S M L

ईशा अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी में दिखा स्वदेश बाजार का जलवा, 108 कलाओं का प्रदर्शन

आनंद पिरामल के साथ अपनी बेटी ईशा अंबानी की शादी के प्री-वेडिंग सेरेमनी के दौरान नीता अंबानी ने स्वदेश बाजार का दौरा किया.

Updated On: Dec 09, 2018 07:24 PM IST

FP Staff

0
ईशा अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी में दिखा स्वदेश बाजार का जलवा, 108 कलाओं का प्रदर्शन

आनंद पीरामल के साथ अपनी बेटी ईशा अंबानी की शादी के प्री-वेडिंग सेरेमनी के दौरान रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी ने स्वदेश बाजार का दौरा किया. इस दौरान नीता अंबानी के साथ बेटी ईशा और अमेरिका की पूर्व फर्स्ट लेडी और साल 2016 की राष्ट्रपति उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन भी साथ थीं.

स्वदेश बाजार रिलायंस फाउंडेशन की एक पहल है. जिसमें 108 पारंपरिक कलाओं का प्रदर्शन किया गया. स्वेदश बाजार में भारतीय परम्पराओं, स्थानीय शिल्प और कला का प्रदर्शन किया गया. जिसमें 108 तरह की भारतीय शिल्प और कला को लोगों के आगे पेश किया गया. इस दौरान नीता अंबानी के साथ हिलेरी क्लिंटन के अलावा पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और उनकी पत्नी अंजली तेंदुलकर ने भी स्वदेशी बाजार का दौरा किया.

Sachin tendulkar nita ambani

स्वदेश बाजार पारंपरिक भारतीय कारीगरों की शिल्प कौशल को प्रोत्साहित करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन के जरिए शुरू की गई एक अनोखी पहले है. यह खासतौर पर उन स्वदेशी शिल्पों के लिए है, जिन्हें संरक्षण और पुनरुद्धार की आवश्यकता है. रिलायंस फाउंडेशन सालों से इन कला और शिल्प का समर्थन कर रहा है और भविष्य में स्वदेश बाजार के लक्ष्यों को अपने समर्थन को व्यापक और गहरा बनाने का लक्ष्य रखता है.

स्वदेश बाजार में कारीगर परिवारों, मास्टर कारीगरों और शिल्पकारों ने पश्चिम बंगाल से जामदानी, गुजरात से पटोला, कश्मीर से पश्मिना कनी, मध्य प्रदेश से कोटा बुनाई, चंदेरी बुनाई और महेश्वरी जैसे बुनाई की अपनी स्वदेशी तकनीक और उत्पादों का प्रदर्शन किया.

अन्न सेवा

इससे पहले उदयपुर शहर के लिए सम्मान प्रकट करने और बेटी की शादी में उनसे आशीर्वाद के लिए अंबानी परिवार ने शहर में अन्न सेवा कर 5100 लोगों को खाना खिलाने की शुरुआत की. इन 5100 लोगों में ज्यादातर दिव्यांग थे. अन्न सेवा के जरिए इन लोगों को 7 दिसंबर से 10 दिसंबर प्रतिदिन तीन बार भोजन कराया जाएगा. चार दिनों तक चलने वाली ये सेवा उदयपुर के नारायण सेवा संस्थान में जारी रहेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi