S M L

REVIEW सीक्रेट सुपरस्टार : फिल्म का मैसेज है सीक्रेट सुपरस्टार का सबसे ‘बड़ा स्टार’

महिला सशक्तिकरण पर बनी आमिर की ये फिल्म एक्टिंग और स्टोरी के लिए आपका दिल जीत लेगी

फ़र्स्टपोस्ट रेटिंग:

Updated On: Oct 18, 2017 02:49 PM IST

Hemant R Sharma Hemant R Sharma
कंसल्टेंट एंटरटेनमेंट एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
REVIEW सीक्रेट सुपरस्टार : फिल्म का मैसेज है सीक्रेट सुपरस्टार का सबसे ‘बड़ा स्टार’
निर्देशक: अद्वैत चंदन
कलाकार: जायरा वसीम, मेहर विज, राज अर्जुन और आमिर खान

पिछली बार आमिर ने तारे जमीन पर बच्चों के लिए जो मैसेज दिया था सीक्रेट सुपरस्टार उससे एक कदम आगे निकल गई है. फिल्म में इंसिया बनी जायरा वसीम की एक्टिंग आपको बहुत प्रभावित करेगी. जायरा की मां के रोल में मेहर विज आपका दिल जीत लेंगी तो पिता के रोल में राज अर्जुन का रौद्र रूप देखकर आपका दिल सिहर उठेगा.

इसलिए इस दिवाली आपको अपने बच्चों के साथ अगर एक सामाजिक संदेश से भरी फिल्म देखनी है तो ये फिल्म आपको निराश नहीं करेगी.

कहानी

सीक्रेट सुपरस्टार की कहानी जायरा वसीम यानी 15 साल की इंसिया की है जो वडोदरा में रहती है. पढ़ाई में उसका मन थोड़ा कम लगता है लेकिन सिंगिंग के गुण उसमें कूट-कूटकर भरे हैं. वो अपनी मां की फेवरेट सिंगर है और किसी सिंगिंग रिएलिटी शो के जरिए दुनियाभर में मशहूर होने का सपना देख रही है.

घर में अपने छोटे भाई, दादी और मां के साथ रहने वाली इंसिया की जिंदगी से सबसे पड़े विलेन उसके पिता हैं जो बात-बात पर मां पर हाथ उठाते रहते हैं. इंडिया का दूसरा सपना अपनी मां को पिता के जुल्मों से छुटकारा दिलाने का है.

मां अपना हार बेचकर इंसिया को एक लैपटॉप लाकर दे देती हैं, जिस पर एक यूट्यूब चैनल बनाकर इंडिया अपने गाने अपलोड करती रहती है. पिता को पता न चल जाए इसलिए इंसिया बुर्का पहनकर और अपना नाम छिपाकर इस चैनल पर अपने गाने अपलोड करत है. लाखों लोग धीरे-धीरे उसके वीडियोज देखते और लाइक करते रहते हैं. सीक्रेट सुपरस्टार के नाम से ये चैनल काफी मशहूर हो जाता है.

एक दिन एक बदनाम म्यूजिक डायरेक्टर शक्ति कुमार (आमिर खान) का उसे फोन आता है. लेकिन इंसिया बुरा आदमी समझकर उसके कॉल को इंग्नोर कर देती है. फिर इंसिया की जिंदगी में आता है एक जबरदस्त मोड़ जब उसके पिता की नौकरी सऊदी अरब में लग जाती है, जहां वो अपने परिवार को लेकर जाना चाहते हैं और इंसिया को ये भी पता चलता है कि उसके पिता ने वहां उसके निकाह के लिए एक लड़का भी पसंद कर लिया है.

अपनी मां को पिता के जुल्मों से बचाने के लिए आखिरकार इंसिया शक्ति कुमार की मदद लेने के लिए मजबूर हो जाती है. जो उसे अपनी बच्ची समझकर उसकी मदद करता है. उसे गाने का मौका देता है और ये गाना आगे चलकर सुपरहिट हो जाता है. इंसिया को अपने पिता की जिद मानते हुए उनके साथ सऊदी जाने की तैयारी करनी पड़ती है लेकिन क्या वो अपनी मां को न्याय दिला पाती है और क्या होता है उसके सिंगिंग करियर का ये पता लगाने के लिए आपको ये फिल्म देखनी होगी.

एक्टिंग

जायरा वसीम ने इंसिया के कैरेक्टर में जान डाल दी है. कहीं भी ऐसा मौका नहीं आता जब इंडिया आपको बोर करती हो. आप जायरा की नैचुरल एक्टिंग देखकर इसी फिल्म से उनके फैन बन जाएंगे. दंगल में जायरा को अपनी एक्टिंग दिखाने का उतना मौका नहीं मिला था लेकिन यहां उनकी एक्टिंग को अवॉर्ड्स में नॉमिनेशन मिलना तय है.

आमिर खान ने वो ही किया है जिसकी उनसे उम्मीद की जाती है यानी जमकर मनोरंजन. आपको आमिर की मस्ती देखकर कई बार उनकी तरह एक्टिंग करने का मन करेगा. शक्कि कुमार के कैरेक्टर में आमिर खान आपका दिल जीत लेंगे और आपका हंसा-हंसाकर मनोरंजन करेंगे.

इंसिया की मां मेहर विज को आप सलमान की मुन्नी की मां के रूप में बजरंगी भाईजान में भी देख चुके हैं लेकिन वो कितनी गजब की एक्टर हैं उसे इस फिल्म में देख लीजिए. इंसिया के पिता का खौफ आपके दिलों में राज अर्जुन काफी लंबे वक्त तक याद रखने के लिए मजबूर कर देंगे.

संगीत

संगीत के शौक पर बनी इस फिल्म का संगीत एवरेज है. गाने बहुत अच्छे और मन को गुदगुदाने वाले बन सकते थे लेकिन डायरेक्टर अद्वैत चंदन ने फिल्म के मैसेज के चक्कर में उसपर खास मेहनत क्यों नहीं की इसका जवाब उसने बात करके आपको जरूर बताएंगे. आमिर खान के गाने सेक्सी बलिए से आमिर को निकाल दें को वो दोबारा शायद ही आपको याद रहे.

डायरेक्शन

डायरेक्टर के तौर पर अद्वैत चंदन का नाम अब तक असिस्टेंट डायरेक्टर्स के तौर पर ही ज्यादा चर्चा में रहा है. अच्छी स्टोरी होने के बाद भी अद्वैत की इस फिल्म का पहला हाफ आपको बोरिंग लगेगा. जबकि दूसरे हाफ को उन्होंने ठीक से अपने कंट्रोल में लिया है. पहले हाफ में बेफिजूल के गाने और धीरे-धीरे आगे बढ़ती स्टोरी आपका ध्यान मोबाइल फोन की तरफ ले जा सकती है. लेकिन उनके ऊपर परफॉर्मेंस का प्रेशर और आमिर खान का प्रेशर होने की वजह से उन्हें अगली फिल्म तक बेनिफिट ऑफ डाउट दिया जा सकता है.

विरडिक्ट

अंत में ओवरऑल फिल्म के बारे में हम इतना जरूर कहेंगे कि ये फिल्म इससे और अच्छी बन सकती थी लेकिन फिल्म के अच्छे मैसेज और फैमिली के लिए और हां आमिर खान के लिए आप इसे देख सकते हैं. हमारी तरफ से इसे मिलते हैं 3 स्टार्स.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi