S M L

अमिताभ का ठंडा तेल कर रहा है लोगों को बीमार?

डॉक्टर विजय नाथ ने अमिताभ से ठंडे तेल का प्रचार ना करने की अपील की है

Updated On: May 14, 2017 02:45 PM IST

Hemant R Sharma Hemant R Sharma
कंसल्टेंट एंटरटेनमेंट एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
अमिताभ का ठंडा तेल कर रहा है लोगों को बीमार?

ठंडे तेल का प्रचार करते तो आपने अमिताभ बच्चन को देखा ही होगा. जिसके जरिए वो सिर दर्द, अनिद्रा से राहत दिलाने की बात करते नजर आते हैं.

दरअसल, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के न्यूरोलॉजिस्ट प्रोफेसर विजय नाथ ने बिग बी से कपूर मिले ठंडे तेल का प्रचार न करने का अनुरोध किया है.

उन्होंने अमिताभ को ट्वीट कर ये आग्रह किया. साथ ही ये भी कहा कि तेल के प्रचार न करने से जो उन्हें आर्थिक तौर पर नुकसान होगा, उसकी वो भरपाई करने को तैयार हैं.

हाल ही में ठंडे तेल के प्रयोग से दिमाग की नसों के कमजोर या शिथिल पड़ने और आँखों की रोशनी कम होने की रिपोर्ट आने के बाद प्रोफेसर मिश्र ने ये ट्वीट किया है. उन्होंने बताया कि इस तरह के तेल में कपूर की मात्रा मानक से अधिक होती है, जिसका प्रयोग करने से लोगों के सिर में दर्द, बेचैनी होने के साथ-साथ आंखों की रोशनी जाने का खतरा भी रहता है

डॉक्टर विजय नाथ के मुताबिक बीएचयू में ठंडे तेल से होने वाली बीमारियों को लेकर एक रिसर्च भी किया जा रहा है. इसके आधार पर एक रिपोर्ट केन्द्र सरकार भी भेजी गई है.

ऐसा देखा जा रहा है कि बीएचयू के सर सुंदरलाल हॉस्पिटल की न्यूरोलॉजी ओपीडी में आने वाले मरीजों की केस स्टडी की रिपोर्ट ने बाजार में बिक रहे ठंडे तेल की असलियत सामने लाकर रख दी है. खासकर औरतें इसकी ज्यादा आदी हो रही हैं. इसी के आधार पर रिपोर्ट केंद्र के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी यानी डीएसटी को भेजी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi