S M L

पुण्यतिथि विशेष: जाते-जाते लोगों की आंखों में सपना दे गए शशि कपूर

शशि कपूर अभिनय कला के तो धनी थे ही लेकिन दिल के भी वो बहुत ही अच्छे इंसान थे

Updated On: Dec 04, 2018 02:53 PM IST

Arbind Verma

0
पुण्यतिथि विशेष: जाते-जाते लोगों की आंखों में सपना दे गए शशि कपूर

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कपूर खानदान ने अपना भरपूर योगदान दिया है. कपूर परिवार में ही जन्में अभिनेता शशि कपूर ने भी अपनी एक अलग ही पहचान बनाई. लोग उनकी एक्टिंग के साथ-साथ उनकी पर्सनालिटी के भी दीवाने थे. आज वो हमारे आपके बीच नहीं हैं लेकिन उनकी स्मृतियां आज भी यहीं हैं. उनके निधन को पूरा एक साल गुजर गया है लेकिन आज भी लोग उन्हें उतना ही पसंद करते हैं. लेकिन अपने जीवन काल में शशि कपूर लोगों के लिए कुछ ऐसा कर गए जो आज भी लोगों के लिए एक प्रेरणा लेनी की जगह और अभिनय कौशल की प्रथम शिक्षा लेने का संस्थान बना हुआ है.

पृथ्वी थिएटर की स्थापना की

शशि कपूर हमेशा से एक ऐसा थिएटर चाहते थे जहां बच्चे अभिनय की बारीकीयों को सीख सकें. मुंबई के जुहू इलाके में स्थित शशि कपूर का पृथ्वी थिएटर उन्हीं के सपनों की दुनिया है जहां से आज कितने ही कलाकार उभर रहे हैं. यहां उन्हें अपनी कला को निखारने और उसका प्रदर्शन करने का अवसर प्राप्त होता है. शशि कपूर, पृथ्वीराज कपूर के नाम से इस थिएटर को बनाना चाहते थे जिसे बनाने में वो सफल रहे.

जेंटलमैन थे शशि कपूर

शशि कपूर अभिनय कला के तो धनी थे ही लेकिन दिल के भी वो बहुत ही अच्छे इंसान थे. उन्होंने कभी भी अपने फायदे की बात नहीं सोची. उन्होंने इस इलाके में थिएटर का निर्माण करवाया और उसका काफी समय तक संचालन भी किया लेकिन उम्र ढलने के साथ-साथ वो कमजोर होते गए और अब वो हमारे बीच नहीं हैं. लेकिन कहते हैं कि वो एक परफेक्ट जेंटलमैन थे जो कभी विवादों में नहीं रहे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi