S M L

Shocking: डिज्नी-फॉक्स में हुआ करार, डिज्नी के पास गए कई फिल्म ओर शोज के राइट्स

डिज्नी से फॉक्स की डील के बाद सारी फिल्में और सारे शोज डिज्नी के पास चले जाएंगे

Arbind Verma Updated On: Dec 15, 2017 08:22 PM IST

0
Shocking: डिज्नी-फॉक्स में हुआ करार, डिज्नी के पास गए कई फिल्म ओर शोज के राइट्स

वॉल्ट डिज्नी और फॉक्स के बीच एक बड़ा करार हुआ है. इस करार से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर खासा असर पड़ने वाला है. फॉक्स स्टूडियोज का नाम हॉलीवुड की छह सबसे बड़े स्टूडियोज में गिना जाता है. जिसका अपना एक लंबा इतिहास है.

इस खबर से एंटरटेनेमेंट इंडस्ट्री में भूचाल आ सकता है कि डिज्नी से फॉक्स की डील के बाद सारी फिल्में और सारे शोज डिज्नी के पास चले जाएंगे. साल 1935 से लेकर अब तक फॉक्स ने बॉक्स ऑफिस पर दर्जनों हिट फिल्में दी हैं और लंबे वक्त से टीवी शोज का निर्माण करता आ रहा है. लेकिन इस हुई डील के बाद अब सारे अधिकार डिज्नी के पास चले गए हैं.

फॉक्स फिल्म स्टूडियो की स्थापना साल 1935 में हुई थी. उस वक्त इसका नाम 20th सेंचुरी फॉक्स फिल्म कॉर्पोरेशन था. जिसके बाद साल 1949 में फॉक्स ने टीसीएफ टेलीविजन प्रोडक्शंस के नाम से टीवी डिविजन बनाई.

वहीं, डिज्नी को अमेरिकन एनिमेटर वॉल्टर डिज्नी ने साल 1923 में द वॉल्ट डिज्नी के नाम से एक एनिमेशन कंपनी बनाई थी. इसके कई एनिमेटेड शोज आज पूरी दुनिया पर राज कर रहे हैं. रेवेन्यू के मामले में भी ये दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मीडिया कंपनी है.

अब डिज्नी के पास तकरीबन सभी बड़ी हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों और टीवी शोज के राइट्स आ गए हैं. डिज्नी-फॉक्स डील का असर वीडियो सर्विस हुलु पर भी पड़ेगा. ये सर्विस अब नेटफ्लिक्स को कड़ी टक्कर देती नजर आएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi