S M L

Good News : देश की जांबाज महिला फाइटर प्लेन पायलटों पर अब बन रहा ये शो

डिस्कवरी चैनल पर तीन महिला लड़ाकू पायलटों अवनी चतुर्वेदी, भावना कांत और मोहना सिंह की कहानी दिखाई जाएगी.

Updated On: Aug 23, 2018 12:36 PM IST

Rajni Ashish

0
Good News : देश की जांबाज महिला फाइटर प्लेन पायलटों पर अब बन रहा ये शो

इंडियन एयरफोर्स की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने अकेले फाइटर प्लेन उड़ाकर इतिहास रच दिया था. वह फाइटर प्लेन को अकेले उड़ाने वाली देश की पहली महिला फाइटर पायलट बनी थी. बता दें, अभी तक वायुसेना में महिलाएं केवल ट्रांसपोर्ट विमान और हेलीकॉप्टर ही उड़ा सकती थीं. अवनी ने मिग-21 बाइसन को अकेले ही उड़ाया है. अब अवनी जैसी जांबाज महिला फाइटर प्लेन पायलट्स की असल कहानी को एक शो में पिरोने का काम शुरू हो चुका है. एबीपी न्यूज की खबर के मुताबिक भारत की महिला लड़ाकू पायलटों पर आधारित टीवी शो 'वुमेन फाइटर पायलट्स' जल्द ही दिखाया जाएगा. डिस्कवरी चैनल पर तीन महिला लड़ाकू पायलटों अवनी चतुर्वेदी, भावना कांत और मोहना सिंह की कहानी दिखाई जाएगी.

कांत ने कहा, "मैं अपना काम कर रही हूं, जो हमेशा से करना चाहती थी - एक लड़ाकू पायलट के रूप में देश की सेवा करना. अगर लोग प्रेरित हो रहे हैं, तो मैं दबाव क्यों महसूस करूं."

रिपोर्ट के मुताबिक दो भाग वाली इस सीरीज का शुक्रवार को डिस्कवरी चैनल और डिस्कवरी वर्ल्ड एचडी पर प्रसारित किया जाएगा.

अवनी ने गुजरात के जामनगर में अपनी पहली ट्रेनिंग में अकेले मिग-21 बाइसन फाइटर प्लेन उड़ाया. फाइटर पायलट बनने का मतलब है कि युद्ध की स्थिति में अवनि, भावना और मोहना लड़ाई में इस्तेमाल सुखोई जैसे विमान उड़ाएंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi