विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

गेम ऑफ थ्रोन्स : हैकरों ने एचबीओ चैनल से मांगी फिरौती

हैकर्स से परेशान है एचबीओ चैनल, बढ़ती ही जा रही है उनकी मुश्किलें

Hemant R Sharma Hemant R Sharma Updated On: Aug 09, 2017 02:12 AM IST

0
गेम ऑफ थ्रोन्स : हैकरों ने एचबीओ चैनल से मांगी फिरौती

हैकरों ने एचबीओ पर टेलिकास्ट होने वाले शो 'गेम ऑफ थ्रोन्स' सीजन-7 की पांचवी कड़ी की स्क्रिप्ट को लीक कर दिया है, जो 13 अगस्त रविवार को आने वाली थी और साथ ही अमेरिका में इस टेलीविजन नेटवर्क से फिरौती की मांग की है.

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लीक हुई चीजों में एचबीओ के कई आंतरिक दस्तावेज शामिल हैं, जिनमें सीईओ के महीने भर के ईमेल, फाइनेंस बैलेंस शीट, रोजगार संबंधी समझौते और डिस्ट्रीब्यूशन पीडीएफ शामिल हैं.

माना जा रहा है कि हैकरों ने कहा है कि उन लोगों ने एचबीओ के अध्यक्ष व सीईओ रिचर्ड प्लेपर को एक चेतावनी भेजते हुए फिरौती के तौर पर उनसे छह महीने की तनख्वाह 'बिटकॉइन' में मांगी है, जो करीब 60 लाख डॉलर है. ऐसा नहीं करने पर उन लोगों ने लीक करना जारी रखने की धमकी दी है.

Piracy : स्टार इंडिया से किसने चुराई ‘गेम्स ऑफ थ्रोन्स’ की कॉपी?

अपने कर्मचारियों को भेजे ईमेल में प्लेपर ने पिछले हफ्ते दावा किया था, "कई लोगों ने हमारी ईमेल प्रणाली को लेकर चिंता जाहिर की है, इस समय हम यह नहीं मानते कि हमारी पूरी ईमेल प्रणाली से समझौता किया गया है, लेकिन फोरेंसिक समीक्षा चल रही है."

हैकरों ने एचबीओ को भेजे पत्र में लिखा है, "हमारी मांग स्पष्ट है और इसके साथ कोई समझौता नहीं किया जा सकता है. हम आपके डेटा को लीक करने से रोकने के लिए **** डॉलर चाहते हैं. एचबीओ बाजार अनुसंधान के लिए 1.2 करोड़ डॉलर खर्च करता है और 'गेम ऑफ थ्रोन्स' के विज्ञापन पर 50 लाख डॉलर खर्च करता है, इसलिए अपने विज्ञापन के लिए एक और बजट के रूप हमारे बारे में विचार करें."

पत्र में आगे लिखा गया है, "लीकेज आपका सबसे खराब दुस्वप्न होगा, इसलिए समझदारीभरा फैसला करें." हैकरों ने कहा है कि यह उनके लिए एक गेम है. वे एचबीओ को कोई नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं, वे एचबीओ की बड़ी आय के छोटे से हिस्से में उनका साझीदार बनना चाहते हैं.

इस बीच एचबीओ के प्रवक्ता जेफ कसन ने कहा है कि कंपनी और डेटा रिकवर किए जाने की उम्मीद कर रही है और फोरेंसिक समीक्षा जारी है. इससे पहले एक घटना में 'गेम ऑफ थ्रोन्स' सीजन-7 की चौथी कड़ी इसके प्रसारण के ठीक दो दिन पहले चार अगस्त को स्टार इंडिया से ऑनलाइन लीक हो गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi