S M L

बर्थडे स्पेशल : अपनी ही छवि में कैद हो गए इमरान हाशमी..!

38 साल के हो चुके इमरान हाशमी को जन्मदिन की शुभकामनाएं..

Updated On: Mar 24, 2017 02:11 PM IST

Sunita Pandey

0
बर्थडे स्पेशल : अपनी ही छवि में कैद हो गए इमरान हाशमी..!

कोई स्टार जब अपनी ही आइडेंटिटी से परेशान होकर खुद को बदलने की बात करे तो मानना पडेगा कि अभिनेता अपनी छवि की सीमाओं से परिचित हो चुका है. करीब दो दर्जन कामयाब फ़िल्में करने के बाद भी इमरान हाशमी की पहचान सीरियल किसर के रूप में ही बनी हुई है और इमरान भी इस बात को बखूबी समझते हैं.

यही वजह है कि अपनी पिछली फिल्म 'राज-रीबूट' के प्रमोशन के दौरान उन्होंने फिल्मों में किसिंग सीन्स से तौबा करने का ऐलान किया था. बॉलीवुड के कई समीक्षकों का मानना है कि, "औसत कद और अभिनय प्रतिभा से शून्य इमरान हाशमी अगर आज बॉलीवुड के A-लिस्टर अभिनेताओं की सूची में शामिल हैं, तो ये किसिंग सींस को लेकर भारतीय दर्शकों की अतिरिक्त जिज्ञासा का ही कमाल है."

Emraan 1

लेकिन उनकी पिछली कुछ फिल्मों पर नज़र डालें तो उनके स्टारडम को फकत किसिंग सींस की उपज बताना थोड़ा ज्यादती होगी, क्योंकि इन फिल्मों में उनकी एक्टिंग एक अभिनेता के रूप में उनके बढ़ते ग्रोथ को भी दर्शाता है.  24 मार्च, 1979 को जन्मे इमरान हाशमी के करियर की शुरूआत फिल्म 'फुटपाथ' से हुई. भट्ट कैंप की फिल्म 'मर्डर' भले ही हिंदी सिनेमा के परम्परागत मूल्यों की मर्डर करने वाली फिल्म साबित हुई हो, लेकिन इस फिल्म ने इमरान हाशमी के करियर को नया जीवन दे दिया.

'मर्डर' इमरान के करियर की पहली बड़ी हिट फिल्म थी. शमिता शेट्टी के साथ इमरान को फिल्म 'जहर' में भी पसंद किया गया. धीरे-धीरे इमरान भट्ट कैंप से बाहर भी ऐसी फिल्मों के लिए अनिवार्य मान लिए गए. इन फिल्मों के बाद इमरान हाशमी एक किसर बॉय की छवि के साथ बॉलीवुड में स्थापित हो गए.

Emraan 3

पर इमरान ने कुछ ऐसी भी भूमिकाएं की हैं जो यह दिखाती हैं कि वह एक अच्छे और सधे हुए अभिनेता भी हैं. मसलन दिबाकर बनर्जी की फिल्म 'शंघाई' में इमरान हाशमी ने जो‌गिंदर परमार नाम के एक व्यक्ति की भूमिका निभायी. यह व्यक्ति मीडिया के लिए तस्वीरे खींचने के अलावा छोटे स्तर पर एडल्ट फिल्‍म भी बनाता है. ‌इमरान हाशमी ने इस फिल्‍म में गजब का अभिनय किया. 'डर्टी पिक्चर' तो वैसे विद्या बालन के लिए याद की जाएगी, लेकिन विद्या के बाद जिस पात्र ने लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान खींचा वह फिल्‍म निर्देशक अब्राहम का किरदार था. इमरान हाशमी ने इस नकचढ़े इंटलैक्चुअल फिल्म निर्देशक की भूमिका को शानदार तरीके से जिया. विद्या बालन के साथ प्यार करने के अलावा नफरत करने के दृश्यों में भी उन्होंने दर्शकों को प्रभावित किया. 'वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई' में इमरान हाशमी शोएब खान के किरदार में नजर आए. इसे दाउद अब्राहिम की भूमिका माना गया.

Emraan Hashmi

इस फिल्म में इमरान हाशमी ने एक महात्वाकांक्षी इंसान की भूमिका को पर्दे पर जींवत किया. अजय देवगन जैसे बड़े कलाकार के होने के बावजूद इमरान हाशमी की भूमिका दर्शकों को याद रही.  इमरान के हिस्से में जो दृश्य अजय देवगन के भी साथ थे, उसमें भी इमरान कमजोर नजर नहीं आए. एक ही तरह की फिल्मों में टाइप्ड हो चुके इमरान हाशमी को 'गैंगस्टर' में देखकर दर्शक चौंक पड़े. ग्रे शेड वाला उनका य‌ह किरदार सभी को रास आया. पर्दे पर उनकी भूमिका इतनी सशक्कत थी कि वह फिल्म के हीरो शायनी अहूजा पर भी भारी पड़ते दिखे. एक अवसरवादी व्यक्ति के किरदार को उन्होंने बखूबी निभाया. इमरान हाशमी एक्टिंग की बारीकियों से भी परिचित है, इस बात का इशारा भी इसी फिल्‍म से मिला था. इमरान हाशमी किसर बॉय की अपनी छवि को तोड़ने की कोशिशों में जुटे थे. इमरान ने कई फिल्मों में एक्टिंग का बेहतरीन नमूना भी दिखाया, लेकिन एक बार जो मुलम्मा उनपर चिपका वो आज भी उनका पीछा छोड़ने का नाम नहीं ले रहा. 'अज़हर', सहित 'घनचक्कर', 'मिस्टर एक्स', 'राजा नटवरलाल', 'ऊँगली', 'हमारी अधूरी कहानी' जैसी फिल्मों की असफलता में सबसे ज्यादा हाथ उनकी इसी टाइपकास्ट इमेज का रहा.

 

इमरान हाशमी को केवल एक किसर बॉय कहकर उनकी उपेक्षा उनके साथ ज्यादती है, क्योंकि मौक़ा मिलने पर उन्होंने खुद को बतौर अभिनेता साबित भी किया है. उनकी कामयाबी के आंकड़े और बॉलीवुड में उनकी मौजूदा हैसियत को देखकर तो ऐसा ही लगता है कि टाइप्ड इमेज ने एक अभिनेता का करियर चरम पर पहुँचने से पहले ही उजाड़ दिया. 'राज रीबूट' की नाकामयाबी के बाद उन्हें इस साल आने वाली फिल्म 'टाइगर' से काफी उम्मीदें हैं. देखते हैं ये फिल्म उनकी उम्मीदों पर खड़ी उत्तर पाती है या नहीं..?

38 साल के हो चुके इमरान हाशमी को जन्मदिन की शुभकामनाएं..!

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi