S M L

संजय निरुपम ने लिखी सीएम फड़णवीस को चिट्ठी, R. K. Studio को संग्रहालय बनाने की मांग की

राज कपूर ने 1948 में हिंदी फिल्मों की शूटिंग के लिए ये स्टूडियो बनवाया था

Updated On: Aug 31, 2018 01:59 PM IST

Arbind Verma

0
संजय निरुपम ने लिखी सीएम फड़णवीस को चिट्ठी, R. K. Studio को संग्रहालय बनाने की मांग की

काफी दिनों से चर्चा में बना हुआ राज कपूर का आर के स्टूडियो एक बार फिर से सुर्खियों में है. हालांकि, अब पहले वाली खबर नहीं है कि इसे खरीदने और बेचने की बातें हो रही हैं बल्कि इस स्टूडियो को फिल्म संग्रहालय बनाने की मांग की जा रही है. इस संदर्भ में राज्य के सीएम देवेन्द्र फडणवीस को पत्र भी लिखा गया है.

क्या आर के स्टूडियो बनेगा फिल्म संग्रहालय?

मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष संजय निरुपम ने मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस को एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि, ‘पिछले 70 सालों से आर के स्टूडियो फिल्म जगत की शान रहा है. आर्थिक वजहों से कपूर परिवार इस स्टूडियो को बेचना चाहता है. अब इसे सहेजने की जिम्मेदारी सरकार को लेनी चाहिए. उन्होंने सीएम से मांग की है कि सरकार खुद कपूर परिवार से ये स्टूडियो खरीदे और इसमें भारतीय फिल्मों का संग्रहालय बनाए ताकि हिंदी फिल्म जगत का ये ऐतिहासिक स्टूडियो और फिल्मों का इतिहास यहां धरोहर के रूप में आगामी पीढ़ियों के लिए संरक्षित रह सके.’

बढ़ते खर्च से परेशान है कपूर परिवार

आपको बता दें कि, आर के स्टूडियो कपूर परिवार की संपत्ति है. राज कपूर ने 1948 में हिंदी फिल्मों की शूटिंग के लिए ये स्टूडियो बनवाया था. लेकिन लोग यहां भयानक रूप से बढ़े ट्रैफिक, खराब रास्ते, लंबी दूरी और प्रदूषण की वजह से यहां शूटिंग के लिए आने से कतराने लगे जिससे इस स्टूडियो की आय घटती चली गई. जिसके बाद इस स्टूडियो का खर्च वहन करने में कपूर परिवार अपने आपको असमर्थ महसूस करने लगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi