विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

Hot Topic : फिल्म सिटी में खौफ के साये में चल रही है फिल्म और टीवी शोज की शूटिंग

आये दिन मुंबई के फिल्म सिटी में जंगली जानवरों के आतंक की खबरें आती रहती हैं जिसे देखते हुए वन विभाग ने शूटिंग बंद करने के निर्देश दिए हैं, लेकिन शूटिंग बदस्तूर जारी है

Rajni Ashish Updated On: Aug 02, 2017 10:36 PM IST

0
Hot Topic : फिल्म सिटी में खौफ के साये में चल रही है फिल्म और टीवी शोज की शूटिंग

मुंबई के फिल्मसिटी जंगल के बीच में स्थित है जहां अक्सर जंगली जानवर आते रहते हैं. हाल फिलहाल में फिल्मसिटी में काम करने वाले एक्टर्स, कर्मचारियों और यहां आस पास के इलाके में रह रहे लोगों पर तेंदुए का खौफ साफ देखा जा सकता है.

59803d347c4a8_ye-rishta-team-shot-with-jhms-special-episode-with-srk-anushka-till-wee-hours

हाल ही में शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा अपनी फिल्म जब हैरी मेट सेजल की प्रमोशन के लिए ये रिश्ता क्या कहलाता के सेट पर गए थे. तभी शाहरुख के बॉडीगार्ड्स ने एक तेंदुए को आते हुए देखा जो एक जानवर को दबोच कर ले जा रहा था.

इससे सेट पर सनसनी फैल गई. खबर के मुताबिक यह शूट दोपहर से शुरू होने वाला था लेकिन फिल्म स्टार्स के शेड्यूल के चलते यह रात 2 बजे के करीब खत्म हुआ.

1436278409-531_leopards---2

मुंबई की गोरेगांव फिल्म सिटी संजय गांधी नेशनल पार्क के अंदर आता है. यहां तेंदुआ और सांप जैसे बहुत से जंगली जानवर पाए जाते हैं. इससे टीवी और फिल्म सेट के साथ एक्टर्स और यूनिट के सदस्य हमेशा डेंजर में रहते हैं.

SWABHIMAAN FNL

पिछले दिनों सीरियल 'एक श्रृंगार स्वाभिमान' के सेट पर एक तेंदुए ने तीन साल के एक बच्चे पर अटैक कर दिया था. वह बच्चा शूटिंग देखने के लिए आया था. जब बच्चे को अस्पताल ले जाया गया तो वहां उसकी मौत हो गई.

जैसा कि अक्सर शो के सेट पर अक्सर बाहर से लोग घूमने के लिए आते रहते हैं. ठीक वैसे ही हाल ही में एक परिवार टीवी श्रृंगार स्वाभिमान स्वाभिमान के सेट पर गया था. ये परिवार अपनी 2 साल के बच्चे के साथ सेट के पास खड़ा था. इसी दौरान तेंदुए ने उस पर अटैक किया. वह बच्चे को अपने मुंह में दबाकर लेकर चला गया. कुछ देर बाद आगे चलकर तेदुंए ने बच्चे को फेंक दिया. भीड़ देखकर ये खतरनाक चीता वहां से भाग गया. इस घटना में बच्ची की मौत हो गयी.

sahil-uppal

इस घटना से शो के सेट पर मौजूद सभी एक्टर्स और टीम के लोग डर गए. 'एक श्रृंगार स्वाभिमान' के कुणाल यानी साहिल उप्पल ने बताया कि जैसे ही घटना हुई बच्चे की मां हमारे सेट पर आकर मदद मांगने लगी. हम सभी अपने प्रोडक्शन की टीम के साथ वहां पर पहुंचे। लेकिन उस बच्चे को नहीं बचाया जा सका. हमारे लिए बेहद दुख की खबर है.यहां तक कि अब अपने रूम में अकेले रहना हमारे लिए सुरक्षित नहीं है.

सेट पर है जानवरों के खौफ का साया

इससे यह सवाल उठता है कि क्या फिल्म सिटी में सीरियल और फिल्मों के सेट सुरक्षित हैं? इसका जवाब आपको ना में ही मिलेगा. 'गुलाम', 'ये रिश्ता क्या कहलाता है', 'नामकरण', 'चक्रव्यूह', 'एक श्रृंगार स्वाभिमान', 'इस प्यार को क्या नाम दूं', 'उड़ान', 'भाग बकुल भाग' जैसे सीरियलों की शूटिंग अभी भी फिल्म सिटी में ही होती है.

आए दिन होता है जंगली जानवरों से सामना

फिल्म सिटी में कोबरा, तेंदुआ, अजगर दिखना आम है. मॉनसून में तो ये जानवर अपने निवास स्थल से निकल फिल्म सिटी की सड़कों पर खुलेआम घूमते हैं. कुछ समय पहले एक तेंदुआ शो 'अमृत मंथन' के सेट पर घुस गया था. उसकी वजह से काफी देर तक सीरियल की शूटिंग रुकी रही थी.

कुछ समय पहले सीरियल 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' के सेट पर भी तेंदुआ घुस गया था. लेकिन उसे जल्दी ही वहां से भगा दिया गया. 'नामकरण' में नील का किरदार निभाने वाले एक्टर जेन इमाम ने सेट पर एक सांप देखा था.

zain_1498126008-bicubic

फिलहाल 20 से ज्यादा टीवी सीरियलों की शूटिंग फिल्म सिटी में की जाती है. कई बार विजिटर्स प्रतिबंधित क्षेत्र में आ जाते हैं, जिससे उनकी जिंदगी खतरे में पड़ जाती है.

क्यों आ रही है समस्या

हालांकि इन तेंदुओं का असली निशाना बच्चे और जंगल में रहने वाले गांववाले होते हैं. कई बार नेशनल पार्क के तेंदुओं ने भी इन पर हमला किया है. पार्क के अधिकारी गांववालों की सुरक्षा के लिए तो जरूर कदम उठा रहे हैं लेकिव भारतीय एंटरटेंमेंट इंडस्ट्री एक बहुत बड़े खतरे में जी रही है.

_69b7190e-7685-11e7-83e1-68866f5cbeee

जंगल के अधिकारियों का मानना है कि फिल्म सिटी और आरे कॉलोनी जैसी जगहें जंगल के करीब स्थित हैं और इसी कारण जंगली जानवर यहां अक्सर आ जाते हैं. उन्होंने स्थानीय नागरिकों को सावधान रहने की हिदायत भी दी है. ज्यादातर ये तेंदुए खाने की तलाश में यहां आते हैं और इसी क्रम में वो स्थानीय निवासियों पर हमला कर देते हैं.

क्या निकलेगा कोई हल

फिल्म सिटी के अधिकारियों ने यह देखा है कि आर्टिस्ट और वर्कर्स खाने-पीने की चीजें इधर-उधर फेंकते रहते हैं. यह कुत्तों और सूअरों को आकर्षित करता है. तेंदुए भी इसलिए वहां आते हैं और लोगों पर अटैक कर देते हैं.

यही कारण है कि अधिकारी शो के प्रोड्यूसर्स को जगह को साफ रखने की नसीहत देते हैं. बहुत बार तेजी से आती हुई गाड़ियों के कारण तेंदुओं की भी मौत हो जाती है. इस समस्या का हल निकालना भी बहुत जरूरी है.

फारेस्ट डिपार्टमेंट ने शूटिंग बंद करने के दिए हैं निर्देश

महाराष्ट्र फारेस्ट डिपार्टमेंट ने फिल्म सिटी के अथॉरिटीज को आउटडोर में अगले आठ दीं तक शूट न करने देने के लिए निर्देश दिए हैं जब तक वो तेंदुआ नहीं पकड़ा जाता है जिस पर 5 बच्चों पर हमला करने का संदेह है.

दादासाहेब फाल्के चित्रनगरी के कर्मचारियों ने इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया कि फिल्म सिटी के अंदर 8 अलग अलग स्पॉट्स को चिन्हित कर अगले 8 दिनों तक शूटिंग के लिए बंद कर दिया है. फारेस्ट डिपार्टमेंट ने 5 किमी के दायरे में दो पिंजरों रखा है जहां मार्च और जुलाई के बीच तेंदुए ने कई बार आम लोगों पर हमला किया है.

फिल्म सिटी स्टूडियो के सहायक प्रबंधक मंगेश राउल ने कहा कि 'हम वर्तमान में मुंबई में वैकल्पिक क्षेत्रों की तलाश कर रहे हैं जहां शूटिंग हो सकती है, लेकिन हमारे लिए ये ज्यादा इम्पॉर्टेंट है कि एक्टर्स और शूटिंग स्टाफ सुरक्षित रहें, हमने वन विभाग के सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया है.जब तक वन विभाग इस एरिया को सेफ नहीं साबित करता तब तक क्षेत्रों को नहीं खोला जाएगा"

_9df31d80-7685-11e7-83e1-68866f5cbeee

मुंबई के फारेस्ट रेंज के अधिकारी संतोष कांक ने कहा कि 'कुल 30 वन अधिकारी क्षेत्र का गश्त कर रहे हैं. हालांकि, हमारे कैमरे में आयी तस्वीरों के अनुसार, तेंदुए पिंजरों के करीब जा रहे हैं, लेकिन आस-पास के कुछ वाहनों की आवाजाही के चलते, वो दूर चला जाता है, "

कांक ने कहा कि इन सभी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए, विभाग ने सोमवार को फिल्म सिटी के अधिकारियों से संपर्क किया और उन्हें शूटिंग बंद करने का अनुरोध किया. कांक ने कहा, "हमारे क्षेत्रीय अधिकारियों ने शूटिंग स्टाफ को किसी भी अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए क्षेत्र से दूर रहने के लिए कहा है"

आदेश के बावजूद, टीवी धारावाहिक शूटिंग निरंतर जारी रहती है

राज्य के वन विभाग के आदेश के बावजूद फिल्मों और टीवी धारावाहिकों को अगले 8 दिनों तक शूट नहीं करने के बावजूद, कैमरे फिल्म सिटी में खुले में रोल कर रहे हैं.

kanwar (1)

'एक आस्था ऐसी भी' में अभिनय करने वाले अभिनेता कंवर ढिल्लों ने कहा, "हाल ही में, फिल्म सिटी में कुछ तेंदुए के हमले हुए हैं, लेकिन शूटिंग बंद नहीं हुई है. हम नॉन-स्टॉप शूटिंग कर रहे हैं लेकिन मुझे यह कहना है कि पिछले दो हफ्तों में इन हमलों की एक बहुत सारी घटनाएं हुई हैं, इसलिए लोगों को सूर्यास्त के बाद आसपास के इलाकों में आज़ादी से घूमने के लिए थोड़ा डर लगता है. "

Bhaag-Bakool-Bhaag-star-cast-Bakool-Jigna-Sheena-images-pics-TV-actors-Shruti-rawat-Jay-soni-and-Hiba-Nawab-pictures

कलर्स के शो 'भाग बकुल भाग' के मुख्य अभिनेता जय सोनी ने कहा, "हम फिल्म सिटी में बिल्कुल सुरक्षित हैं और किसी भी इशू के बिना शूटिंग कर रहे हैं. बेशक तेंदुए के हमलों की खबर फैल गई है, लेकिन किसी भी शूट को रोका नहीं गया है. हमारे लिए हर चीज नार्मल ही है "

OY1yIY8

एक श्रृंगार स्वाभिमान के लिए शूटिंग कर रहे गुल्की जोशी ने कहा, "मेरा सेट फिल्म सिटी में सबसे आखरी सेट है, जिसके आगे बैरिकेड्स लगे हैं. मैंने सुना है कि कुछ शो की शूटिंग को रोक दि गयी है लेकिन मैं सुबह से शूटिंग कर रही हूं. अभी तक हमारे सेट पर कोई समस्या नहीं हुई है".

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi