S M L

Oscar Nominations 2019 : अवॉर्ड की रेस में दौड़ने वाली फिल्मों का ऐलान आज, पढ़िए पूरी डीटेल्स

रोमा, ए स्टार इज बार्न, ग्रीन बुक, द फेवरेट, फर्स्ट मैन, बोहिमियन रैप्सोडी, वाइस, कुछ ऐसे फिल्में हैं जिनका चयन बेस्ट फिल्म कैटेगरी के लिए होना तय है

Updated On: Jan 22, 2019 01:53 PM IST

Abhishek Srivastava

0
Oscar Nominations 2019 : अवॉर्ड की रेस में दौड़ने वाली फिल्मों का ऐलान आज, पढ़िए पूरी डीटेल्स

ऑस्कर अवार्ड्स के 91 वें संस्करण के लिए फिल्मों का नॉमिनेशन आज होने वाला है और कयास इसी बात को लेकर लगाए जा रहे हैं कि जो फिल्में गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स, फिल्म इंडिपैंडेंट स्पिरिट अवार्ड्स, नेशनल बोर्ड ऑफ रिव्यू और कान फिल्म फ़ेस्टिवल में धूम मचा चुकी हैं. उन्हीं का बोलबाला एक बार फिर से होने ऑस्कर के नामांकन के दौरान होने वाला है.

अगर फिल्मों की बात करें तो रोमा, ए स्टार इज बार्न, ग्रीन बुक, द फेवरेट, फर्स्ट मैन, बोहिमियन रैप्सोडी, वाइस, कुछ ऐसे फिल्में हैं जिनका चयन बेस्ट फिल्म कैटेगरी के लिए होना तय है. देखने वाली बात ये होगी कि सुपरहीरो जॉनर की फिल्में जिनको बीते साल के ऑस्कर अवार्ड समारोह के दौरान कुछ खास अहमियत नहीं मिलती है, क्या उनको इस बार सम्मान मिलेगा? वजह ये है कि बीते साल डिजनी की दो फिल्में ब्लैक पैंथर और अवेंजर्स - इनफिनिटी वॉर ने पैसे कमाने के साथ साथ दर्शकों का भरपूर प्यार भी पाया था.

इसके अलावा लोगों की निगाहें हॉरर जॉनर की फिल्मों की तरफ भी होंगी क्योंकि बीते साल ए क्वाइट प्लेस और हेरेडिटरी ने समीक्षकों के प्यार पाने का अलावा, बॉक्स ऑफिस पर भी काफी धूम मचाई थी.

अगर बेस्ट एक्टर कैटेगरी की बात करें तो मुमकिन है कि क्रिस्चियन बेल को फिल्म वाइस, रामी मालिक को बोहिमियन रैप्सोडी,  ब्रैडली कूपर को ए स्टार इज बार्न, विगो मारटेनसन का ग्रीन बुक के लिए चयन होना तय है. पांचवीं जगह के लिए कई दावेदार हैं जिनमें शामिल हैं विल्लेम डैफो द एटरनिटी गेट के लिए और इथन हाक फर्स्ट रेफोर्मेड के लिए.

गौरतलब है कि इनमें से दो सितारे रामी मालिक और ब्रैडली कूपर दोनों का ही नामांकन म्यूजिशियन के रोल के लिए हुआ है.

बेस्ट एक्ट्रेस कैटेगरी के लिए उम्मीद है कि ओलिविआ कोलमन द फेवरेट के लिए, ग्लेन क्लोज द वाइफ के लिए, लेडी गागा ए स्टार इज बार्न के लिए, मेलिस्सा मैकार्थी कैन यू एवर फॉरगिव मी और यालित्जा अपारिचियो का रोमा के लिए नामांकन हो जाएगा.

खुशी इस बात को लेकर होगी कि जब ऑस्कर बेस्ट  एक्ट्रेस कैटेगरी में अब तक वो शानदार परफॉर्मेंस जिनको बाकी अवार्ड्स फ़ेस्टिवल में सराहा नहीं गया था, उनको ऑस्कर के नामांकन में जगह मिले और इसमें शामिल हैं मैगी जिलेनहाल फिल्म द किंडरगार्टन टीचर के लिए और कैरी मुलिगन फिल्म वाइल्डलाइफ के लिए.

ऐसा कहा जाता है कि बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और एक्ट्रेस कैटेगरी के लिए ही मुकाबला सबसे कड़ा रहता है. और इस साल के बाकी अवार्ड्स फेस्टिवल्स के ट्रेंड को देखकर यही लगता है कि महेर्रशाला अली फिल्म ग्रीन बुक, एडम ड्राइवर फिल्म ब्लैक क्लांसमैन के लिए, सैम एलियट ए स्टार इज बार्न के लिए अंतिम पांच में अपनी जगह सुनिश्चित कर लेंगे.

यहां भी आखिर के दो नॉमिनेशन्स के लिए रिचर्ड ग्रांट फिल्म कैन यू एवर फॉरगिव के लिबार्न और टिमोथी चलमेंट फिल्म ब्यूटीफुल बॉय के लिए रेस में शामिल होंगे.

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस कैटेगरी के लिए जो पांच अभिनेत्रियां ट्रॉफी पाने के लिए रेस में रहेंगी उनमें से दो अकेले फिल्म द फेवरेट से हैं. ये बात तय है कि एम्मा स्टोन और रेचल वीइस्ज़ का नामांकन फिल्म द फेवरेट के लिए शर्तिया होगा.

इसके अलावा फिल्म वाइस के लिए एमी एडम्स, इफ बील स्ट्रीट कुड टॉक के लिए रेजिना किंग का नॉमिनेशन पक्का है. पांचवीं और आखरी जगह के लिए एमिली ब्लंट की दावेदारी होगी हॉरर फिल्म ए क्वाइट प्लेस में उनके दमदार अभिनय के लिए.

पॉपुलर कैटेगरी की आखरी मंज़िल होती है बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी और इसके चयन में भी इस बात की उम्मीद बेहद कम ही है कि किसी भी तरह का हेरफेर होगा इस साल होगा. रोमा के लिए अल्फोंसो कुआरोन, वाइस के लिए एडम मैके, ए स्टार इज बार्न के लिए ब्रैडली कूपर, द फेवरट के लिए योर्गोस लांथिमोस और ब्लैक क्लांसमैन के लिये स्पाइक ली के चयन की उम्मीदें पूरी हैं.

ऑस्कर अवार्ड्स की घोषणा 24 फ़रवरी को लॉस एंजलिस में एक शानदार समारोह में होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi