S M L

गुरदास मान का जादू बरकरार, दो दिन में 43 लाख लोगों ने देखा गाना

पंजाब के स्टार गायक और अभिनेता गुरदास मान ने नया गाना रिलीज किया है

Puneet Saini Puneet Saini Updated On: Feb 12, 2017 08:13 AM IST

0
गुरदास मान का जादू बरकरार, दो दिन में 43 लाख लोगों ने देखा गाना

पंजाब के स्टार गायक और अभिनेता गुरदास मान का नया गाना 'पंजाब' रिलीज हुआ है. लॉन्चिंग के दो ही दिन में 43 लाख लोग इस गाने को यूट्यूब पर देख चुके हैं.

इस गाने में गुरदास मान, शहीद भगत सिंह को आज के पंजाब की वो तस्वीर दिखाते हैं, जिसे 1931 में भगत सिंह ने सपने में भी नहीं सोचा होगा. 2017 के पंजाब और बाल भगत सिंह की इस कहानी को देखकर आपकी आंखे नम हो जाएंगी.

गाने की शुरूआत देश के लिए शहीद होने वाले भगत सिंह से शुरू होती है, जिसमें सूरज की किरणें निकलने से पहले भगत सिंह स्टूल और रस्सी लेकर घर से निकलकर खेतों में पहुंचते हैं. और फांसी के फंदे को ही अपना जीवन बताते हैं.

जिसके बाद गुरदास मान वहां पहुंचकर उन्हें आज के पंजाब की कहानी बताते हैं. आज के पंजाब से मतलब वो पंजाब जहां नशे, महिला अत्याचार, बेरोजगारी, हानिकारक फसले और जहरीला दूध निकाला जाता है. नशे में एक बेटा अपने बाप की अर्थी को कंधा नहीं देता है. आज के पंजाब की इस तस्वीर को देखकर गाने में बाल भगत सिंह अपने नाम को इतिहास से मिटाने की कोशिश करते हैं जिसे गुरदास मान रोक देते हैं.

पहले पंजाब का नाम लेते ही बहादुरी, हरियाली, सूरजमुखी के फूल, भैंसो के थन से दूध निकालती महिला का चित्र आपके दिमाग में आता था, लेकिन 2017 के इस पंजाब में आपको ऐसी कानून व्यवस्था दिखेगी जिसे कोई भी इंसान अपनाना नहीं चाहेगा.

पंजाब की ईंटों वाली सड़कें जो बार-बार सरकार से अपने हिस्से का हक मांग रही हैं, लेकिन अफसोस उन्हें हक के नाम पर लापरवाही ही हाथ लग रही है.

पंजाब की ये हालत कोई एक दिन में तो हुई नहीं है. इसे कानूनी लापरवाही या सरकार की अनदेखी कहें कि पंजाब पर राज करने वालों की आंखों के सामने ही पंजाब ‘उड़ता पंजाब’ बन गया और सत्ता की भूखी सरकार बस मूकदर्शक बनकर देखती रह गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi