S M L

सभी की निगाहें इस बार बेस्ट एक्टर कैटेगरी पर होंगी

अभिनय के मामले में डैनियल से आगे हैं गैरी ओल्डमैन

Abhishek Srivastava Updated On: Mar 04, 2018 02:14 PM IST

0
सभी की निगाहें इस बार बेस्ट एक्टर कैटेगरी पर होंगी

इस साल के ऑस्कर समारोह में इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि सबसे रोमांचित कैटेगरी बेस्ट एक्टर की होगी. मुमकिन है कि इस साल इस कैटेगरी में शायद टैलेंट से ज्यादा भावनाएं निकल कर सामने आएं. पांच अभिनेता जो इस कैटेगरी में नामांकित हैं वो हैं डैनियल डे लेविस (फैंटम थ्रेड), गैरी ओल्डमैन (डार्केस्ट ऑवर), डेन्जल वाशिंगटन (रोमन जे इजराइल इस्क), डैनियल कलुया (गेट आउट) और टिमोथी चलामेट (कॉल में बाय योर नेम). अगर इस कैटेगरी पर एक नजर दौड़ाएं तो ये पूर्व और भविष्य के बेहतरीन कलाकारों का अनूठा संगम है. अगर डैनियल डे लेविस, गैरी ओल्डमैन और डेन्जल वाशिंगटन की बात करें तो ये तीनों मंझे हुए कलाकार हैं जो सालों से लोगों को मनोरंजन अपने अभिनय प्रतिभा के दम पर करते हुए आ रहे हैं. तो वहीं, दूसरी तरफ टिमोथी और डैनियल कलुया आने वाले समय के सितारे हैं.

सबसे पहले बात करेंगे डेन्जल वाशिंगटन की. डेन्जल को इसके पहले कई फिल्मों के लिए ऑस्कर में नामांकित किया जा चुका है और उनको दो दफा ट्रॉफी भी नसीब हो चुकी है लेकिन जिस फिल्म के लिए उनका नामांकन इस साल हुआ है वो उनके बेहतरीन अभिनय और बेहतरीन फिल्म की श्रेणी मे नहीं आता है. जाहिर सी बात है अगर उनका नाम इस कैटेगरी में है तो उसके पीछे ऑस्कर के डाइवर्सिटी इन्क्लूसिविटी का बहुत बड़ा हाथ है. ऑस्कर को एक तरह से निजात मिली है और आयोजकों को डाइवर्सिटी तंज से थोड़ी बहुत राहत मिलेगी.

टिमोथी चलामेट का अभिनय फिल्म कॉल मी बाय योर नेम में शानदार है लेकिन जितनी चर्चा इस फिल्म को मिलनी चाहिए थी अभिनय को लेकर वो इस फिल्म को उतनी नहीं मिली है. अलबत्ता इस फिल्म के लिए ये चर्चा है कि इसे अडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का खिताब मिल जाए लेकिन बेस्ट एक्टर का खिताब शायद दूर की बात है.

डैनियल कलुया का नाम अगर इस कैटेगरी में शामिल नहीं किया जाता तो शायद डिजिटल दुनिया में अब तक तहलका मच गया होता और ऑस्कर की लाज साख पर लग चुकी होती लेकिन गनीमत है कि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. शायद डाइवर्सिटी और शानदार अभिनय के अद्भुत सामंजस्य को अनदेखा करना इस बार ऑर्गेनाईजर्स के लिए असंभव था. लेकिन यहां भी ट्रॉफी मिलने में डैनियल को दिक्कतें आ सकती हैं और इसकी वजह ये है कि अभिनय के मामले में कोई उनसे आगे है और उनकी चर्चा जबर्दस्त रुप से हो रही है.

अगर कोई अभिनय के मामले में डैनियल से आगे हैं तो वो हैं गैरी ओल्डमैन अपनी फिल्म डार्केस्ट ऑवर में शानदार अभिनय के लिए. शायद इस बार बेस्ट एक्टर का खिताब उनको मिल जाए इसके पीछे दो वजह हैं. दो सबसे बड़े अवॉर्ड समारोह-गोल्डन ग्लोब और बाफ्टा के लिए उन्हें इसी कैटेगरी में अवॉर्ड मिल चुका है.

लेकिन अगर इस कैटेगरी में कोई बाकी सभी दावेदारों का मजा किरकिरा कर सकता है तो वो है डैनियल डे लेविस अपनी फिल्म फैंटम थ्रेड के लिए. डैनियल का नाम महान कलाकारों की श्रेणी में शुमार होता है और इसके पहले वो तीन बार इस खिताब पर अपना कब्जा भी कर चुके है.

ले देकर मामला अंत में इस बार ब्रिटेन को दो नामी-गिरामी कलाकारों पर रुक जाता है-डैनियल डे लेविस और गैरी ओल्डमैन. तकरीबन इन दोनों का करियर ब्रिटिश फिल्म इंडस्ट्री में साथ ही शुरू हुआ था और समय के साथ जनता के मानस पटल पर ये अपना असर हर फिल्म के साथ छोड़ते चले गए. इनकी उम्र में भी कोई ज्यादा फासला नहीं है. दोनों ही लगभग 60 के हैं. यहां पर मामला इमोशंस का भी हो सकता है. जहां गैरी को अपने पहले ऑस्कर की दरकार है तो वहीं, दूसरी तरफ डैनियल डे लेविस की ये आखिरी फिल्म है. डेनियल ने इस बात की घोषणा कुछ समय पहले कर दी थी कि फैंटम थ्रेड उनकी आखिरी फिल्म होने वाली है. इसके पहले गैरी ने कई फिल्मों में अपने शानदार अभिनय का परिचय दिया था लेकिन ट्रॉफी उन्हें नसीब नहीं हो पाई थी. जाहिर सी बात है ऑस्कर भी इस साल असमंजस में होगा कि शायद मौजूदा दौर के सबसे शानदार अभिनेता डैनियल डे लेविस की विदाई शानदार तरीके से करें या फिर गैरी को 60 साल की उम्र में उनका पहला ऑस्कर थमा दें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi