विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

Bollywood : GST बढ़ाएगा पायरेसी, रीजनल सिनेमा पर पड़ेगा असर

सिंगल स्क्रीन थिएटर्स के आ सकते हैं अच्छे दिन लेकिन पायरेसी को रोकने की शर्त पर

Akash Jaiswal Updated On: Jul 01, 2017 03:32 PM IST

0
Bollywood : GST बढ़ाएगा पायरेसी, रीजनल सिनेमा पर पड़ेगा असर

देश भर में GST लागू कर दिया गया है. GST  बिल में सरकार ने एंटरटेनमेंट टैक्स को घटा कर 18% कर दिया है. माने 100 रुपए या उससे कम की मूवी टिकिट्स पर मात्र 18 % ही टैक्स वसूला जाएगा. वही 100 रुपये से अधिक के फिल्म टिकिट्स पर अब भी 28 % का तक लागू होगा.

सरकार के इस फैसले का जगहों पर समर्थन किया जा रहा है तो ऐसे कई जगह पर इस नए कानून की निंदा भी की जा रही है. GST के लागू हो जाने से इंटरटेनमेंट जगत पर भी कई तरह के असर पड़ेगे.

अब देखा जाए तो सिंगल स्क्रीन थिएटर्स में ज्यादतर फिल्म टिकिट्स के दाम 100 रुपए या उससे कम होते हैं जबकि मल्टीप्लेक्स थिएटरों में टिकिट्स के दाम कई गुना ज्यादा होते है.

जिसका अर्थ है कि सिंगल स्क्रीन्स पर अब दर्शकों की भीड़ बढ़ सकती है. मल्टीप्लेक्सेज में टिकेट के दाम 100 से अधिक होने के कारण टैक्स भी ज्यादा भरना होगा. इसलिए सिंगल स्क्रीन्स की रौनक एक बार फिर से लौटती नजर आएगी.

एक तरफ जहां दर्शकों को इस बात की खुशी है वहीं दूसरी ओर डिट्रीब्यूटर्स का मानना है की इससे देश में पायरेसी की समस्या बढ़ सकती है.

भारत में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की आमदनी बाकी देशों के मुकाबले काफी कम होती है. इसकी वजह है देश में पायरेसी. मल्टीप्लेक्सेज में अब भी 28% तक GST  लागू होगा. जिसके कारण मार्किट में पायरेसी की डिमांड बढ़ने के आसार दिखाई देते है.

‘फिल्म एंड  टेलीविजन प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया’ ने सरकार के इस फैसले का समर्थन किया है. देश में एंटरटेनमेंट टैक्स घटने से जहां वो खुश है वहीं दूसरी और पायरेसी जैसी समस्याओं का समाधान अब भी बाकी है.

साथ ही साथ बॉलीवुड के मुकाबले GST का बुरा असर रीजनल सिनेमा पर पड़ सकता है.

दरअसल, रीजनल फिल्म्स पर एंटरटेनमेंट टैक्स काफी कम लगता है. कन्नड़ फिल्मों पर तो कोई टैक्स लगता ही नहीं था. अब GST के आ जाने से सबको एक सामान टैक्स देना होगा. जिसके कारण रीजनल फिल्मों के टिकेट के मूल्य बढ़ जाएंगे.

इसके कारण दर्शक थिएटर में यह फिल्में देखने से कतराएंगे जिसका सीधा असर फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर पड़ेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi