S M L

मीका सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप: UAE के सख्त कानून से और बढ़ सकती हैं सिंगर की मुश्किलें

मीका सिंह पर आरोप है कि उन्होंने ब्राजील की 17 बरस की एक मॉडल को अश्लील तस्वीरें इंटरेनट पर भेजीं. मीका ने उस मॉडल को बॉलीवुड फिल्मों में रोल दिलाने का भी वादा किया

Updated On: Dec 08, 2018 05:23 PM IST

Bikram Vohra

0
मीका सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप: UAE के सख्त कानून से और बढ़ सकती हैं सिंगर की मुश्किलें

मीका सिंह पर आरोप है कि उन्होंने ब्राजील की 17 बरस की एक मॉडल को अश्लील तस्वीरें इंटरेनट पर भेजीं. मीका ने उस मॉडल को बॉलीवुड फिल्मों में रोल दिलाने का भी वादा किया. इंटरनेट पर अश्लीलता और अभद्रता और महिला की सुरक्षा व सम्मान से जुड़े संयुक्त अरब अमीरात के कानून बहुत सख्त हैं. अभी पिछले ही हफ्ते एक आदमी पर एक महिला की इजाजत के बगैर उसकी तस्वीर लेने के मामले में 30 लाख रुपयों का जुर्माना लगाया गया था. संयुक्त अरब अमीरात के संघीय कानून नंबर 5 की धारा 21 कहती है कि बिना महिला की इजाजत के उसकी तस्वीर नहीं ली जा सकती.

ये मुमकिन है कि मीका सिंह के मामले में सरकारी वकील थोड़ी नरमी बरते. लेकिन, संयुक्त अरब अमीरात किसी सेलेब्रिटी के साथ रियायत देने के लिए नहीं जाना जाता. वहां कानूनी प्रक्रिया का सख्ती से पालन होता है.

अभी पिछले हफ्ते ही संयुक्त अरब अमीरात ने 90 वेबसाइट पर पाबंदी लगाई थी. 2012 में बदले गए संयुक्त अरब अमीरात के संघीय कानून के मुताबिक ऐसे अपराधों के लिए बहुत सख्त सजा का प्रावधान है. फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया पर तस्वीरें या कमेंट पोस्ट करने पर भी कानूनी प्रक्रिया का सामना करना पड़ सकता है. किसी की निजता में दखल की कानूनी तौर पर शिकायत की जा सकती है.

पीड़ित लड़की अपने पासपोर्ट और पहचान पत्र से ये साबित कर देगी कि वो नाबालिग है

अगर संयुक्त अरब अमीरात के इस संघीय कानून के तहत मीका सिंह के खिलाफ मुकदमा चलता है, तो ये बेहद गंभीर आरोप होगा. संयुक्त अरब अमीरात के कानून की ये धारा कहती है कि, 'जानबूझ कर पोर्नोग्राफिक तस्वीरें हासिल करना, जिसमें कोई नाबालिग शामिल है, उसमे छह महीने की जेल और अमीरात के एक से डेढ़ लाख दिरहम की सजा होगी.' (धारा 18)

इसके अलावा इसी कानून के मुताबिक, 'अगर कोई शख्स किसी और को वेश्यावृत्ति या अश्लीलता के लिए रिझाता है, या बढ़ावा देता है तो उस पर ढाई लाख से 10 लाख अमीरात दिरहम का जुर्माना लगेगा. अगर पीड़ित नाबालिग है तो आरोपी को जेल की सजा भी हो सकती है. उसे कम से कम पांच साल की कैद और दस लाख दिरहम का जुर्माना देना होगा.' (धारा 19).

मीका सिंह के लिए उम्मीद की किरण सिर्फ इस बात में है कि उन्होंने ब्राजील की नाबालिग मॉडल को जो तस्वीरें भेजीं, वो बहुत अश्लील न हों. और शिकायत करने वाला उनका माफी नामा मंजूर कर ले. इससे होगा ये कि अश्लीलता और छेड़खानी के आरोप, परेशान करने के आरोप में तब्दील होंगे और ये अश्लीलता के दायरे में नहीं आएंगे. हालांकि, मीका सिंह तो तब अच्छी किस्मत की बहुत जरूरत होगी, अगर पीड़ित लड़की अपने पासपोर्ट और पहचान पत्र से ये साबित कर देगी कि वो नाबालिग है.

पॉप सिंगर मीका सिंह को गुरुवार रात संयुक्त अरब अमीरात पुलिस ने रिहा कर दिया. उन्हें अबू धाबी में रात के 11.30 बजे के बाद तब रिहा किया गया, जब इस मामले में भारतीय दूतावास ने संयुक्त अरब अमीरात की सरकार से गुजारिश की. संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने हमें इसी शाम बताया कि मीका सिंह, संयुक्त अरब अमीरात की अदालत के बुलावे पर पेश होंगे और मुकदमे का सामना करेंगे.

कानूनी प्रक्रिया का सख्ती से पालन होता है

स्थानीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, वो शाम चार बजे कोर्ट में पेश होंगे. लेकिन शुक्रवार का दिन संयुक्त अरब अमीरात में साप्ताहिक छुट्टी का होता है. तो, इस बात की संभावना कम ही है कि मीका सिंह को अदालत का वक्त मिलेगा. पहले कहा जा रहा था कि मीका सिंह गुरुवार रात ही भारत के लिए रवाना हो जाएंगे.

भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने इस मुकदमे को लेकर कोई अटकल लगाने से साफ इनकार कर दिया. सूरी ने कहा कि वो ये नहीं बता सकते कि मुकदमे का नतीजा क्या होगा. ये बात तो सरकारी वकील ही बता सकते हैं. नवदीप सिंह सूरी ने कहा कि इस मामले में उनका आकलन करना सही नहीं होगा क्योंकि ये अब संयुक्त अरब अमीरात का कानूनी मामला बन गया है.

ये लेख लिखे जाने तक मीका सिंह का केस सरकारी वकील के पास पहुंचने के संकेत नहीं थे. हो सकता है कि मीका सिंह को अपना पक्ष रखने का मौका रविवार को मिले. तब तक वो शायद हिरासत में ही रहें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi