live
S M L

दंगल: समीक्षकों, सितारों में हिट हुई आमिर की फिल्म

आमिर खान की दंगल को कलाकारों के अलावा अखबारों से भी खूब तारीफ मिली है.

Updated On: Dec 22, 2016 10:53 AM IST

FP Staff

0
दंगल: समीक्षकों, सितारों में हिट हुई आमिर की फिल्म

आमिर खान की 'दंगल' दर्शकों के सामने आने से सिर्फ एक दिन दूर है. दर्शक फिल्म का बेसब्री से इंतजार भी कर रहे हैं. हालांकि आमिर ने कई बॉलीवुड स्टार्स और पत्रकारों को यह फिल्म दिखा दी है. बॉलीवुड के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग में महावीर फोगाट का परिवार भी मौजूद था. क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी इस स्क्रीनिंग का हिस्सा बने.

फिल्म को कलाकारों के अलावा अखबारों से भी खूब तारीफ मिली है. ज्यादातर आलोचकों ने इसे 4 या 4.5 स्टार दिए हैं.

इंडियन एक्सप्रेस ने फिल्म की तारीफ करते हुए लिखा है कि दंगल अपने बनाए दोनों मानकों पर खरी उतरती है. यह एक लोकप्रिय खेल और उसके खिलाड़ियों पर बनी फिल्म है. आप इसमें अखाड़े की मिट्टी की खुशबू और दांव-पेंच को महसूस कर सकते हैं. आप किसी के चैंपियन की बनने की कहानी को देखते हैं. साथ ही यह फिल्म एक अनदेखे क्षेत्र में लड़कियों और लड़कों के बराबर होने को लेकर एक मजबूत नारीवादी कहानी भी बयान करती है. यह फोगट के असली जीवन के संघर्षों को भी दिखाती है जिन्होंने अपनी बेटियों को मेडल विजेता बनाया.

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, फिल्म की खासियत है कि गीता और बबीता की सफलता के बारे में पहले से जानते हुए भी दर्शक इस कहानी से जुड़े रहते हैं. फिल्म के कलाकारों की तारीफ करते हुए टीओआई कहता है कि आमिर अधेड़ महाबीर फोगट की भूमिका शानदार हैं. वह जिद्दी लेकिन संवेदनशील पिता के किरदार में बिल्कुल फिट बैठते हैं. आमिर की तारीफ इसलिए भी होनी चाहिए कि वह दूसरे स्टारों के उलट प्रयोग करते जा रहे हैं. साक्षी का अभियन भी बेहतरीन है. फातिमा और सान्या की भी जमकर तारीफ की गई है.

फिल्मफेयर के अनुसार, दंगल में सबकुछ है जो एक परफेक्ट हिंदी फिल्म में होना चाहिए. यह 'फनी, नाटकीय, डार्क, सीरियस और इमोशनल' सबकुछ है. यह साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म है. यह इतनी अच्छी फिल्म है कि आपको भारतीय होने पर गर्व हो जाएगा. यह एक खास फिल्म है.

आमराय यही है कि फिल्म का बेहतरीन निर्देशन, स्क्रीनप्ले, डायलॉग और ट्रीटमेंट आपको पूरे समय बांधे रखता है. फिल्म के कुछ सीन आपको रुलाते हैं तो कई बार हंसाते भी हैं. फिल्म के निर्देशन, लेखन की जमकर तारीफ हुई है.

यह भी पढ़ें: आमिर की ‘दंगल’ के नाम पहला रिकॉर्ड 

फिल्म देखने के बाद कई हस्तियों ने फिल्म की तारीफ की है. अधिकतर ने इसे साल की सबसे बेहतरीन फिल्म बताया है.

यह भी पढ़ें: 'दंगल' के असली कोच से सुनिए आमिर की पहलवानी के राज

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi