live
S M L

आमिर की ‘दंगल’ के नाम पहला रिकॉर्ड

75 करोड़ में ज़ी नेटवर्क को बेचे सैटेलाइट राइट्स, हुई सबसे महंगी डील

Updated On: Dec 16, 2016 04:40 PM IST

Hemant R Sharma Hemant R Sharma
कंसल्टेंट एंटरटेनमेंट एडिटर, फ़र्स्टपोस्ट हिंदी

0
आमिर की ‘दंगल’ के नाम पहला रिकॉर्ड

आमिर खान ने फिर दिखा दिया है कि उन्हें ‘मिस्टर परफेक्श्निस्ट’ क्यों कहा जाता है. 23 दिसंबर को रिलीज हो रही ‘दंगल’ के सैटेलाइट्स राइट्स की उन्होंने सबसे महंगी डील की है. ज़ी नेटवर्क ने 75 करोड़ रुपए की मुंहमांगी कीमत देकर आमिर खान की ‘दंगल’ के सेटेलाइराइट्स खरीद लिए हैं. ये सैटेलाइट राइट्स की अब तक की सबसे महंगी डील है. टीवी पर फिल्म ‘दंगल’ दिखाने के अधिकार अब ज़ी ग्रुप को मिल गए हैं

आमिर की फिल्मों की टीवी पर सबसे ज्यादा टीआरपी आती रही है. टीवी चैनल्स उनकी फिल्मों की मुंहमांगी कीमत देने के लिए तैयार रहते हैं. मजे की बात ये है कि दंगल का बजट 70 करोड़ रुपए बताया जा रहा है और 75 करोड़ में ये डील करके आमिर ने फिल्म को पहले ही मुनाफे में ला दिया है.

सूत्र बताते हैं कि 55 करोड़ रुपए की न्यूनतम गारंटी ज़ी ग्रुप ने दंगल को दे दी है. 20 करोड़ रुपए दंगल को तब दिए जाएंगे जब ये फिल्म 100 करोड़ रुपए की कमाई कर लेगी. आमिर ने इस फिल्म का निर्माण डिज्नी यूटीवी के साथ मिलकर किया है. जिसमें 70 फीसदी की साझेदारी आमिर खान के पास है.

तीनों खान से आगे आमिर  

कमाई के मामले में आमिर की फिल्में हर बार रिकॉर्ड्स बनाती हैं. आमिर के बनाए रिकॉर्ड्स को तोड़ना सलमान या शाहरुख के अलावा किसी और स्टार के बस की बात नहीं है. सलमान की ‘सुल्तान’ के टीवी  राइट्स 55 करोड़ में सोनी ने खरीदे थे. हालांकि सलमान खान ने स्टार ग्रुप से 1000 करोड़ रुपए की डील साइन की हुई है, जिसके तहत सलमान की फिल्मों के टीवी पर प्रसारण का अधिकार स्टार के पास जाने चाहिए थे, लेकिन ‘सुल्तान’ के निर्माता आदित्य चोपड़ा ने राइट्स स्टार को नहीं बेचे. यशराज फिल्म्स की सैटेलाइट डील हमेशा सोनी टीवी के साथ होती है.

आदित्य को मनाने में नाकाम रहे सलमान

स्टार ने सलमान खान के साथ अपनी डील को 500 करोड़ से बढ़ाकर 1000 करोड़ रुपए कर दिया था. सलमान ने आदित्य चोपड़ा को सुल्तान के लिए समझाने की काफी कोशिश की लेकिन आदित्य नहीं माने. उन्होंने सुल्तान के राइट्स 55 करोड़ में सोनी को ही बेचे. अगर स्टार को सुल्तान बेची जाती तो हो सकता है ये रकम और भी ज्यादा हो सकती थी.

बड़े स्टार्स से होती पहले से डील

स्टार ग्रुप ने 400 करोड़ रुपए की डील अजय देवगन के साथ साइन की हुई है. वरुण धवन का भी 300 करोड़ रुपए का करार स्टार के साथ है. ऋतिक रोशन से 550 करोड़ रुपए की डील सितंबर में स्टार ग्रुप ने साइन की थी. इससे फिल्म स्टार्स को ये फायदा होता है कि उनकी फिल्म चले या ना चले मोटी रकम उनकी फिल्म को पहले से ही मिल जाती है. फिल्म की लागत इससे सुरक्षित हो जाती है.

आमिर ने सेट किए ऊंचे बेन्चमार्क

आमिर ने किसी भी टीवी नेटवर्क से इस तरह का करार पहले से नहीं किया है. आमिर हर बार अपनी सफलता के ऊंचे बेन्चमार्क सेट करते जा रहे हैं. जिसका फायदा उन्हें ऐसे मिल रहा है कि आज 75 करोड़ में दंगल के राइट्स बेचकर उन्होंने धमाका कर दिया है. आमिर की पिछली फिल्म धूम 3 के सेटेलाइट राइट्स भी 65 करोड़ रुपए में बिके थे, जो इससे पहले का सबसे बड़ा नंबर था.

रईस पर रहेगी नजर

आमिर की इस डील के बाद सबकी नजर अब शाहरुख पर टिक गई है. उनकी फिल्म रईस 25 जनवरी को रिलीज होने जा रही है. रईस के सैटेलाइट राइट्स अभी बिकना बाकी हैं. शाहरुख को अगर अपनी बादशाहत कायम रखनी है तो उन्हें आमिर से बड़ी डील साइन करनी पड़ेगी. दंगल की कमाई की तुलना रईस से भी होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi