S M L

फिल्मकार मेघनाथ समेत कई लोगों ने किया पुरस्कार समारोह का बहिष्कार, राष्ट्रपति पर उठाए सवाल

झारखंड के फिल्मकार मेघनाथ और बीजू टोप्पो की डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘नाची से बांची’ को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है

Updated On: May 03, 2018 10:14 PM IST

Arbind Verma

0
फिल्मकार मेघनाथ समेत कई लोगों ने किया पुरस्कार समारोह का बहिष्कार, राष्ट्रपति पर उठाए सवाल

65वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह तो दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किया गया लेकिन इसे लेकर कुछ लोगों ने विवाद भी खड़ा कर दिया. इस समारोह की शुरूआत विवादों के बीच हुई. ऐसा कहा जा रहा है कि इस बार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद केवल 11 विजेताओं को ही सम्मानित कर रहे हैं. जिसके बाद राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले 60 से ज्यादा विजेताओं ने इस समारोह का बहिष्कार कर दिया. साथ ही इसके उन्होंने प्रति अपनी नाराजगी भी जताई है.

मेघनाथ ने किया रोष व्यक्त

इस समारोह का बहिष्कार करने वालों में झारखंड के फिल्मकार मेघनाथ सबसे आगे दिखाई दिए. उन्होंने इस समारोह का बहिष्कार करते हुए कहा कि, ‘अगर राष्ट्रपति के पास समय ही नहीं था तो हमें पहले ही बता दिया होता. हम यहां आते ही नहीं और इससे हमारा भी समय बचता. राष्ट्रपति के हाथों राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने की 65 साल से चली आ रही परंपरा को तोड़ा गया है, जिसे लेकर ही उनका विरोध है. हम कोई कमर्शियल फिल्मकार नहीं हैं. फिल्म बनाने में सालों लगते हैं और राष्ट्रपति के पास हमारे लिए एक मिनट का भी समय नहीं है. ऐसे में हमने पुरस्कार समारोह का बहिष्कार किया.’ साथ ही ऑस्कर विजेता साउंड आर्टिस्ट रेसुल पुकुट्टी ने ट्वीट कर कहा है कि, ‘अगर भारत सरकार हमारे सम्मान में अपना तीन घंटे का समय भी नहीं दे सकती है तो उन्हें हमें राष्ट्रीय पुरस्कार देने की जहमत नहीं उठानी चाहिए. हमारे 50 फीसदी से ज्यादा पसीने की कमाई आप मनोरंजन कर के रूप में ले लेते हैं, हमारी जो प्रतिष्ठा है, कम से कम उसका तो सम्मान कीजिए.’

मेघनाथ की डॉक्यूमेंट्री फिल्म को मिला था पुरस्कार

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि झारखंड के फिल्मकार मेघनाथ और बीजू टोप्पो की डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘नाची से बांची’ को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. इस फिल्म का निर्माण फिल्म्स डिविजन ने कराया है. इस फिल्म को बेस्ट बायोग्राफिकल हिस्टोरिकल रिकंस्ट्रक्शन श्रेणी में सम्मान मिला है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi