S M L

पंजाबी संगीत में मिलावट को दूर करने और गजलों को वापस पहचान दिलाने की जंग लड़ता रहूंगा-जैजिम शर्मा

शहजादा-ए-गजल के नाम से मशहूर जैजिम शर्मा आजकल तापसी पन्नू, अभिषेक बच्चन और विक्की कौशल स्टारर फिल्म ‘मनमर्जियां’के गानों की वजह से सुर्खियों में हैं

Updated On: Sep 01, 2018 01:31 AM IST

Rajni Ashish

0
पंजाबी संगीत में मिलावट को दूर करने और गजलों को वापस पहचान दिलाने की जंग लड़ता रहूंगा-जैजिम शर्मा
Loading...

तापसी पन्नू, अभिषेक बच्चन और विक्की कौशल स्टारर फिल्म ‘मनमर्जियां’ के गाने युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हो रहे हैं. खासकर ‘ग्रे वाला शेड’ और 'चोंच लड़ियां' श्रोताओं के कानों में रस घोल रहा है. इन दोनों गाने के बोल पंजाबी में हैं जो आपको काफी सुकूंन देंगे. अमित त्रिवेदी के संगीत से सजे इन गानों में मेल वॉइस दी है शहजादा-ए-गजल के नाम से मशहूर जैजिम शर्मा ने, जिनकी तारीफ में अभिषेक बच्चन, तापसी पन्नू और अमित त्रिवेदी ने ट्विटर पर कसीदे पढ़ दिए हैं. हाल ही में हमसे जैजिम शर्मा ने एक्सक्लूसिव बातचीत की. जिसके खास अंश हम आपके लिए लेकर आए हैं.

मनमर्जियां में आपके गाने की हर तरफ तारीफ हो रही है, आपको कैसा लग रहा है?

बहुत ही अच्छा लग रहा है. 'देव-डी' के वक्त से ही अमित त्रिवेदी जी का मैं बड़ा फैन रहा हूं. में चाहता था कि जब भी बॉलीवुड मैं काम करूं तो मेरी लिस्ट में अमित जी का नाम जरूर हो. मैं बहुत लकी हूं कि जिस तरह के गाने मैं चाहता था मुझे अमित जी ने वैसे ही गाने गाने के लिए दिए. बहुत अच्छी धुन है और बहुत ही अच्छा अरेंजमेंट, और गाने में मेरी आवाज बहुत ही सूट हुई है. मैं अमित जी और अनुराग कश्यप जी का बहुत ही शुक्रगुजार हूं.

अनुराग कश्यप जैसे डायरेक्टर के लिए काम करने का अनुभव कैसा रहा, पहली मुलाकात याद है आपको?

मैंने अनुराग जी की फिल्म 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' जब देखी तो उनके काम से बहुत प्रभावित हुआ. मुझे लगा ये कुछ अलग ही सिनेमा लेकर आए हैं, बेहद ही रियलिस्टिक. फिल्म का उनका कैनवास बेहद ही अलग था. जब मुझे पता चला कि 'मनमर्जियां' अनुराग जी की मूवी है तो बहुत ख़ुशी हुई और जिस तरह के अनुराग जी ने गाने चुने इस म्यूजिकल फिल्म के लिए वो काबिल-ए-तारीफ थे. खास बात है ये कि मुझे बेहद ही अच्छे कम्पोज़िशन्स गाने के लिए मिले. पहली बार 19 अगस्त को मुंबई में 'मनमर्जियां एल्बम टूर' के दौरान उनसे मेरी मुलाकात हुई. अनुराग जी बेहद ही आत्मीयता से मिले और कहा हमने तुम्हारे सारे गाने और गजलें सुनी, बहुत अच्छा लगा. उन्होंने इतना प्यार दिया वो मेरे लिए बड़ी बात है.

अभिषेक बच्चन जैसे बड़े स्टार और विक्की कौशल जिन्हें बॉलीवुड का इस वक्त का सबसे बड़ा उभरता हुआ स्टार माना जा रहा है, इन दोनों के लिए गाने गाना का कैसा अनुभव रहा?

अभी जब वीडियो आएंगे तब पता चलेगा कि दोनों गाने किस एक्टर पर फीचर किये गए हैं. जब वीडियो आएगा, वो मेरे लिए एक अलग ही एक्सपेरिएंस होगा. अभिषेक बच्चन, विक्की कौशल और तापसी पन्नू, इन तीनों को मैं खूब पसंद करता हूं. मैं खुद देखना चाह रहा हूं कि जब वीडियो के साथ मेरी आवाज आएगी तो कैसा लगेगा. ये तीनों बेहद ही प्यारे इंसान हैं और टूर पर मुझे खूब प्यार देते हैं और सब परिवार की तरह रहते हैं.

अभिषेक बच्चन, तापसी पन्नू, अमित त्रिवेदी के अलावा अभिषेक की बहन श्वेता नंदा ने भी आपकी आवाज की तारीफ करते हुए कई ट्वीट्स किए हैं, कैसा लगता है जब इतने नामी लोग आपकी तारीफ करते हैं?

WhatsApp Image 2018-08-16 at 20.24.21 WhatsApp Image 2018-08-16 at 20.19.41 39468464_2254684957894199_9008173744165748736_o WhatsApp Image 2018-08-16 at 20.26.33

मेरे लिए तो बहुत बड़ी बात है. पहले भी मैंने कुछ फिल्मों मैं गाने गाए हैं लेकिन उन्हें उतनी पहचान नहीं मिली. लेकिन अब इस फिल्म मैं मेरे हिसाब के गाने हैं और उसे इतनी तारीफ मिल रही है. बड़ा अच्छा लग रहा है. मुझे सिंगर्स मेरे गाने गाकर भेज रहे हैं, विदेशों से कॉल आ रहे हैं, सोशल मीडिया पर गाने की तारीफ में मैसेजेस आ रहे हैं और लोग गाने की तारीफ कर रहे हैं, बेहद ही सुखद अनुभव है. अब लग रहा है की पहचान मिलनी शुरू हो गई है.

आपको शहजादा-ए-गजल नाम दिया गया है. लेकिन गजल आजकल जैसे लुप्त से होते जा रहे हैं, आप इस पर क्या कहना चाहेंगे?

जगजीत साहब के जाने के बाद गजलों के क्षेत्र में एक वैक्यूम क्रिएट हो गया है और युथ भी अब गजलों को लेकर थोड़ा उदासीन सा दिखाई पड़ता है और धीरे-धीरे गजलों से दूर होता जा रहा है. लेकिन मैंने आशा नहीं छोड़ी है, मेरे जीवन का मकसद ही गजलों को आगे बढ़ाना है. ऐसा नहीं है कि गजलों को सुना नहीं जाता, मैं जहां भी शोज करता हूं वहां गजलों को सुनने के लिए भारी डिमांड रहती है. मुझे यकीन है कि इसी तरह से हम गजलों को लेकर काम करते रहें तो लोग जरूर इन्हें सुनेंगे.

जिस राह पर चले थे क्या अब लगता है उसकी मंजिल करीब है?

जैसा मैंने सोचा था वैसा धीरे से होना शुरू हो रहा है. प्यार तो मिल ही रहा है, अभी तो बहुत ज्यादा काम करना है. सिर्फ गजलों की ही बात करें तो बहुत से ऐसे नामी शायर हैं जिनकी गजलें गानी बाकी हैं. 'सारेगामापा' से जो प्रोफेशनल करियर का सिलसिला शुरू हुआ है, उसमें अभी तक काफी प्यार मिल रहा है और बॉलीवुड में भी अब पहचान मिलनी शुरू हो गई है. हर तरफ से प्यार मिल ही रहा है लेकिन मेरा ध्यान हमेशा इस पर रहता कि आगे कुछ अलग सा क्या किया जाए. जैसे मैं पंजाब से ताल्लुक रखता हूं, लेकिन जो पंजाबी संगीत का हस्र किया जा रहा है वो चिंताजनक है. जैसे गानों में रिश्तों को तार-तार किया जा रहा है, लड़ाई-झगड़े की बात की जा रही है, वो दुखद है. पंजाब में एक से बढ़कर संगीत के घराने हैं जिन्होंने बड़े बड़े सिंगर्स दिए हैं. लेकिन अभी जो पंजाबी संगीत का दौर है वो मुझे परेशान करता है. इसलिए उसपर काम करने का सोच रहा हूं. आजकल पंजाबी सिंगर्स को देखता हूं कि कोई भी तानपूरा के साथ रियाज करते हुए अपनी पिक्चर्स सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं करता. सभी जिम की पिक्चर्स पोस्ट करते रहते हैं. गाड़ियों में घूम रहे होते हैं. युथ इनको फॉलो करता है. इसलिए हमारी कोशिश की अच्छे संगीत से युवाओं को रूबरू करवाऊं.

आने वाले प्रोजेक्ट्स क्या हैं आपके?

एक फिल्म आ रही है 'मिस्टर पानवाला ' जिसका म्यूजिक मैंने दिया है. इस फिल्म में अरिजीत सिंह, श्रेया घोषाल, राहत फ़तेह अली खान, शफकत अमानत अली, विशाल डडलानी जैसे नामी सिंगर्स से गाने गवाए हैं. बॉलीवुड में जो म्यूजिक चल रहा है उससे थोड़ा अलग करने की कोशिश की है, जिसका मुझे बेसब्री से इंतजार है. वहीं हाल ही मेरा गजल सिंगल 'क्या किया जाए' लॉन्च हुआ है.

आदर्श किसे मानते हैं?

गुलाम अली खान साहब को अपना इंस्पिरेशन मानता हूं.

आप अपनी सफलता का श्रेय किसे देते हैं?

पिता श्री नानक नीर जी और माता जी श्रीमती पुशविंदर जी की वजह से मैं यहां तक पंहुचा हूं और मेरे म्यूजिकल करियर में मेरे बड़े भाई गुरप्रीत शर्मा जी का हमेशा ही बहुत सपोर्ट रहा. इनके साथ मेरे गुरु जी श्री विजय सचदेव जी ने हमेशा मुझे सही रास्ता दिखाया. मेरे गुरु जी के इंतकाल के बाद सुनील सेठ जी ने मेरा बहुत साथ दिया और मुझे हमेशा गाइड किया. और जिन भी बड़े लोगों को, जिन्हें सुनकर मेरा गाना थोड़ा भी ठीक हुआ है वो सब मेरी सफलता के पीछे हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi