live
S M L

सलमान खान बर्थडे स्पेशल: 51 साल का हुआ बॉलीवुड का ‘संकटमोचक’

‘बीइंग ह्यूमन खान’ के इर्द-गिर्द घूमता है पूरा बॉलीवुड, सलमान ही हैं सबसे पावरफुल ‘ख़ान’

Updated On: Dec 27, 2016 11:56 AM IST

Hemant R Sharma Hemant R Sharma
कंसल्टेंट एंटरटेनमेंट एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
सलमान खान बर्थडे स्पेशल: 51 साल का हुआ बॉलीवुड का ‘संकटमोचक’

बॉलीवुड में जिस स्टार का सबसे ज्यादा क्रेज है उस स्टार का नाम है सलमान खान. जिनको फिल्मों में ज्यादा दिलचस्पी नहीं वो भी सलमान के बारे में जानना चाहते हैं. मीडिया में जिसका सबसे ज्यादा कवरेज होता है उनका नाम भी सलमान खान ही है.

बॉलीवुड में सबसे ज्यादा चैरिटी करने वाले ‘चैरिटी खान’ भी आप उन्हें कह सकते हैं और वो अकेले ऐसे खान हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा नए स्टार्स को बॉलीवुड में लॉन्च किया है. इसलिए उनका एक नाम आप ‘लॉन्चिंग खान’ भी रख सकते हैं. अपने जन्मदिन के मौके पर वह अपना एक ऐप भी लॉन्च करने जा रहे हैं, जिसके बारे में सबसे ज्यादा उत्सुकता उनके फैंस में हैं.

बॉलीवुड का संकटमोचक

2016 बॉलीवुड के बिजनेस के लिए बहुत बुरा गया है. सिर्फ सलमान खान ही हैं जिसकी फिल्म ‘सुल्तान’ ने इंडिया में 300 करोड़ रुपए का बिजनेस किया, पूरी दुनिया में सुल्तान की कमाई 584 करोड़ रुपए के आसपास रही, जो जाहिर तौर पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई है.

आमिर की दंगल से उनका मुकाबला है लेकिन नोटबंदी के इस दौर में ‘दंगल’ ‘सुल्तान’ से कितना आगे जा पाएगी इस पर ट्रेड एक्सपर्ट्स की निगाहें हैं. अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी. सलमान के जन्मदिन पर उन्हें बॉक्स ऑफिस के ‘सुल्तान’ के ताज से नवाजा जा सकता है.

सबसे पावरफुल पॉलिटिकल खान

सलमान खान के रिश्ते राजनेताओं के साथ भी बहुत अच्छे हैं. सलमान अकेले ऐसे खान हैं जिनकी दोस्ती महाराष्ट्र में पावरफुल शिवसेना से भी है और राज ठाकरे से भी. दिल्ली की गद्दी के सबसे पावरफुल मैन पीएम नरेन्द्र मोदी के भी सलमान बहुत करीबी हैं. सलमान मोदी के साथ पतंग उड़ा चुके हैं और पतंग इतनी लंबी उड़ी कि मोदी ने अपने शपथ ग्रहण में सलमान खान को भी बुलाया था. शिवसेना के साथ मिलकर सलमान खान बीएमसी के ब्रांड एंबैसडर अभी बने हैं, तो राज ठाकरे से उनकी दोस्ती का आलम ये है कि शाहरुख की ‘रईस’ को राज ठाकरे के विरोध से निकलवाने के पीछे भी सलमान की दोस्ती की खबरें आईं थीं.

salman with narendra modi

नरेन्द्र मोदी के साथ पतंग उड़ाते हुए सलमान खान

कॉन्ट्रोवर्सी की खान

सलमान का प्रभाव देश की यंग जेनरेशन पर काफी बड़ा है. पिछले कुछ साल में सलमान ने कई बार अपनी राय कुछ मुद्दों पर रखी तो जमकर विवाद खड़ा हो गया. सुल्तान के प्रमोशन के वक्त रेप पर दिए उनके बयान पर उनके पिता को माफी मांगने आना पड़ा. सलमान की राय पर देश की नजर रहती है इसलिए अब ज्यादातर अपनी राय देने से बचते ही नजर आते हैं.

पढ़ें- 51 साल के हुए  बॉलीवुड के 'सुल्तान'

टीआरपी का नंबर वन खान

सलमान फिल्मी पर्दे पर ही रिकॉड्स नहीं बनाते, वो छोटे पर्दे के भी बड़े खान हैं. टीवी पर वो सबसे बड़ा रिएलिटी शो बिग बॉस करते हैं, जिसकी टीआरपी ज्यादातर नंबर वन रहती है. सलमान के अंदाज को देखने के लिए लोग टीवी पर सबसे ज्यादा देर तक रुकते हैं. अपनी फिल्मों के प्रमोशन के लिए भी सलमान जिन टीवी शो में जाते हैं, उनकी टीआरपी भी बाकियों से ज्यादा ही रहती है. स्टार ने सलमान ख़ान की फिल्मों के लिए 1000 करोड़ रुपए की डील साइन की हुई है. जो बॉलीवुड में सबसे ज्यादा है.

नंबर वन ब्रांड सलमान खान

हाल में रिलीज हुई अपनी फिल्मों के दम पर सलमान ने अपनी पोजिशनिंग कुछ इस तरह कर ली है कि वह फिलहाल बॉलीवुड के नंबर वन ब्रांड के तौर पर उभरकर सामने आए हैं. अपनी लोकप्रियता को भुनाने के लिए सलमान अब अपना ऐप भी लॉन्च करने जा रहे हैं. जिसमें उनकी लाइफ से संबंधित कवरेज का मौका अब वो अकेले मीडिया को नहीं देना चाहते इसलिए बीइंग इन टच ऐप आज से उनके फैंस के लिए उपलब्ध रहेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi