S M L

Budget 2019: मोदी सरकार के बजट से पहली बार खुश हुआ बॉलीवुड

हाल ही में एंटरटेनमेंट सेक्टर को बड़ी राहत देते हुए सरकार ने जीएसटी को 12 फीसदी करने की घोषणा की थी

Updated On: Feb 01, 2019 03:26 PM IST

Arbind Verma

0
Budget 2019: मोदी सरकार के बजट से पहली बार खुश हुआ बॉलीवुड

वित्त मंत्री पियूष गोयल आज संसद में साल 2019 का बजट पेश किया है. इस बजट के दौरान पियूष गोयल ने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को रोजगार देने वाले प्रमुख उद्योगों में से एक माना है. उन्होंने अपनी बात रखते हुए फिल्म इंडस्ट्री के लिए दो बड़ी घोषणाएं की हैं, जो सही मायनों में फिल्म इंडस्ट्री के लिए काफी कारगर साबित होंगी.

फिल्म इंडस्ट्री के लिए हुईं दो घोषणाएं

साल 2019-20 का बजट आज वित्त मंत्री पियूष गोयल ने पेश कर दिया है. इस दौरान उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के लिए दो बड़ी घोषणाएं की हैं. पहली घोषणा के अंतर्गत भारत में फिल्म शूट करने वाले सभी निर्देशकों को सिंगल विंडो क्लीयरेंस देने की घोषणा की. दूसरी उन्होंने फिल्म के जरिए रोजगार बढ़ाने की बात पर जोर दिया. इस दौरान वित्त मंत्री ने फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ देखने की बात भी कही, जिसके बाद संसद में जोर-जोर से तालियां बजीं.

विदेशी फिल्म निर्देशकों को मिलती थी छूट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कुछ दिनों पहले ही फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े दिग्गजों ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी, जिसमें उन्होंने टिकट की कीमत घटाने को लेकर बात की थी, जिसके बाद टिकटों की कीमत कम कर दी गई. एंटरटेनमेंट सेक्टर को बड़ी राहत देते हुए जीएसटी को 12 फीसदी करने की घोषणा की थी, जिससे बॉलीवुड तो खुश था ही लेकिन इससे पहले सिंगल विंडो क्लीयरेंस मात्र विदेशी फिल्म निर्देशकों को ही मिलता था लेकिन अब भारत के किसी भी भाषा में फिल्म शूट करने वाले निर्देशकों को इसका लाभ मिलेगा. इससे भी बॉलीवुड बेहद खुश है. अब लोगों को दर दर भटकना नहीं पड़ेगा. एक ही विंडो से सभी काम हो जाएंगे. वहीं, इस दौरान उन्होंने सिनेमैटोग्राफी एक्ट को सख्त करने की भी बात कही, जिसके अंतर्गत पायरेसी को रोका जाएगा. काफी समय से फिल्म इंडस्ट्री के लोग सिंगल विंडो क्लीयरेंस की मांग कर रहे थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi