S M L

Tuesday Trivia : 1976 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म 'नागिन' में कुछ यूं मिला था रीना रॉय को रोल

देखिए सदाबहार हिन्दी फिल्में सिर्फ सोनी मैक्स 2 पर क्योंकि कुछ फिल्मों का जादू कभी कम नहीं होता

Hemant R Sharma Hemant R Sharma Updated On: Aug 01, 2018 04:42 PM IST

0
Tuesday Trivia : 1976 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म 'नागिन' में कुछ यूं मिला था रीना रॉय को रोल

नागिन वर्ष 1976 की एक ब्लॉक बस्टर हिट थी, इस की सफलता के बाद हिन्दी फिल्मों में मल्टी स्टारर फ़िल्मों की बाढ़ आ गई.

1976 की नागिन की कामयाबी के बाद फ़िल्म मेकर हरमेश मल्होत्रा ने अस्सी के दशक में श्रीदेवी को लेकर इस थीम पर दो हिट फिल्में बनाई नगीना और निगाहें.

फिल्म में रीना रॉय मुख्य भूमिका के लिए ऑरिजिनल चॉइस नहीं थीं. राज कुमार कोहली ने नागिन की केन्द्रीय भूमिका सबसे पहले सायरा बानो को ऑफ़र की थी. लेकिन निगेटिव किरदार की वजह से उन्होंने  मना कर दिया.

फिर मुमताज़ से भी बात की कई लेकिन वे उस दौर में फिल्मों को अलविदा कहने की तैयारी में थी इसलिए फिल्म में उन्होंने अपने लिए एक छोटा रोल चुना. रेखा ने कहानी सुनने के बाद निगेटिव शेड्स की  वजह से मुख्य रोल करने से मना कर दिया और एक छोटी सी भूमिका ही पसंद की.

19 वर्ष की रीना को इन सबके रिजेक्शन का बड़ा फ़ायदा मिला और नागिन के बाद रातों रात उन्हें बड़े स्टार्स में गिना जाने लगा. रीन रॉय ने इसके बाद फ़िल्मों को अलविदा कहने तक राज कुमार कोहली की हर फिल्म मे अभिनय किया.

फिल्म का संगीत ’लक्ष्मीकांत प्यारेलाल’ की जोड़ी ने दिया था. फ़िल्म का एक गीत ’ तेरे संग प्यार में’ हॉलीवुड की मशहूर फ़िल्म ‘Eternal sunshine of the Spotless mind’ के ऑफिशियल साउंड्ट्रैक में उपयोग किया गया. इसी गीत को बाद में कुछ अन्य अन्तराष्ट्रीय गायकों ने अपने एल्बम्स में रीसैम्पल करके शामिल किया.

जीतेन्द्र के एक इंटरव्यू के अनुसार वे इस गीत के फिल्मांकन में काफी असहज हो रहे थे और उन्हें समझ नहीं आ रहा कि वे एक अजीब से वेषभूषा में कैसे डांस करेंगे लेकिन उनके मुताबिक रीना रॉय ने पहल कर उन्हें काफी सहज कर दिया और वे इस गाने में सहजता से काम कर सके.

(Research By : Sony Max 2)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi