S M L

Review: कमजोर कहानी और सतही अभिनय से ‘हेट स्टोरी 4’ का डूबना तय है

विशाल पांड्या से एक अच्छी कहानी कहने में चूक हो गई है

फ़र्स्टपोस्ट रेटिंग:

Abhishek Srivastava Updated On: Mar 09, 2018 07:50 PM IST

0
Review: कमजोर कहानी और सतही अभिनय से ‘हेट स्टोरी 4’ का डूबना तय है
निर्देशक: विशाल पांड्या
कलाकार: करन वाही, विवान भटेना, उर्वशी रौतेला

आपने इसके पहले बनी तीन हेट स्टोरी फिल्मों को देखा है तो अगर आप इस फिल्म को छोड़ भी दें तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा. उत्तेजित सीन्स, सेक्स का तड़का और कुछ बेहद हॉट बॉडीज के दीदार – ‘हेट स्टोरी 4’ इससे ज्यादा कुछ नहीं है. मुझे इस जॉनर को लेकर खासी शिकायत है क्योंकि सेंसर बोर्ड की पैनी निगाह से बचने के लिए निर्देशक सीमाएं लांघ नहीं सकता है जिसका असर दर्शकों पर होता है. दर्शक के मन में यही भावना रह जाती है कि सब कुछ अधपका था. खैर ये मेरा अनुमान था एक आम दर्शक की भावना को लेकर.  इस फिल्म को लेकर मेरी खुद की भावना ये है कि इस तरह की फिल्म आखिर बनती ही क्यों है? ऐसी फिल्में कुछ नहीं बल्कि कुदरत का करिश्मा हैं क्योंकि इनमें न तो कहानी होती है और न ही अभिनय.

एक ही लड़की को पाने की दो भाईयों की कवायद मे कुछ नयापन नहीं है

‘हेट स्टोरी 4’ की कहानी दो करोड़पति भाइयों की है जिनका प्यार एक ही है और वो है ताशा (उर्वशी रौतेला). आर्यन (विवान भटेना) और राजवीर (करन वाही) कॉस्मेटिक के बिजनेस में हैं और उनको अपने कंपनी के एक नए प्रोडक्ट को लॉन्च करने के लिए एक खूबसूरत चेहरे की तलाश है. आर्यन और उसकी पत्नी रेश्मा चेहरे की तलाश में लगे हैं लेकिन बीच में राजवीर, ताशा को लेकर आता है कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के लॉन्च के लिए. मामला तब उलझ जाता है जब दोनों भाई ताशा के प्रेम में गिरफ्तार हो जाते हैं. घटनाक्रम का चक्र ऐसा चलता है कि आर्यन और उसकी पत्नी रेश्मा के बीच के रिश्ते में दरार आने लगती है. मध्यांतर के पहले इस बात का भी खुलासा होता है कि ताशा की मंजिल शोहरत और पैसे से आगे बढ़कर कुछ और ही है. उसके बाद जो भी गुत्थियां होती हैं वो एक-एक करके धीरे-धीरे खुलती हैं.

सेक्स के बल पर हेट स्टोरी की दुकान कब तक चलेगी?

फिल्म की कहानी एक तरह से बहाना है कि किस तरह से सेक्स का तड़का इस फिल्म में मारा जाए. कहने की जरुरत नहीं कि फिल्ममेकर को पासिंग मार्क्स भी नहीं मिल पाते है. मर्डर, बदला और ब्लैकमेल इन सभी को फिल्म में पिरोया गया है ताकि सभी के लिए कुछ न कुछ हो. एक सेक्सी थ्रिलर बनाने के सारे मसाले ‘हेट स्टोरी 4’ में डाल दिए गए हैं लेकिन अगर कुछ फिल्म से गायब है तो वो है इसमें काम करने वाले लोगों का अभिनय कौशल. जी हां अपने आप में ये काबिले तारीफ है कि बिना सधी एक्टिंग के पूरी फिल्म बन गई है.

समीर अरोड़ा की कलम से ‘हेट स्टोरी 4’ की कहानी निकली है जिसका निर्देशन विशाल पंड्या ने किया है. अब एक ही लड़की को पाने के लिए दो भाई पागलपन की हद तक चले जाते हैं-ये कहानी कोई नई नहीं है. अलबत्ता फिल्म में कुछ एक पड़ाव पर कभी-कभी कुछ रोचक मोड़ देखने को मिल जाते हैं लेकिन बेहद ही साधारण इस फिल्म को वो भी बचाने में नाकामयाब रहे हैं. लगता है कि ये फिल्म मेलोड्रामैटिक सीक्वेंसेज की खान है. लेकिन शायद आप इन सभी चीजों को पचा लें लेकिन इसके डायलॉग से आपका बचकर निकला शायद असंभव है. "तुम मेरे शरीर से प्यार करते हो क्योंकि इसमें 65 प्रतिशत पानी है" के बदले "मुझे पानी पसंद है" जवाब मिलता है. अब ऐसे डायलॉग सुनकर आप परेशान नहीं होते हैं बल्कि आप यही सोचते हैं कि ये तो बेहद मजेदार है देखते हैं आगे ऐसे और कितने डायलॉग सुनने को मिलते हैं.

फिल्म के कई कलाकारों को एक्टिंग स्कूल मे दाखिले की जरुरत है

अभिनय की बात करें तो पूरी जमात में सिर्फ करन वाही ही ऐसे हैं जो कुछ हद तक अपना असर छोड़ने में कामयाब रहे हैं बाकी को देखकर यही लगता है कि आठ घंटे की नींद पूरी करके सीधे सेट पर चले आए हैं. फिल्म के इमोशनल सीन्स और जब भाइयों की एक-दूसरे से बहस होती है तब करन का टैलेंट दिखाई देता है. विवान भटेना के ऊपर उनके अंदर का मॉडल अभी तक हावी है. उनका अभिनय बेहद ही साधारण है और करन के मुकाबले काफी फीके दिखाई देते हैं. रही बात उर्वशी रौतेला की तो उनको सेक्स अपील में पूरे मार्क्स मिलने चाहिएं लेकिन एक फिल्म महज सेक्स अपील के दम पर नहीं चलती है इसके लिए अभिनय का कौशल भी दिखाना पड़ता है. अभी भी वक्त है कि उर्वशी फटाफट एक एक्टिंग स्कूल में 6 महीने का क्रैश कोर्स कर लें.

सेक्स की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती है

कहने की जरुरत नहीं है कि ‘हेट स्टोरी 4’ एक सेक्स थ्रिलर है लिहाजा निर्देशक विशाल पंड्या ने इस बात का पूरा ख्याल रखा है कf दर्शकों को जहां मौका मिले उनको गुदगुदा दें. देखते वक्त यही लगता है कि उत्तेजित शरीर की परेड मानो फिल्म में हो रही है. सेक्स परोसने के चक्कर में कहानी के साथ ही निर्देशक ने समझौता कर लिया है. ‘हेट स्टोरी’ की फ्रैंचाइजी पैसे बना रही है इस बात का पता यही देख कर चल जाता है कि इस फिल्म की सेटिंग लंदन की है. बहरहाल लंदन की खूबसूरती तो विशाल ने फिल्म में दिखा दी है लेकिन एक अच्छी कहानी कहने में उनसे चूक हो गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi