S M L

टीवी में काम करने वाले बच्चों के लिए नियम होंगे सख्त

NCPCR रियलिटी टीवी में काम कर रहे बच्चों के लिए दिशानिर्देशों को संशोधित करेगी

Updated On: Mar 13, 2018 11:37 PM IST

Bharti Dubey

0
टीवी में काम करने वाले बच्चों के लिए नियम होंगे सख्त

कुछ दिनों पहले पपॉन ने एक रियलिटी शो के दरम्यान एक कंटेस्टेंट को किस कर लिया था जिसका लाइव वीडियो फेसबुक के जरिए बनाया जा रहा था. इस वीडियो को फेसबुक पर अपलोड कर दिया गया जिसके बाद काफी हो-हंगामा हुआ और बाद में पपॉन ने उस शो को छोड़ दिया. इस वाकिये के बाद एनसीपीसीआर ने एक कड़ा रुख अख्तियार किया है. जिससे कि बच्चों के लिए किसी भी शो में जाने पर उनकी सुरक्षा हो सके.

NCPCR दिशानिर्देशों को करेगी संशोधित

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि एनसीपीसीआर रियलिटी टीवी में काम कर रहे बच्चों के लिए दिशानिर्देशों को संशोधित कर सकती है. इसके अलावा संगीतकार गायक पपॉन के खिलाफ एक अतिरिक्त केस भी दर्ज किया जा सकता है. दिल्ली के वकील रुना भुयान ने मामले को दायर करते हुए कहा, "पुलिस ने सीजेएम अदालत से पहले एक आईटी अधिनियम के तहत आरोपों के लिए आवेदन किया है. मामले में आरोपपत्र दाखिल करने के लिए पुलिस को 60 दिन का समय दिया गया है." रुना ने ये भी सूचित किया कि एनसीपीसीआर रियलिटी शो में काम करने वाले बच्चों के दिशानिर्देशों में संशोधन कर रही है. उन्होंने कहा, "इसके लिए जल्द से जल्द बैठक होगी और वकील और सामाजिक कार्यकर्ता मेरे साथ पैनल में होंगे."

दिशानिर्देशों में बदलाव की जरूरत

रूना ने ये सलाह देते हुए कहा कि पीओसीएसओ और युवा न्याय कानून जैसे कानूनों को इनमें शामिल करने की जरूरत है. लोगों को वास्तविकता दिखाने के लिए बच्चों के साथ व्यवहार करने के बारे में प्रशिक्षित होने की जरूरत है. काम के घंटों में नियमन होने चाहिए. इसके अलावा, उस समय की पाबंदी भी होनी चाहिए जो एक सलाहकार प्रतियोगियों के साथ खर्च करता है."

सिन्टा ने किया है आग्रह

उन्होंने ये भी कहा कि, ‘पपॉन के वीडियो में कोई महिला क्रू दिखाई नहीं दे रहा है इसलिए क्रू में महिला की जरूरत है.’ शो के जज सेट पर शराब या नशीले पदार्थों के प्रभाव में नहीं रह सकते. सिन्टा ने ये भी आग्रह किया है कि सरकार या एनसीपीसीआर के एक पर्यवेक्षक को सेट पर रखने की जरूरत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi