S M L

जानिए सेंसर बोर्ड के बर्खास्त चीफ पहलाज निहलानी से जुड़े 10 बड़े विवाद

पहलाज कई मौकों पर अपने अजीबोगरीब फैसलों के कारण सुर्खियों में आ चुके हैं

Updated On: Aug 11, 2017 08:39 PM IST

FP Staff

0
जानिए सेंसर बोर्ड के बर्खास्त चीफ पहलाज निहलानी से जुड़े 10 बड़े विवाद

सेंसर बोर्ड के चेयरमैन रहे पहलाज निहलानी अपने पद से हटाए जा चुके हैं. उनकी जगह मशहूर गीतकार और ऐड गुरु प्रसून जोशी को लाया गया है.

पहलाज कई मौकों पर अपने अजीबोगरीब फैसलों के कारण सुर्खियों में आ चुके हैं. खासतौर से सोशल मीडिया पर वह रह-रह कर लोगों के निशाने पर आते रहते हैं. उनके कारनामों की फेहरिस्त लंबी है पर हम यहां उनके 10 बड़े विवादों के बारे में आपको बता देते हैं-

1. सबसे ताजा मामला फिल्म हैरी मेट सेजल से जुड़ा है. पहलाज निहलानी ने इस फिल्म के टीवी पर दिखने वाले ट्रेलर में 'इंटरकोर्स' शब्द के इस्तेमाल से मना कर दिया. हालांकि इसके बाद जब लोगों ने उनका विरोध शुरू किया तो उन्होंने एक टीवी चैनल को कहा कि अगर इसके पक्ष में 1 लाख वोट आ जाएं तो वह इस शब्द के इस्तेमाल की इजाजत दे देंगे. पर 1 लाख वोट आने के बाद भी जब उन्होंने ऐसा नहीं किया तब उनकी भारी किरकिरी हुई.

2. फिल्म उड़ता पंजाब को पास करने के लिए पहलाज ने 89 कट्स की मांग की थी. हालांकि फिल्म के निर्माताओं का कहना था कि इतने ज्यादा कट्स के बाद तो फिल्म का मुख्य संदेश ही खत्म हो जाएगा. इस मामले में बंबई हाईकोर्ट जाने के बाद फिल्म को पास किया गया था.

3. समलैंगिकता के मुद्दे पर मनोज बाजपेयी और राजकुमार राव की फिल्म अलीगढ़ को सेंसर बोर्ड द्वारा 'ए' सर्टिफिकेट दिए जाने पर भी भारी बवाल हुआ था. डायरेक्टर हंसल मेहता ने कहा था कि सेंसर बोर्ड को समलैंगिकों से नफरत है.

4. जब पहलाज ने सेक्स-कॉमेडी फिल्म 'क्या कूल हैं हम-3' और 'मस्तीजादे' का ट्रेलर टीवी के लिए पास कर दिया तब भी हंगामा हुआ कि आखिर इस बार सीबीएफसी ने कड़ाई क्यों नहीं दिखाई. इस बार पहलाज ने कहा कि हम करें तो गाली, ना करें तो गाली.

5. पहलाज निहलानी तब भी खूब चर्चा में आए जब दुनियाभर में मशहूर जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्म स्पेक्टर में ढेरों कट्स लगा कर उसके किसिंग सीन्स को छोटा किया गया. इसके बाद तो सोशल मीडिया पर उनकी खूब खिल्ली उड़ाई गई.

6. 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी और केजरीवाल के बनारस से चुनाव लड़ने के ऊपर बनी डॉक्युमेन्ट्री 'बैटल ऑफ बनारस' को भी सेंसर बोर्ड ने पास करने से मना कर दिया था.

pahlaj nihlani

7. आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर की फिल्म दम लगा के हईसा में एक जगह 'लेस्बियन' शब्द के इस्तेमाल पर भी सेंसर बोर्ड ने अपनी आपत्ति जता दी थी जिसके बाद फिल्म में इस शब्द को म्यूट कर के चलाया गया था.

8. अब तक रिलीज नहीं हो पाई फिल्म अनफ्रीडम पर भी सेंसर बोर्ड का पर्दा डल चुका है. इस फिल्म में दो महिलाओं के शारीरिक संबंधों को लेकर बोर्ड को भारी आपत्ति थी. उनका मानना था कि इससे लोगों में 'अप्राकृतिक भावनाएं' जाग सकती हैं.

9. अनुष्का शर्मा की फिल्म एनएच-10 के हिंसक और गाली गलौज वाले दृश्यों पर भी सेंसर बोर्ड ने आपत्ति जताई थी. हालांकि निर्माताओं के विरोध के बाद जीत फिल्म निर्माताओं की ही हुई थी.

10. सेक्सुअल फैनटैसी फिल्म फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे के ढ़ेरों सेक्सुअल सीन्स पर सेंसर बोर्ड को ऐत्ताराज था जिसके बाद यह फिल्म रिलीज ही नहीं हो पाई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi