S M L

Birthday Special : छोटे नवाब सैफ अली खान अब बड़े हो चुके हैं..! 

47 साल के हो गए हैं सैफ अली खान, आज मना रहे हैं अपना जन्मदिन

Updated On: Aug 16, 2017 12:38 PM IST

Sunita Pandey

0
Birthday Special : छोटे नवाब सैफ अली खान अब बड़े हो चुके हैं..! 

बॉलीवुड के छोटे नवाब यानि सैफ अली खान ने खानदानी विरासत और विवादों के बीच से जो नया रास्ता बनाया उसमें अब एक ठहराव आ चुका है. शुरुआत में ही बिगड़ैल नवाब के रूप में कुख्यात हो चुके सैफ की गिनती अब बॉलीवुड के परिपक्व अभिनेता के रूप में की जाती है. उनके व्यक्तित्व में आया ये ठहराव उम्र का असर है या करीना कपूर के साथ शुरू हुई नयी जिंदगी का ये तो वही जाने. बहरहाल डालते हैं सैफ अली खान और उनसे जुड़े विवादों पर एक नजर..

बिगड़ैल तेवर से हुए फिल्म से बाहर

saif

16 अगस्त, 1970 को नवाब पटौदी और शर्मीला टैगोर के घर जन्मे सैफ अली खान ने पिता की जगह मां के करियर को अपनाया. साल 1991 में निर्देशक राहुल रवैल ने उन्हें फिल्म 'बेखुदी' से काजोल के साथ बॉलीवुड में लांच करने का मन बनाया. पहली ही फिल्म से सैफ अली खान ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए. नतीजतन रवैल ने उन्हें फिल्म से बाहर का रास्ता दिखाते हुए उनकी जगह कमल सदाना को ले लिया.

अमृता संग रोमांस ने मचाया था हंगामा

saif

सैफ की फिल्मी पारी भले ही शुरू नहीं हो पाई लेकिन खुद से 13 साल बड़ी अमृता सिंह से उनके रोमांस ने फिल्मी सर्कल में हंगामा मचा दिया. जल्द ही उन्होंने अमृता से शादी कर इस आग में घी भी डाल दिया.

हिट एंड रन में भी रहे अव्वल

saif

बॉलीवुड में जब भी हिट और रन का जिक्र आता है. सबसे पहले जेहन में सलमान खान का नाम ही आता है, लेकिन छोटे नवाब इस मामले में सलमान से सीनियर हैं. साल 2005 में उनकी लेंड क्रूजर रास्ता भटक कर एक लड़के पर चढ़ गई. लेकिन चूंकि सलमान की तरह सैफ ने शराब नहीं पी रखी थी इसलिए 5000 का जुर्माना भर कर साफ बच निकले.

पत्रकार को पिटकर विवादों में आए थे सैफ

saif

साल 1994 में यशराज की फिल्म 'ये दिल्लगी' और 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' की कामयाबी से लाइमलाइट में आये और थोक के भाव में फिल्में साइन कर ली. नतीजा ये निकला कि लगातार फ्लॉप फिल्मों की कतार लगाकर सैफ गुमनामी की कगार पर जा पहुंचे. इससे पहले कि सैफ अली खान पूरी तरह गुमनाम हो जाते उन्होंने एक मशहूर फिल्मी मैगजीन के पत्रकार की पिटाई कर लाइमलाइट में बने रहने का बहाना ढूंढ लिया. पत्रकार को उन्होंने इसलिए पीटा क्योंकि उसने मैगजीन में अमिताभ बच्चन और अमृता सिंह से जुड़ी एक अनसुनी घटना को मिर्च मसाला लगाकर छाप दिया था. लेकिन खुद को केयरिंग पति साबित करने की उनकी ये कोशिश उन्हें तब भारी पड़ गई जब पत्रकार ने उन्हें कोर्ट में घसीट लिया और उन्होंने कोर्ट के खूब चक्कर लगाने पड़े.

काला हिरन मामला

saif ali khan with salman khan

साल 1994 में ही फिल्म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग के दौरान काले हिरण के शिकार के मामले में सैफ अली खान, सलमान खान, तब्बू और सोनाली बेंद्रे के साथ सह अभियुक्त बनाये गए. सलमान खान तो इस मामले में बरी हो चुके हैं. लेकिन सैफ की फाइल अभी खुलनी बाकी है.

नेशनल अवार्ड के कारण विवादों में घिरे सैफ

saif

साल 2004 में सैफ अली खान उस समय एक बार फिर विवादों में घिर गए जब फिल्म 'हम तुम' के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला. आरोप था कि उनकी मां शर्मिला टैगोर ने अपने पॉलिटिकल कनेक्शन का इस्तेमाल कर बेटे के लिए लॉबिंग की है. इस अवार्ड का कारण सैफ ने खूब सुर्खियां बटोरी और उनके साथ नेशनल अवार्ड भी विवादों में घिर गया.

साल 2006 में सैफ अली खान एक बार फिर सुर्खियों में थे. इस बार फिल्म थी 'ओंकारा'. इस फिल्म में लंगड़ा त्यागी के निगेटिव किरदार से सैफ ने खूब वाहवाही बटोरी. इस फिल्म के सैफ फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला, लेकिन सैफ केवल इतने से ही संतुष्ट नहीं हुए. उन्होंने 'ओंकारा' को नेशनल अवार्ड ना मिलने का सावजनिक रूप से अपनी नाखुशी जाहिर की जिसकी वजह से इस अवार्ड के पैनल में शामिल फिल्मकारों के निशाने पर आ गए.

करीना संग प्यार ने भी बटोरी सुर्खियां

saif

साल 1994 में सैफ ने खुद से 10 साल बड़ी अमृता सिंह से शादी कर सुर्खियां बटोरी. ये शादी सफल नहीं हुई और आखिरकार उनका तलाक हो गया. लेकिन सैफ ने शायद इससे कोई सबक नहीं सीखा और 2012 में सैफ ने खुद से 10 साल छोटी करीना कपूर से दूसरी शादी कर तहलका मचा दिया. इसी साल उन्होंने एक होटल में एक एनआरआई को पंच मारकर उनका नाक तोड़ दिया और मामला कोर्ट पहुंच गया.

बेटे का नाम रखकर विवादों में आए सैफ

saif ali khan

इस साल सैफ अली खान अपने और करीना के बेटे का नाम 'तैमूर' रखकर विवादों में आ गए. हालांकि विवादों के बावजूद सैफ इस मामले पर डटे रहे.

फिल्मों में अब भी सक्रिय हैं सैफ

saif ali khan

बतौर अभिनेता सैफ अली खान के खाते में अब तक गिनी-चुनी फिल्में ही हैं, जो उन्हें लंबे समय दर्शकों के दिलो-दिमाग में बनाये रख सकती है. हालांकि सैफ अभी भी सक्रिय है तो दर्शकों की उनसे उम्मीदें कायम है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi