S M L

बिना पगड़ी के कोई फिल्म नहीं करूंगा: दिलजीत दोसांझ

फ़र्स्टपोस्ट की संवादाता रूना आशीष ने एक्टर-सिंगर दिलजीत दोसांझ से इस फिल्म और उनके कैरियर के बारे बातचीत की है

Updated On: Mar 15, 2017 07:22 PM IST

Runa Ashish

0
बिना पगड़ी के कोई फिल्म नहीं करूंगा: दिलजीत दोसांझ

अभिनेता और गायक दिलजीत दोसांझ जल्दी ही अपनी अगली फिल्म 'फिल्लौरी' में अनुष्का शर्मा के साथ दिखेंगे. दलजीत दोसांझ 'फिल्लौरी' में एक मस्त मौला गायक बने हैं जो मुंबई में अपने प्यार अनुष्का के लिए कुछ बनने आते हैं.

फ़र्स्टपोस्ट की संवादाता रूना आशीष ने एक्टर-सिंगर दिलजीत दोसांझ से इस फिल्म और उनके कैरियर के बारे बातचीत की है.

दिलजीत दोसांझ अपनी हर फिल्म में पगड़ी में में ही नजर आते हैं. इस बारे में उनका कहना है कि मुझे पग की ही वजह से फिल्में मिली हैं. विदेश में लोग मुझे शो के दौरान कहते थे कि हमारे छोटे बच्चे आप को देख कर ही पग बांधना सीख रहे हैं, तो मैं उन लोगों और उन बच्चों के लिए कभी गलत नहीं हो सकता. यह मैं अपने फैंस के लिए कर रहा हूं.

दिलजीत आगे बताते हैं कि मुझे कई फिल्में मिली है लेकिन मैं इन फिल्मों में अपना पग नहीं हटाना चाहता था. इस वजह से मैंने कई फिल्में नहीं की.

जब बात 'फिल्लौरी' की हुई तो पहले मैंने अनुष्का को अपनी मन की बात कह दी थी. फिर सब कुछ बंद हो गया और 15 दिनों के बाद अनुष्का की तरफ से फिर फोन आया और कहा गया कि आप जैसे हो वैसे ही रोल कर लेना. इस तरह से 'फिल्लौरी' का काम शुरू हुआ.

आप फिल्म में गायक बने है तो इसके लिए आपने किस तरह के म्यूजिक को सीखा है?

मैंने गुरुद्वारा में म्यूजिक सीखना शुरू किया था. गुरुग्रंथ साहिब में शबद होते हैं जिनको कुछ रागों में गया जाता है. उन्हें सिखाने वाले गुरु भी होते हैं तो मैंने शुरुआती दौर में उन्हीं से गाना सीखा.

सबसे पहले मैंने रिद्म सीखा. मैंने डेढ़ दो साल तक तबला बजाया है. मैंने विधिवत शिक्षा ली है. मुझे सिखाने वाले वे लोग है जो गुरुद्वारा में अपनी मर्जी से संगीत सिखाते हैं और फिर स्कूल और कॉलेज में संगीत सिखाते है.

प्रोफेसर भूपिंदर सिंह से मैंने सीखा है. फिर बाद में लगा कि जिस तरह का संगीत मुझे सीखना है उसके लिए मुझे कुछ और राह भी पकड़नी पड़ेगी. अगर आगे काम करना है तो लोकगीतों में आगे बढ़ना होगा क्योंकि वो पंजाब में बहुत चलता है और पसंद किया जाता है. फिर मैंने लोकसंगीत में सफर शुरू किया.

आप पंजाबी फिल्म से बॉलीवुड में आए हैं तो आपमें कुछ अंतर आया है?

मैंने अपनी शुरुआत वहां से की है जहां पर मैंने लोगो को ऊपर जाते देखा है. और वहां से नीचे गिरते भी देखा है तो अब जब बॉलीवुड में आया हूं तो सब जानता हूं.

मैं पंजाब से आया हूं जहां बहुत सारा ग्लैमर है. उन सब के पास गाड़ी भी है शोज भी है और रोलेक्स भी है. पैसा भी है. बॉलीवुड का बस लेवल थोड़ा अलग है.

सच पूछो तो मैं अभी भी पंजाबी ही रहना चाहता हूं. यहां आकर मेरी पहचान बढ़ गयी है. अब ट्वीट सिर्फ पंजाबियों का नहीं आते. दक्षिण से भी ट्वीट आते है. वे कहते हैं कि हमने पहले आपको नहीं सुना था लेकिन अब सुन रहे हैं और  आपके गाने हमें पसंद आ रहे है.

फिल्म में अनुष्का भूत बनी है कभी आपको भूतों का कभी कोई आभास हुआ है?

हां. अब आप इसे अच्छा भूत कहें या बुरा भूत कहें लेकिन मैंने महसूस जरूर किया है. एक दिन मैं बर्मिंघम में था और शाम का शो था जो पूरा बुक हो गया था. मुझे बहुत बुरा बुरा सा लग रहा था.

मैं दरअसल अपनी मां को मिस कर रहा था. मुझे याद है कि मैं जिम में था और मुझे लगा की मैं बहुत अकेला हूं. मैं रोने लगा था. बहुत बुरा लग रहा था. तब मुझे लगा की जैसे मेरी नानी मेरे आसपास है.

हालांकि मैंने अपनी नानी को देखा नहीं है. वो मेरे जन्म से पहले ही चल बसी थी. मुझे कई बार ऐसा लगता है कि मैं अकेला नहीं हूं और कोई मेरे आसपास है.

आप टीवी पर एक रियलिटी शो राइजिंग स्टार्स भी कर रहे हैं. यहां चैनल वालों के साथ आपका कुछ विवाद भी हुआ था. 

हां. मैंने देखा कि दो लड़के एक साथ आए हैं और दोनों की आवाज अच्छी है. लेकिन कुछ नंबर्स से वो आगे पीछे हो रहे थे तो मैंने तो अपने दिल की बात खुल कर के कह दी कि दोनों को चुन लेते हैं.

लेकिन इस बात ने कुछ और ही रुख ले लिया. अब लगता है कि मैंने क्यों ये सब चैनल वालों को बोला वे भी तो किसी एक ही किसी शख्स को राइजिंग स्टार बनाएंगे. मैं तो चैनल से भी सॉरी बोलना चाहता हूँ.

आप आगे क्या करेंगे?

मैं तो शोज और फिल्मे करूंगा. मेरी एक पंजाबी सुपर हीरो पर आधारित फिल्म है. इस फिल्म का नाम है 'सुपर सिंह'. यह फिल्म मैंने बालाजी के साथ मिल कर बनाई है. यह पंजाबी की पहली सुपर हीरो फिल्म है. 'फ्लाइंग जट्ट' हिंदी में थी ये पूरी पंजाबी फिल्म है. यह फिल्म जून में रिलीज होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi