S M L

Investigation : फिल्म और टीवी सेट्स पर भी मंडरा रहा है आग का खतरा, हादसों का है इंतजार

2017 में आरके स्टूडियोज समेत अन्य 5 शूटिंग सेट्स पर आग लगने की खबर सामने आई थी  

Bharti Dubey Updated On: Dec 30, 2017 06:27 PM IST

0
Investigation : फिल्म और टीवी सेट्स पर भी मंडरा रहा है आग का खतरा, हादसों का है इंतजार

28 दिसंबर, गुरुवार की रात को लोअर परेल स्थित कमला मिल्स कंपाउंड के पब में लगी आग ने कई लोगों की जान ले ली. इस खौफनाक दुर्घटना के बाद कई अब प्रशासन की नींद खुलती नजर आ रही है. आज बीएमसी ने लोअर परेल और उसके करीब के कई सारे इलाकों के पास अवैध निर्माण पर तोड़क करवाई की.

मुंबई के कमर्शियल कंपाउंड में हुए इस हादसे के बाद अब ये देखा गया है कि सिर्फ कमर्शियल कॉम्पलेक्स ही नहीं बल्कि बॉलीवुड और टेलीविजन के शूटिंग सेट्स भी ऐसी घातक घटनाओं का शिकार हो सकते हैं.

सुनने में आया है कि जब भी किसी फिल्म या टीवी सेट पर आग लगी तो लोगों को वहां से एग्जिट करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा. फिल्म और टीवी सेट्स पर सभी के लिए एक ही एंट्री और एग्जिट डोर्स होते हैं जिससे कई परेशानियां खड़ी हो सकती हैं.

लोअर परेल के इस हादसे से सीख लेते हुए अब ‘फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लाइज’ फिल्म और टीवी के सेट्स पर कड़ी निगरानी रखने जा रही है. इस फेडरेशन के चेयरमैन बीएम तिवारी ने कहा, “हम फिल्म और टीवी सेट्स का दौरा करके वहां के आर्ट डायरेक्टर्स से बात करेंगे ताकि सेट्स को इस तरह से बनाया जाए कि आग और ऐसी कोई भी घटनाओं में परेशानियों का सामना न करना पड़े. सेट पर काम करनेवाले लोगों की जिंदगी के साथ हम इस तरह से खिलवाड़ नहीं करने देंगे. प्रोड्यूसर्स ने भी हमें कहा है कि अगर सेट पर सुरक्षा की अनदेखी की गई हो तो उन्हें इन्फॉर्म किया जाए.”

साल 2017 में फिल्म और टीवी सेट्स ने आग के कारण कई घटनाओं का सामना किया. इसमें से एक है आरके स्टूडियोज में लगी आग जिसमें स्टूडियो की कई सारी यादगार चीजें जलकर खाक हो गई. सालभर में करीब 5 सेट्स पर आग लगने की खबर सामने आई है.

सिने एंड टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन के जॉइंट सेक्रेटरी एक्टर अमित बहल ने कहा, “करीब 72 प्रतिशत सेट्स फायर सेफ्टी का पालन नहीं करते हैं जैसे मानों यहां हम आग लगने का इंतजार कर रहे हैं. ऐसी घटनाओं में 10 से ज्यादा लोग के जान को खतरा हो सकता है. मीरा रोड, कंजूरमार्ग, नायगांव में मौजूद सेट्स के हालत तो सबसे खराब हैं.”

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi