live
S M L

सलमान खान बर्थडे स्पेशल: 51 साल के हुए बॉलीवुड के 'सुल्तान'

सलमान ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1988 में फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की

Updated On: Dec 27, 2016 07:35 AM IST

FP Staff

0
सलमान खान बर्थडे स्पेशल: 51 साल के हुए बॉलीवुड के 'सुल्तान'

बॉलीवुड के दबंग खान आज 51 वर्ष के हो गए हैं. सलमान खान को बॉलीवुड में वो शोहरत हासिल है जो कम ही कलाकारों को होती है.

सलमान का जन्म इंदौर में 27 दिसंबर 1965 को हुआ था. बहुत कम लोग ही जानते हैं कि सलमान का पूरा नाम अब्दुल राशिद सलीम खान है. वह मशहूर लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सलमा के बड़े बेटे हैं.

कमीज उतारने वाला अंदाज मशहूर

बॉलीवुड में सलमान अपने डोले-शोले और कमीज उतारने को लेकर खूब मशहूर हैं. इसके जरिए वह युवा दिलों की धड़कन बने हुए हैं. अपने इस अंदाज से उन्होंने समय-समय पर खूब सुर्खियां बटोरीं हैं.

salman khan

सलमान की लोकप्रियता पूरी दुनिया में है

सलमान की लोकप्रियता भारत ही नहीं पूरी दुनिया में है. अमेरिका की ‘पीपल’ पत्रिका ने 2004 में सलमान को भारत का सबसे सुंदर पुरुष बताया था.

सलमान ने अपने अभिनय की शुरुआत 1988 में फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की. 1989 में आई फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में सलमान ने पहली बार मुख्य किरदार निभाया. फिल्म ने अच्छी कमाई की और सलमान को बॉलीवुड में पहचान भी दिलाई.

इसके बाद सलमान ने आज तक पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने एक के बाद एक हिट फिल्में दी. जिसमें हाल ही में आई फिल्म ‘सुल्तान’ भी शामिल है.

सलमान अपनी आवाज का जादू भी चला चुके हैं. हाल ही में उन्होंने ‘मैं हूं हीरो तेरा’ गाना गाया था. यह गीत सूरज पंचोली और अथिया शेट्टी पर फिल्माया गया था. लोगों ने इस गाने को काफी पसंद किया.

Salman Lulia

'गैलेक्सी' में भी लूलिया नजर आईं

यूलिया वंतूर के साथ 'केमिस्ट्री'

सलमान का नाम कई अभिनेत्रियों के साथ जुड़ चुका है. बावजूद इसके वह बॉलीवुड के सबसे चहेते कुंवारे अभिनेता हैं. इन दिनों वह रोमानियाई मूल की अभिनेत्री यूलिया वंतूर पर फिदा हैं.

15 जनवरी 2008 में लंदन के मैडम तुसाद म्यूजियम में सलमान का मोम का पुतला लगाया गया. संग्रहालय में मोम की प्रतिमा के रूप में दिखाई देने वाले वह चौथे भारतीय अभिनेता बन गए.

विवादों से नाता

सलमान के लिए सबसे बुरा साल 2002 रहा जब सलमान को एक शख्स की जान लेने और कई को घायल करने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था. मुंबई में उनकी कार एक बेकरी की सीढियों पर चढ़ गई थी. सलमान पर नशे की हालत में कार चलाने का आरोप लगा. हालांकि बाद में गवाह पलटे, बात बदली.

आखिरकार एक निचली अदाल ने पांच साल कैद की सजा मुकर्रर कर दी. उस फैसले को सलमान ने हाईकोर्ट में चुनौती दी. रसूख वाले सलमान पर हाईकोर्ट ने मेहरबानी दिखाई. जिसके बाद सलमान के फैंस में खुशी की लहर दौड़ गई. मामला 4 अप्रैल 2016 से सुप्रीम कोर्ट में है.

वैसे सलमान पर जोधपुर में काले हिरण  का शिकार करने के मामले में भी मुकदमा चल रहा है.

सलमान के प्रशंसकों की संख्या काफी लंबी है. वह 51 वर्ष के होने के बावजूद युवा कलाकारों को टक्कर दे रहे हैं. आज भी दर्शकों का मनोरंजन करने में वह सबसे आगे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi