विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

विशेष : क्यों टीवी इंडस्ट्री चुरा रही है फिल्मों से आइडिया?

टीवी शो के मेकर्स और क्रिएटिव लोगों के पास या तो कॉन्सेप्ट्स और आइडियाज की कमी है या फिल्मों की सफलता का फितूर उनके सिर चढ़कर बोल रहा है

Rajni Ashish Updated On: Aug 17, 2017 01:30 PM IST

0
विशेष : क्यों टीवी इंडस्ट्री चुरा रही है फिल्मों से आइडिया?

जहां एक तरफ छोटा पर्दा यानी टीवी इंडस्ट्री अपने आप को बड़ा बनाने में लगा है और इस इंडस्ट्री में काम करने वाले लोग भी ये तर्क देते हुए नहीं थकते कि छोटा पर्दा अब छोटा नहीं रहा और उसकी पहुंच हिंदी फिल्मों से कहीं से भी कम नहीं है. इस इंडस्ट्री में काम करने वाले स्टार्स पॉपुलैरिटी और पैसे के मामले में फिल्मी स्टार्स को भी टक्कर देते हुए दिखाई देते हैं. वहीं टीवी शो मेकर्स टेलीविजन शोज के लिए इन दिनों जमकर बॉलीवुड फिल्मों की कॉपी कर रहे हैं. जहां कुछ शोज का आईडिया ही बॉलीवुड फिल्म से उठा लिया जा रहा है तो वहीं ज्यादातर शोज में आजकल फिल्मों में दिखाए गए सीन को हूबहू कॉपी कर टीवी शो में दिखाया जा रहा है. ऐसा लगता है जैसे टीवी इंडस्ट्री के लोगों पर बॉलीवुड की फिल्मों का फितूर सवार है और ये लोग छोटे पर्दे पर फिल्मों की सफलता को दोहराने के लिए आतुर दिखाई देते हैं. वहीं सवाल ये भी उठता है कि क्या टीवी के क्रिएटिव लोगों के पास मौलिक विचारों और कॉन्सेप्ट्स की कमी है जो उन्हें फिल्मों से आइडियाज उठाने पड़ रहे हैं ? पहले भी शोज बनते थे लेकिन तब ऐसा तो नहीं देखा गया था.

आइये देखते हैं एक लिस्ट उन सीरियल्स की जो या तो बॉलीवुड फिल्मों से या तो प्रेरित हैं या तो पूरी तरह से फिल्मों की कॉपी हैं.

नागिन (कलर्स)

1_bollywood_hindiserial_idiva

कलर्स टीवी पर टेलीकास्ट हुए मोनी रॉय-स्टारर नागिन ने टीआरपी चार्ट्स और दर्शकों के दिलों में टॉप पर जगह पाने में कामयाबी हासिल की. एकता कपूर का ये सीरियल 1986 में आई श्रीदेवी की सुपरहिट फिल्म'नगीना' से प्रेरित है. इस फिल्म में श्रीदेवी ने एक इच्छाधारी सांप का किरदार निभाया था जो बदला लेने के लिए इंसानी रुप धारण करती है. हूबहू यही कहानी मोनी रॉय स्टारर 'नागिन' में भी देखने को मिलती है. इतना ही नहीं 'नागिन' में तो नगीना के फेमस गाने 'मैं तेरी दुश्मन' का सिग्नेचर ट्यून भी बैकग्राउंड में यूज किया गया है. श्रीदेवी की 'नगीना' के ब्लॉकबस्टर हिट साबित होने के बाद उसका दूसरा पार्ट 'निगाहें-नगीना पार्ट 2' बनाया गया था. ठीक उसी तरह एकता कपूर ने भी टीवी पर 'नागिन' की पॉपुलैरिटी को देखते हुए 'नागिन पार्ट 2' बनाया.

जमाई राजा (जी टीवी) और झिलमिल सितारों का आंगन होगा (सहारा वन)

2_bollywood_hindiserial_idiva

जी टीवी पर टेलीकास्ट हुआ रवि दुबे स्टारर 'जमाई राजा' और सहारा वन पर दिखाए गए शो झिलमिल सितारों का आंगन होगा, ये दोनों ही शो पूरी तरह से माधुरी दीक्षित, हेमा मालिनी और अनिल कपूर के स्टारर फिल्म 'जमाई राजा' से इंस्पायर्ड थे. दोनों ही शो में शादी के बाद हीरो को अपने ससुराल में जमाई बना हुआ दिखाया गया था. इन शोज में हेमा मालिनी की तरह अचिंत कौर और सुधा चंद्रन ने तेज तर्रार सास का किरदार निभाया था.

जोधा अकबर (जी टीवी)

3_bollywood_hindiserial_idiva

जोधा और अकबर के तौर पर ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय की ऑन स्क्रीन केमिस्ट्री ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था. ऐसे में इसी कॉसेप्ट पर एकता कपूर ने जी टीवी के लिए इसी नाम से एक शो बनाया जिसमें रजत टोकस अकबर और परिधि शर्मा जोधा के किरदार में दिखी थीं. ये शो भी फिल्म की ही तरह दर्शकों के बीच बेहद ही पॉपुलर हुआ.

पेशवा बाजीराव (सोनी टीवी)

BAJI

सोनी टीवी पर टेलीकास्ट हो रहे शो 'पेशवा बाजीराव' के बारे में आपको शायद ज्यादा बताने की जरुरत ना पड़े कि ये शो किस फिल्म की कॉपी है ? फिर भी आपको बता देते हैं कि 'पेशवा बाजीराव', रणवीर सिंह, दीपिका पाडुकोण और प्रियंका चोपड़ा के स्टारकास्ट से सजी संजय लीला भंसाली की फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' का टीवी पर रीमेक है. ये शो फिल्म की ही तरह बाजीराव की मराठी साम्राज्य के पेशवा बनने की यात्रा के बारे में है. उसके साथ इस शो में बाजीराव के काशीबाई और मस्तानी के साथ समीकरण को भी दिखाया गया है.

परदेस में है मेरा दिल (स्टार प्लस)

pardes-mos_012317021135

एकता कपूर ने एक और हिट फिल्म को टीवी पर बनाने की कोशिश की लेकिन इस बार वो उसमें सफल नहीं हो पाईं. हम बात कर रहे हैं शाहरुख खान और महिमा चौधरी स्टारर फिल्म 'परदेस' की. एकता ने स्टार प्लस के लिए सुभाष घई की सुपरहिट फिल्म 'परदेस' से इंस्पायर्ड होकर 'परदेस में है मेरा दिल' बनाया. शो में अर्जुन बिजलानी और दृष्टि धामी जैसे पॉपुलर स्टार्स के होने के बावजूद शो दर्शकों को एंटरटेन करने में कामयाब नहीं हो पाया जिसकी वजह से शो को बेहद ही कम वक्त में बंद कर दिया गया.

आरम्भ (स्टार प्लस)

devasena-759

बाहुबली सीरीज की जबरदस्त सफलता को वैसे तो कई सीरियल्स में दोहराने की कोशिश की गयी है. लेकिन स्टार प्लस के शो आरम्भ की सबसे ज्यादा चर्चा रही क्योंकि इसे 'बाहुबली' और के लेखक केवी विजेंद्र प्रसाद ने ही लिखा है. इस शो में दक्षिणी सिनेमा की अदाकारा कार्थिका नायर मुख्य भूमिका में हैं. शो में मुख्य अदाकारा का नाम भी बाहुबली की अदाकारा के नाम 'देवसेना' से लिया गया. देवसेना एक योद्धा है जो द्रविड़ कुल को आर्य कुल के हमले से बचाने के लिए नेतृत्व करती है.

नामकरण (स्टार प्लस )

NAM

महेश भट्ट का ये शो उनकी ही फिल्म 'जख्म' से प्रेरित है. फिल्म में पूजा भट्ट और नागार्जुन के बीच में जिस तरह की कहानी और केमिस्ट्री दिखाई गयी थी, हूबहू स्टार प्लस के शो 'नामकरण' में भी विराफ पटेल और बरखा बिष्ट के बीच भी वैसे ही केमिस्ट्री दिखाई दी.

दिल से दिल तक (कलर्स)

dsdt-mos_012317021135

कलर्स टीवी का सिद्धार्थ शुक्ला, रश्मि देसाई और जैस्मिन भसीन स्टारर ये शो, सलमान खान, प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म 'चोरी चोरी चुपके चुपके' का रीमेक है. शो में भी फिल्म ही तरह बच्चा ना हो पाने की स्थिति में हीरो-हीरोइन दूसरी लड़की के जरिये अपने बच्चे को पाने की कोशिश करते हैं.

ब्रह्मराक्षस (जी टीवी)

BRAHMA

एकता कपूर का ये शो मल्टी स्टारर फिल्म 'जानी दुश्मन' की कॉपी थी. फिल्म की तरह ही इस शो में एक राक्षस लाल शादी शुदा लड़कियों को उठाकर ले जाता है.

बढ़ो बहू (एंड टीवी )

BADHO

एंड टीवी पर टेलीकास्ट हो रहा ये शो, आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर स्टारर 'दम लगा के हईशा' की कॉपी है. फिल्म की ही तरह इस शो में भी एक बेहद ही मोती लड़की की शादी एक नार्मल लड़के से उसकी मर्जी के खिलाफ करवा दी जाती है. शो में आगे कैसे ये बहू अपने पति का दिल जीतने में कामयाब होती है, यही दिखाया गया है.

लव यू जिंदगी (स्टार प्लस)

8_bollywood_hindiserial_idiva1280x720-QG7

स्टार प्लस का शो 'लव यू जिंदगी' इम्तियाज अली के सुपर-डुपर हिट फिल्म 'जब वी मेट' का एक टेलीविजन संस्करण था. शो के मेकर्स ने वास्तव में शो बनाने से पहले इम्तियाज अली से सलाह ली. लेकिन शो के प्रमुख कलाकार पवित्रा पुनिया और सिद्धार्थ शुक्ला, शाहिद-करीना के जादू को फिर से टीवी पर दिखाने में नाकाम साबित हुए.

इतना ही नहीं आजकल टीवी शोज में तो फिल्मों से कई सीन्स भी कॉपी करके डाले जा रहे हैं. यहां देखिये कि कैसे हाल फिलहाल में फिल्मों से सीन चुराकर टीवी शोज में भरा गया है.

rishta

शाहरुख खान और दीपिका पाडुकोण की फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' से एक सीन तो कई शोज में लिया गया है. हम बात उस सीन की कर रहे हैं जिसमें शाहरुख खान दीपिका को गोद में उठकर 800 सीढ़ियां चढ़कर मंदिर ले जाते हैं. ये सीन 'ये हैं महोब्बतें' और 'ये रिश्ता क्या कहलाता है', 'साथ निभाना साथिया' और हाल ही में शुरू हुए शो 'इस प्यार को क्या नाम दूं 3' में दिखाया जा चुका है.

 

aur-paas_031417064626

बात करें 'कुमकुम भाग्य' की तो इसके मेकर्स भी सीन चुराने के मामले में पीछे नहीं हैं. इसमें शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म 'दिल तो पागल है' के सीन को दोहराया जाएगा. फिल्म में शाहरुख माधुरी को अपने करीब खींचते हैं. कुछ ऐसा ही अब इस शो में दिखाया जाने वाला है जब प्रज्ञा अपना पर्स भूल जाएंगी और अभी उन्हें अपनी ओर खीचेंगे और कहेंगे 'और पास'.

 

thumb_1_081217111648

टीवी शो 'में आई कम इन मैडम' में जल्द ही एक सीन दिखाया जाएगा जिसमें साजन की पत्नी कश्मीरा सपना देखती हैं कि उनके पति का अफेयर बॉस के साथ चल रहा है. सपने में कश्मीरा देखती हैं कि उनके पति अपनी बॉस के साथ जंगल में सिर्फ एक बास्केट पहने कर भाग रहे हैं. ये सीन रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ की हाल ही में आई फिल्म 'जग्गा जासूस' से लिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi