S M L

हरफनमौला कलाकार हैं, मॉडल से अभिनेता बने जॉन अब्राहम

अपनी लंबी कदकाठी और डोले-शोले के लिए मशहूर बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम का आज 44वां जन्मदिन है.

Updated On: Dec 17, 2016 07:01 PM IST

IANS

0
हरफनमौला कलाकार हैं, मॉडल से अभिनेता बने जॉन अब्राहम

अपनी लंबी कदकाठी और डोले-शोले के लिए मशहूर बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम का आज 44 वां जन्मदिन है. उन्होंने 31 की उम्र में बॉलीवुड फिल्म 'जिस्म' के साथ अपने कैरियर की शुरुआत की थी. इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर में बेस्ट डेब्यू के लिए नामांकित भी किया गया.

जॉन  मॉडल भी रह चुके हैं. कई विज्ञापनों और कंपनियों के लिए मॉडलिंग करने के बाद जॉन ने फिल्मों में शुरुआत की.

जॉन का पारसी नाम, फरहान 

जॉन अब्राहम का जन्म केरल में 17 दिसंबर, 1972 को हुआ था. उनके पिता मलयाली थे और मां गुजराती. उन्होंने अपने जीवन का ज्यादातर वक्त अपनी मां के साथ ही बिताया है और वे काफी अच्छी गुजराती बोलते हैं. उनके पिता का नाम अब्राहम जॉन है, जो पेशे से आर्किटेक्ट हैं.

उनकी मां का नाम फिरोजा ईरानी है. जॉन का पारसी नाम फरहान है. उनके पिता के ईसाई होने के कारण बाद में उनका नाम जॉन रखा गया. उनकी एक बहन और एक छोटा भाई भी है. लेकिन बाद में जॉन को ही उन्होंने अपना असली नाम बना लिया.

उन्होंने मुंबई में बांबे स्कॉटिश से पढ़ाई की. इसके साथ उन्होंने जय हिंद कॉलेज से इकनॉमिक्स में स्नातक की डिग्री प्राप्त की. उन्होंने एमईटी कॉलेज से एमएमएस भी प्राप्त किया है.

'जिस्म' फिल्म की शूटिंग के दौरान जॉन ने अपनी सह-कलाकार बिपाशा बसु को डेट करना शुरू किया. वे 2011 की शुरुआत तक रिलेशन में रहे. दोनों के रिलेशन के दौरान भारतीय मीडिया ने उन्हें बेहतरीन जोड़ा करार दिया. लेकिन जॉन, बिपाशा से पहले एक और बॉलीवुड अभिनेत्री रिया सेन को डेट कर चुके हैं. रिया के साथ जॉन का रिश्ता बहुत कम समय चला.

इसके बाद उन्होंने 1 जनवरी, 2014 में एनआरआई और इन्वेस्टमेंट बैंकर प्रिया रूंचाल से शादी की.

john abraham

म्यूजिक वीडियो में मॉडलिंग से कैरियर की शुरुआत 

जॉन ने अपना मॉडलिंग कैरियर पंजाबी गायक जैजी बी के गाने 'सूरमा' के म्यूजिक वीडियो से शुरू किया. इसके बाद उन्होंने एक मीडिया फर्म टाइम एंड स्पेस मीडिया एंटरटनमेंट प्रोमोशंस लिमिटेड को ज्वाइन किया जो कि बाद में आर्थिक तंगी की वजह से बंद हो गया. उन्होंने एंटरप्राइजेज-नेक्सस के लिए मीडिया प्लानर के तौर पर भी काम किया.

वर्ष 1999 में उन्होंने ग्लैडरैग्स मैनहंट कांटेस्ट जीता और इसके बाद वे मैनहंट इंटरनेशनल के लिए फिलीपींस गए, जहां सेकेंड रनर-अप रहे थे. बाद में जॉन ने हांगकांग, लंदन और न्यूयार्क में मॉडलिंग की.

इसके बाद वह कई विज्ञापनों में भी दिखाई दिए और मशहूर गायकों के म्यूजिक वीडियोज में भी दिखाई दिए, जिसमें पंकज उदास, हंस राज हंस और बाबुल सुप्रियो जैसे प्रसिद्ध गायक शामिल हैं. अपने अभिनय क्षमता को और निखारने के लिए उन्होंने किशोर नमित कपूर के स्कूल से एक्टिंग कोर्स पूरा किया.

'जिस्म' से मिला बॉलीवुड में ब्रेक 

कई विज्ञापनों और कंपनियों के लिए मॉडलिंग करने के बाद, अब्राहम ने 'जिस्म' (2003) से अपना फिल्मी सफर शुरू किया. इसके बाद उन्हें अपनी पहली व्यावसायिक सफलता धूम (2004) से मिली.

फिल्म वाटर की टीम: जॉन, सीमा विस्वास, दीपा मेहता, सरला और लिजा रे

फिल्म वाटर की टीम: जॉन, सीमा विस्वास, दीपा मेहता, सरला और लिजा रे

बाद में वह  फिल्म 'वाटर' (2005) में दिखाई दिए. जिसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया. वर्ष 2006 में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म श्रेणी में यह फिल्म 79वें एकेडमी अवार्ड के लिए भी नामांकित हुई. इसके बाद उन्होंने फिल्म 'काल' और कॉमेडी फिल्म 'गरम मसाला' में काम किया. इन दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार किया. वर्ष 2007 में फिल्म 'बाबुल' के लिए उनका फिल्मफेयर नामांकन सर्वश्रेष्ठ सहायक की श्रेणी में हुआ.

उनकी 2007 की पहली रिलीज निखिल अडवानी की 'सलाम-ए-इश्क: ए ट्रिब्यूट टू लव' थी. यह फिल्म इंडियन बॉक्स ऑफिस पर तो कोई खास कमाल नहीं कर सकी, लेकिन फिल्म ने विदेशी मार्केट में अच्छी कमाई की. उसी साल उनकी दो और फिल्में 'नो स्मोकिग' और 'दन दना दन गोल' भी रिलीज हुई.

वर्ष 2008 में आई उनकी फिल्म 'दोस्ताना' हिट हुई. इसमें उनके साथ अभिषेक बच्चन और प्रियंका चोपड़ा भी थे. 2009 में आई उनकी फिल्म 'न्यूयार्क' भी सफल रही और फिल्म को अच्छी प्रतिक्रिया मिली. इसके बाद उन्होंने वह 'आशाएं' और 'झूठा ही सही में' दिखाई दिए और दोनों ही फिल्में असफल रहीं.

इसके बाद वह 'जिंदा', 'टैक्सी नं 9211' और 'काबुल एक्सप्रेस' में दिखाई दिए. इनमें से 'टैक्सी नं 9211' और 'काबुल एक्सप्रेस' सफल रहीं.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi