S M L

कौन बनेगा करोड़पति 10 : शो के 18 साल के सफर में, इस बार होने वाले हैं ये बड़े बदलाव

आज रात रात 9 बजे से एक बार फिर देश के सबसे बड़ा गेम शो शुरू होने जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार शो में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं

Updated On: Sep 03, 2018 02:37 PM IST

Rajni Ashish

0
कौन बनेगा करोड़पति 10 : शो के 18 साल के सफर में, इस बार होने वाले हैं ये बड़े बदलाव

टीवी का सबसे पॉपुलर क्विज शो 'कौन बनेगा करोड़पति-10' के जरिए एक बार फिर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन देश के लाखों-करोड़ों लोगों के सपने पूरे करने 3 सितंबर यानी आज रात आज से सोनी टीवी पर हाजिर होंगे. शो को लेकर दर्शकों में अभी से काफी उत्सुकता है. इस बार का सीजन पिछले सीजन से कई मायनों में अलग होने वाला है . रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार बिग बी के शो केबीसी के मंच पर नई टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी. कहा जा रहे है कि इस बार शो में किसी भी फिल्म का प्रमोशन नहीं किए जाने की बात की जा रही है. कहा जा रहा है कि अमिताभ बच्चन इस बार सामाजिक बदलाव लाने में अहम रोल निभाने वाले लोगों को आमंत्रित करने वाले हैं, जिसकी शुरुआत प्रकाश और मंदाकिनी आम्टे से शुरू हो चुकी है जिनके साथ बिग बी ने शूटिंग भी कर ली है.

बिग के 'केबीसी' में इस बार दिखेंगे ये बड़े बदलाव

18 साल पहले 3 जुलाई, 2000 को टीवी पर जब अमिताभ बच्चन केबीसी को टीवी पर लेकर आए तो किसी ने ये नहीं सोचा होगा कि ये शो आम भारतियों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन जायेगा और लोगों के जीवन को इस तरह बदलकर रख देगा. ये शो ना सिर्फ भारत का सबसे पॉपुलर क्विज गेम शो बन गया बल्कि बिग बी के करियर को भी एक नए मुकाम तक पहुंच गया. आज रात रात 9 बजे से एक बार फिर देश के सबसे बड़ा गेम शो शुरू होने जा रहा है. आजतक.कॉम की खबर के मुताबिक इस बार शो में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं, जो इस प्रकार हैं.

1. #KabTakRokoge कैम्पेन:

'कब तक रोकोगे' शो के नए सीजन का प्रोमो ही इस स्लोगन के साथ शुरू हुआ. जो ये साफ दर्शा रहा था कि इरादे मजबूत हों तो कोई भी मुकाम पाना मुश्क‍िल नहीं. केबीसी पहले भी इस बात को कई बार साबित कर चुका है. यही वज‍ह हैं कि शो में उन मह‍िलाओं ने बढ-चढ़कर हिस्सा ल‍िया जो अब पढ़ाई-ल‍िखाई छोड़ हाउसवाइफ बन चुकी हैं. लेकिन उनके अंदर हुनर आज भी बाकी है. ऐसे कई प्रेरणात्मक किस्से पुराने शो में सामने आए थे और एक बार फिर केबीसी कामयाबी की नई इबारत ल‍िखने को तैयार है. शो के पहले प्रोमो में भी इसी बात को दिखाया गया था. संघर्षों से लड़ते हुए हालत से नहीं हारना सिखाता है ये ये प्रोमो

प्रोमो में दिखाया गया है कि एक गरीब टैक्सी ड्राइवर लखन काअपने बेटे को पढ़ा लिखाकर बड़ा आदमी बनाने का सपना है. जिसके लिए वो बिना थके डबल मेहनत करता है. आगे इस ड्राइवर का बीटा इंजीन‍ियर‍िंग की पढाई करने की बात करता है. लेकिन इंजीन‍ियर‍िंग की पढ़ाई के पैसे कहां से आएंगे इस बात को वो सोचने लगता है. फिर वो सीधा अमिताभ बच्चन के सामने उनके शो केबीसी में हॉट सीट पर बैठा दिखाई देता है. यहां बिग बी उससे पूछते हैं कि "तो लखन जी, आप का संघर्ष तो काबिले तारीफ है. लेकिन आज आप यहां नहीं जीत पाए तो?'. इस पर टैक्सी ड्राइवर कहता है, 'तो भी हम हार नहीं मानेंगे सर.

अमिताभ बच्चन केबीसी इसके बाद जनता से कहते हैं कि "देवियों और सज्जनों आप क्या करोगे?हालात को कोसोगे या हालात से पूछोगे कि कब तक रोकोगे".

2. शो में होगी एक आभासी दुन‍िया:

रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार शो में ऑगमेंटेड रियलिटी तकनीक का उपयोग किया जाएगा. आम भाषा में समझे तो इस तकनीक के माध्यम से आपके आसपास के वातावरण से मेल खाता हुआ एक कंप्यूटर जनित वातावरण तैयार किया जाता हैं. यानि आपके आसपास के दुनिया के साथ एक और आभासी दुनिया को जोडकर एक वर्चुअल सीन तैयार किया जाता है, जो देखने में वास्तविक लगता है, उस वक्त आप वास्तविक दुनिया और आभासी दुनिया बीच फर्क नहीं बता सकते हैं. इसकी कई सारी एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर उपलब्ध है अगर आप प्लेस्टोर पर Augmented Reality सर्च करें तो आपको ढेर सारी एप्लीकेशन मिल जायेंगी.

3. KBC Karamveer:

पहली बार हर शुक्रवार 'केबीसी कर्मवीर' सेग्मेंट आएगा. इसमें ऐसे लोगों की कहान‍ियां द‍िखाई जाएंगी जो समाज में अपने नए कदम से सकारात्मक बदलाव लेकर आ रहे हैं. हाल ही में बिग बी ने ट्विटर पर समाजसेवी प्रकाश आम्टे और उनकी पत्नी मंदाकिनी आम्टे के साथ तस्वीर शेयर करते हुए बताया कि ये दोनों 'कर्मवीर' नाम के स्पेशल एपिसोड का हिस्सा होंगे. अमिताभ ने ट्वीट करते हुए लिखा "दो असाधारण लोगों के साथ समय बिताना प्रेरणादायी और भावनात्मक रहा. लंबे समय बाद ऐसा हुआ. बाबा आम्टे के बेटे प्रकाश आम्टे आदिवासियों के बीच रहकर उनकी सेवा कर रहे हैं."

4. घर बैठे भी बन सकेंगे करोड़पत‍ि:

केबीसी की हॉट सीट में बैठे कंटेस्टेंट की तरह घर बैठकर भी लोग गेम शो का ह‍िस्सा बन सकेंगे. Sony LIV एप के जर‍िए दर्शक भी सवालों के जवाब देने के साथ जीत सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi