विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

बाहुबली 2: वो पांच किरदार जिनके इर्द-गिर्द घूमेगी फिल्म की पूरी कहानी

फिल्म 28 अप्रैल को रिलीज होनी है

FP Staff Updated On: Apr 25, 2017 12:53 PM IST

0
बाहुबली 2: वो पांच किरदार जिनके इर्द-गिर्द घूमेगी फिल्म की पूरी कहानी

दो साल पहले फिल्ममेकर एसएस राजामौली ने न केवल एक फिल्म बनाई बल्कि उन्होंने इसका पूरा एक संसार रच दिया.

बाहुबली द बिगनिंग से एक मोहक दुनिया का जन्म हुआ. इसमें ऐसे पात्र उकेरे गए जो कि हमें एक ऐसे संसार में ले गए जिससे अब तक हम कई मायनों में अनजान थे.

यहां हमने उन पांच सबसे महत्वपूर्ण पात्रों को लेकर आए हैं जिनके इर्दगिर्द बाहुबली के पहले पार्ट का कथानक घूमता है. साथ ही हमें उम्मीद है कि इसके आने वाले सीक्वल 'बाहुबली-2: द कनक्लूजन' में भी ये पात्र अहम भूमिकाएं निभाएंगे.

प्रभास के निभाए गए अमरेंद्र बाहुबली और महेंद्र बाहुबली के रोल

अमरेंद्र बाहुबली ने अपने जन्म के बाद ही अपने माता-पिता को खो दिया. चूंकि, उनके पिता जो कि माहिष्मती राज्य के शासक थे और वह बाहुबली के जन्म के पहले ही गुजर गए थे, ऐसे में अमरेंद्र का जन्म एक युवराज के तौर पर नहीं हुआ था.

prabhas bahubali

प्रभास फिल्म में अमरेंद्र और महेंद्र बाहुबली के किरदार में है

लेकिन, वह रानी शिवगामी को प्रभावित कर राज्य के शासक बने. रानी शिवगामी ने ही उन्हें पाला था और अपने बेटे भल्लालदेव की जगह उन्हें राज्य की सत्ता सौंपी थी.

हालांकि, बाहुबलीः द बिगनिंग का क्लाइमेक्स बताता है कि अमरेंद्र की हत्या की गई. उनकी हत्या किसी और ने नहीं बल्कि उनके ही वफादार सेवक कटप्पा ने की.

महेंद्र बाहुबली का जन्म माहिष्मती राज्य में अमरेंद्र बाहुबली और देवसेना से हुआ. हालांकि, उनके जन्म के बाद ही शुरू हुई जंग के चलते शिवगामी को उन्हें लेकर राज्य छोड़कर भागना पड़ा. नदी की तेज धाराओं में समाने से पहले वह नवजात शिशु को एक आदिवासी महिला को सौंप गईं.

महेंद्र का नाम शिव रखा गया और उनका लालन-पालन वनवासियों के एक कुनबे की रानी सांगा ने किया. हालांकि, उनका भाग्य उन्हें फिर से माहिष्मती वापस ले गया जहां उन्हें अपने गुजरे हुए कल का पता चला.

सीक्वल में दो युद्ध दिखाए जाने की उम्मीद है- पहला युद्ध जिसकी वजह से कटप्पा के हाथों अमरेंद्र की मौत हुई. दूसरा युद्ध भल्लालदेव और महेंद्र बाहुबली के बीच माहिष्मती साम्राज्य के लिए होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: क्या कर्नाटक नहीं जान पाएगा कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा

bahubali

राणा दग्गूबती ने फिल्म में भल्लालदेव का किरदार निभाया है

राणा दग्गूबती द्वारा निभाया गया भल्लालदेव का किरदार

भल्लालदेव का जन्म बिज्जलदेव (नासर द्वारा निभाया गया रोल) और शिवगामी से हुआ. उनका लालन-पालन शिवगामी ने किया और वह अपने चचेरे भाई अमरेंद्र बाहुबली जैसे ही काबिल हैं.

हालांकि, भल्लालदेव राज्य की प्रजा को लेकर अमरेंद्र बाहुबली जितने संवेदनशील नहीं हैं. वह युद्ध में कहीं ज्यादा क्रूर हैं और उनका एकमात्र मकसद माहिष्मती का अगला राजा बनना है.

हालांकि, शिवगामी ने उन्हें राजा बनाने से इनकार कर दिया लेकिन जिस तरह की घटनाएं बाद में होती हैं उससे वह राज्य के मालिक बन जाते हैं. इन घटनाओं का खुलासा सीक्वल में होने की उम्मीद है.

bahubali

राम्या कृष्णन फिल्म में राजमाता शिवागामी के किरदार में है

शिवगामी के रोल में राम्या कृष्णन

शिवगामी माहिष्मती के सत्ताधारी परिवार का एक मातृ चेहरा हैं. वह बिज्जलदेव की पत्नी हैं. हालांकि, उन्होंने भल्लालदेव और अपने भतीजे अमरेंद्र दोनों को एकसमान प्यार और महत्व दिया.

जब दोनों सत्ता के लिए मजबूत प्रतिस्पर्धी बनकर उभरे तो उन्होंने ऐलान किया कि जो युद्ध में शत्रु को मार गिराएगा वही राज्य का शासक बनेगा. भल्लालदेव युद्ध में ऐसा करने में सफल होता है..लेकिन शिवगामी अमरेंद्र को राज्य का अगला राजा चुनती हैं क्योंकि अमरेंद्र की राज्य की प्रजा के प्रति उदारता से वह प्रभावित हो जाती हैं.

बाहुबलीः द बिगनिंग की शुरुआत उनके महेंद्र बाहुबली को सुरक्षित रूप से एक स्थानीय आदिवासी समाज को सौंपने से शुरू होती है. यह आदिवासी समाज झरने के पास रहता है.

चूंकि, उन्होंने भल्लालदेव को अमरेंद्र बाहुबली को भल्लालदेव के मुकाबले चुना ऐसे में सीक्वल में एक और युद्ध की शुरुआत में उनकी भूमिका दिखाई जाएगी. जो कि एक गृहयुद्ध है जैसा वह फिल्म के ट्रेलर में कहती हैं.

ये भी पढ़ें: करण जौहर की फिल्म करेंगे बाहुबली प्रभास

bahubali

अनुष्का शेट्टी देवसेना बनी हैं जो पहले भाग में भल्लालदेव की कैदी रही हैं

देवसेना के रोल में अनुष्का शेट्टी

पहले पार्ट में देवसेना को माहिष्मती राज्य में भल्लालदेव का कैदी दिखाया गया है. उन्होंने बेड़ियों में जकड़े हुए कई दशक गुजारे हैं. वह इस उम्मीद में जीवित रहीं कि एक दिन उनका बेटा महेंद्र बाहुबली उन्हें बचाएगा.

उन्हें अपने बेटे के आने का इतना भरोसा था कि उन्होंने किसी और की मदद लेने से इनकार कर दिया. सीक्वल में उनके चरित्र पर और रोशनी डाली जाएगी. इसमें उनके मूल और उनके अमरेंद्र बाहुबली के साथ प्यार की कहानी बताई जाएगी.

bahubali

सत्यराज का किरदार सबसे अहम् है क्योंकि उन्होंने ही कटप्पा बनकर राजा अमरेंद्र की हत्या की थी

कटप्पा के रोल में सत्यराज

कटप्पा एक बहादुर योद्धा हैं जो कि पीढ़ियों से माहिष्मती के शाही परिवार के गुलाम हैं. वह शिवगामी को दशकों से राज्य की सत्ता को बचाए रखने में मदद कर रहे हैं. वह खासतौर पर अमरेंद्र बाहुबली के वफादार हैं क्योंकि अमरेंद्र उन्हें मामा कहकर बुलाते हैं.

हालांकि, बाद में कटप्पा ही धोखे से अमरेंद्र की हत्या कर देते हैं. बाहुबली के हजारों फैंस की नजरें सीक्वल में इस बात पर हैं कि आखिर कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? बाहुबली के पहले पार्ट के आने के बाद से ही सोशल मीडिया पर यह जोक जमकर चला है कि आखिर कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?

'बाहुबली 2: द कनक्लूजन' में तमन्ना भाटिया, नासर समेत अन्य स्टार भी हैं. इसके प्रोड्यूसर शोभू यार्लागड्डा और प्रसाद देवीनेनी हैं. इस फिल्म को हिंदी, तेलुगु, तमिल और मलयालम में एक साथ रिलीज किया जाएगा. इसके हिंदी वर्जन को करण जौहर का धर्मा प्रोडक्शन ला रहा है. फिल्म 28 अप्रैल को रिलीज होनी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi