदगी में अभिनेता के तौर पर किया था.

बालकनी में जब चाय पीने के बारी आई तब नीचे कार्टर रोड पर सलमान साइकिल चलाते हुए दोनों को दिख गये और तब आदित्य भट्टाचार्य ने आमिर को सलमान के बारे में बताया था कि वो सलीम साहब का बेटा है और फिल्मों में काम करने की मंशा रखता है. उसी दौरान जब सलमान ऊपर आदित्य से मिलने आए तब उन्होंने बताया कि एक लम्बे स्ट्रगल के बाद उनको पहली फिल्म मिल गई है जिसका नाम बीवी हो तो ऐसी है.

पहली मुलाकात के यह वाकिया 1987  का था और इसके सात साल के बाद इन दोनों को फिल्म अंदाज़ अपना अपना में पहली बार एक साथ काम करने का मौका मिला था. आमिर की मानें तो फिल्म में उनका सलमान के साथ काम करने का अनुभव कुछ ख़ास नहीं था. सलमान के गैर पेशेवराना रवैये की वजह से उनको शूटिंग के दौरान ख़ासी दिक्कतें हुई थी.

आमिर की मानें तो सलमान के बुरे बर्ताव की वजह से फिल्म में काम करने का अनुभव उनका काफी कड़वा रहा था. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान एक फायदा ये हुआ की ये दोनों एक दूसरे को जानने पहचाने लगे. बाद में खुद सलमान खान ने आमिर के सामने अपने दिल की बात रखी कि वो उनके साथ काम करना चाहते हैं लेकिन आमिर ने हर बार सलमान की साथ काम करने की चाहत को मज़ाक में उड़ा दिया.

लेकिन वो हालात ही थे जिनकी वजह से दोनों एक दूसरे के करीब एक बार फिर से आए और इस बार इन दोनों की सतही पहचान गाढ़ी दोस्ती में तब्दील हुई. मौका था साल 2001 में जब लगान और दिल चाहता है की रिलीज़ के बाद आमिर ने खुद को फिल्मों से चार साल के लिए किनारा कर लिया था. उसी दौरान आमिर अपनी पत्नी रीना दत्त से अलग होने के बाद तलाक की प्रक्रिया से गुज़र रहे थे. ये वही दौर था जब आमिर शराब की आगोश में चले गये थे. कुछ मौक़ों पर उनका सलमान के घर पर शराब पीने का भी दौर चला और उसी दौरान आमिर को इस बात का एहसास हुआ कि सलमान अब पहले जैसा नहीं रहा है.

सलमान खान के अंदर उन्होंने एक अलग किस्म का बदलाव महसूस किया था. उनको लगा कि किसी ज़माने में काम की इज़्ज़त नहीं करने वाला अभिनेता आज बिल्कुल उलट चुका है. सलमान के लिए काम मानो पूजा सामान हो चुका था. और उसके बाद आमिर ने अपनी राय सलमान को लेकर पूरी तरह से बदल दी. भले ही लोगों को आज भी लगता है कि सुपरस्टार होने की वजह से इन दोनों के बीच दोस्ती की जगह नहीं है लेकिन सच्चाई इसके बिल्कुल उलट है. आज चोटी पर होने के बावजूद दोनों एक दूसरे पर जान झिड़कते है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi