S M L

स्टारडम के मामले में इस बार ‘फ्लॉप’ रहा IIFA 2018

जिस तरह से स्टार्स ने इस बार आईफा का बायकॉट किया है उससे इस अवॉर्ड शो की प्रतिष्ठा दांव पर लग गई है

Updated On: Jun 25, 2018 03:10 PM IST

Hemant R Sharma Hemant R Sharma
कंसल्टेंट एंटरटेनमेंट एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
स्टारडम के मामले में इस बार ‘फ्लॉप’ रहा IIFA 2018

इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवॉर्ड्स 2018 यानी आईफा का आयोजन इस बार बैंकॉक 22 से 24 जून के दौरान किया था. इस बार आईफा के ये 19वां आयोजन था और 2000 से लेकर आज तक स्टारडम के मामले में ये अवॉर्ड शो इतना फीका कभी नहीं रहा.

यहां देखिए कि कौन-कौन सा स्टार बना इस ईवेंट का हिस्सा

तीनों खान्स रहे गायब

शाहरुख, सलमान और आमिर इस बार इस शो से गायब रहे. आमिर तो किसी अवॉर्ड शो में जाते नहीं हैं लेकिन सबसे ज्यादा फैंस ने सलमान खान को मिस किया. आईफा वालों के लिए चिंता की बात तो ये है कि सलमान खुद कई ए लिस्टर स्टार्स को लेकर अमेरिका में दबंग टूर पर गए हुए हैं और सलमान के ये शो यहां हाउसफुल जा रहे हैं. सलमान के साथ यहां कैटरीना कैफ, जैकलीन फर्नांडीस, सोनाक्षी सिन्हा और डेजी शाह समेत कई स्टार्स समां बांध रहे हैं.

उससे उलट आईफा की स्टेज पर परफॉर्म करने वाले स्टार्स में सबसे बड़े रणबीर कपूर और वरुण धवन थे. यहां ये बात अलग है कि पहली बार रेखा ने जरूर इस स्टेज पर परफॉर्म करके यहां स्टेज पर आग लगा दी.

यहां देखिए – रेखा की आईफा 2018 की शानदार परफॉर्मेंस

शाहरुख खान अपनी फिल्म जीरो की शूटिंग में अमेरिका में हैं इसलिए वो इस बार इस शो का हिस्सा नहीं बने. शाहरुख के बिना किसी अवॉर्ड शो को हिट मानना उसे बढ़ा चढ़ाकर पेश करने जैसा है.

करीना-दीपिका-प्रियंका-आलिया-सोनम सब नदारद

करीना कपूर इन दिनों लंदने में अपने पूरे परिवार के साथ छुट्टियां मना रही हैं, उनकी बहन करिश्मा भी उनके साथ हैं और सोनम कपूर भी उनके साथ लंदन में हैं और वो फिलहाल एक्टेंडेड हनीमून पर अपने पति आनंद आहूजा के साथ हैं. दीपिका पादुकोण अपनी शादी की तैयारियों के साथ-साथ अपने प्रोफेशनल कमिटमेंट्स में व्यस्त हैं. प्रियंका चोपड़ा अपने बॉयफ्रेंड निक जोनस के साथ इन दिनों भारत में हैं और वो परिणीति चोपड़ा और परिवार के साथ गोवा पहुंची हुई हैं.

ध्यान देने वाली बात ये है कि करीना कपूर पिछले हफ्ते सिर्फ दो दिन के लिए अपनी छुट्टियों के बीच में छोड़कर मिस इंडिया फिनाले में परफॉर्म करने आई थीं तो क्या वो बैंकॉक नहीं जा सकती थीं?

रणबीर कपूर जरूर आईफा में परफॉर्म किया लेकिन वो भी तीन दिन के बजाए सिर्फ एक दिन पहले यहां आए, जो उनकी फिल्म संजू के प्रमोशन की स्ट्राटेजी माना जा सकता है क्योंकि वो इन दिनों इस फिल्म को जमकर प्रमोट कर रहे हैं जो इसी हफ्ते रिलीज होने वाली है. ऐसे में उनका यहां जाना तो बनता ही था. उनकी गर्लफ्रेंड आलिया भट्ट एक दिन पहले तक रणबीर के साथ घूमती मीडिया में स्पॉट हुई थीं लेकिन वो भी इस बार आईफा में जाने से बचती दिखीं.

अक्षय-ऋतिक-शाहिद-फरहान ने बनाई आईफा से दूरी

अक्षय की फिल्म गोल्ड का ट्रेलर आज रिलीज हुआ है. वो भी मुंबई में ही हैं और अपने डबिंग सेशन्स को पूरा कर रहे हैं तो ऋतिक रोशन भी अपनी फिल्म सुपर 30 की शूटिंग को पूरा करने में जुटे हुए हैं. फरहान अख्तर ने भी इस बार आईफा से दूरी बनाए रखी जबकि जॉन अब्राहम और शाहिद कपूर भी इस ईवेंट से गायब नजर आए. ऐसा आखिर क्यों हुआ इसका जवाब अभी मिलना बाकी है.

 तेजी से घट रही है आईफा की लोकप्रियता

आईफा का आयोजन दुनिया के बड़े बड़े शहरों में किया जाता है. पुरानी यादों को ताजा करके बताता हूं कि जब तीन दिन के लिए आईफा का आयोजन होता था मुंबई में तीन दिन तक एक भी स्टार नजर नहीं आता था. बड़े स्टार्स तो दुनिया भर में जहां भी होते थे वहीं से ईवेंट में पहुंचते थे लेकिन इस बार स्टार्स का जो अकाल आईफा में पड़ा है उससे इसके टीवी पर टीआरपी लाने की उम्मीद भी धूमिल सी हो गई है. कलर्स टीवी पर इसका प्रसारण किया जाता है.

 बच्चन ने पहले ही बना ली थी दूरी

जब आईफा साल 2000 में पहली बार आयोजित किया गया था उस वक्त अमिताभ बच्चन को इसका ब्रांड एंबेसडर के तौर पर पेश किया गया था. अमिताभ ने करीब दस साल तक इसकी लोकप्रियता को जमीन से उठाकर आसमान तक पहुंचा दिया था. इस एक दशक में ये ईवेंट बॉलीवुड का सबसे बड़ा ईवेंट बनकर उभरा जिसमें तीन दिन तक पूरा बॉलीवुड स्टार्स लेकर फिल्ममेकर्स, टेक्निशियंस तक को उनके काम के लिए सम्मानित करता था. लेकिन बच्चन परिवार से 2010 में इससे दूरी बना ली. तब से सलमान-शाहरुख ने इसे अपने कंधे पर सहारा दिया. अपने स्टारडम से इसे कभी नीचे नहीं गिरने दिया.

यहां पढ़िए कि किस स्टार को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, कौन सी फिल्म रही सर्वश्रेष्ठ

 इस बार आईफा में जो स्टारडम का अकाल पड़ा है उससे इसके ऑर्गनाइजर्स को जरूर चिंता हुई होगी. हो सकता है कि वो आने वाले वक्त में इससे सबक लें और इसकी प्रतिष्ठा को फिर से वापस लौटाने के लिए अभी से प्रयास भी शुरू करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi