S M L

खरीदी जाएंगी राजकपूर और दिलीप कुमार की संपत्तियां, राष्ट्रीय धरोहर घोषित की जा चुकी हैं

हाल ही में ये भी खबर सामने आई थी कि राजकपूर का मशहूर आर के स्टूडियो भी बिकने वाला है

Updated On: Dec 23, 2018 08:37 AM IST

Arbind Verma

0
खरीदी जाएंगी राजकपूर और दिलीप कुमार की संपत्तियां, राष्ट्रीय धरोहर घोषित की जा चुकी हैं

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता राजकपूर और दिलीप कुमार की संपत्तियां अब खरीदी जा रही हैं. ये जानकर आपको थोड़ी हैरानी होगी लेकिन ये बात बिल्कुल सच है. दिलीप कुमार से जुड़ी खबरें आ रही हैं कि वो इन दिनों बीमार हैं और एक बिल्डर समीर भोजवानी ने उन्हें परेशान कर रखा है लेकिन अब ये खबर तो कुछ अलग ही कहानी बयां कर रही है.

खरीदा जाएगा दिलीप कुमार और राज कपूर का घर

एनबीटी में छपी खबर के मुताबिक, उन्हें ये सूत्रों ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान में खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतीय सरकार राष्ट्रीय धरोहर घोषित की जा चुकी बंटवारे से पहले की 25 पैतृक संपत्तियों को खरीदने की योजना बना रही है. इन संपत्तियों में हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार राजकपूर और दिलीप कुमार के पैतृक घर भी शामिल हैं. कपूर हवेली के नाम से प्रसिद्ध राज कपूर का पैतृक घर किस्सा ख्वानी बाजार में स्थित है. इसका निर्माण ब्रिटिश कालीन भारत के विभाजन से पहले 1918 और 1922 केबीच हुआ था. हवेली का निर्माण उनके दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने कराया था. जबकि दिलीप कुमार का 100 साल स ज्यादा पुराना पैतृक घर पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार में स्थित है. ये घर जर्जर स्थिति में है और नवाज शरीफ सरकार ने साल 2014 में संघीय पुरावशेष अधिनियम के तहत इसे राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था.

बिक रहा है आर के स्टूडियो

हाल ही में ये भी खबर सामने आई थी कि राजकपूर का मशहूर आर के स्टूडियो भी बिकने वाला है. जिसके लिए कई बिल्डरों से बातें चल रही हैं. इस स्टूडियो में आखिरी बार गणपति की स्थापना भी इसी साल हुई थी. उस वक्त सभी की आंखें नम हो गई थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi