विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

नूतन की नाटकीय भाव-भंगिमाओं से सजा गूगल डूडल

अपने बोलते चेहरे और दमदार अभिनय के लिए प्रसिद्ध हैं नूतन.

FP Staff Updated On: Jun 04, 2017 08:43 AM IST

0
नूतन की नाटकीय भाव-भंगिमाओं से सजा गूगल डूडल

गूगल इंडिया ने बॉलीवुड के गुजरे जमाने की बेहतरीन अदाकारा नूतन के 81वें जन्मदिन पर एक बेहद खूबसूरत और कलात्मक डूडल बनाया है. खास बात है कि इस डूडल में नूतन का चेहरा ही सबकुछ कह रहा है.

डायलॉग डिलीवरी से ज्यादा अपने चेहरे और भाव-भंगिमाओं से ही सबकुछ कह जाने वाली अभिनेत्री नूतन के लिए इससे बेहतरीन डूडल नहीं बनाया जा सकता था.

इस डूडल में नूतन के कई चेहरे कई भावों के साथ दिखाए गए हैं. दुख, चिंता, खुशी और नाटकीय भाव बिल्कुल नूतन की याद दिलाते हैं.

नूतन का जन्म 4 जून 1936 में हुआ था. उन्होंने अपने 40 साल के करियर में 70 फिल्मों में काम किया था. पुरुष प्रधान फिल्मों के दौर में नूतन ने अपने अभिनय क्षमता से महिला किरदारों को जगह दिलाई. उनकी महिला प्रधान फिल्मों में बंदिनी, सुजाता, सीमा जैसी फिल्मों का नाम आता है.

उन्होंने राज कपूर, दिलीप कुमार, सुनील दत्त जैसे बड़े कलाकारों के साथ अनाड़ी, मिलन और पेइंग गेस्ट जैसी फिल्मों में काम किया और अपनी गहरी छाप छोड़ी.

उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस और आउटस्टैंडिग परफॉर्मेंस के के 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले. उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है.

उनकी शादी रजनीश बहल से हुई. एक्टर मोहनीश बहल उनके बेटे हैं. दुखद है कि नूतन इस दुनिया को बहुत जल्दी छोड़कर चली गई. उन्हें कैंसर हो गया था. 21 फरवरी 1991 को उनका निधन हो गया.

लेकिन अपने पॉवरफुल अभिनय और बोलते हुए चेहरे के साथ नूतन हमेशा याद रहेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi