विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

बर्थडे स्पेशल : डांस ही नहीं रोमांस के भी किंग रहे हैं मिथुन चक्रवर्ती

मिथुन ने गरीबी मिटाने के लिए बॉलीवुड को चुना था ना कि महान एक्टर बनने के लिए

Sunita Pandey Updated On: Jun 16, 2017 12:48 PM IST

0
बर्थडे स्पेशल : डांस ही नहीं रोमांस के भी किंग रहे हैं मिथुन चक्रवर्ती

अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के साथ कई उपनाम जुड़ते रहे हैं, जिनमें 'डिस्को किंग' सबसे अहम रहा है. लेकिन शायद कम लोगों को ही पता है कि रोमांस के मामले में भी मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड के किंग रहे हैं.

सारिका, हेलेना ल्यूक, योगिता बाली से लेकर श्रीदेवी तक मिथुन की माशूकाओं की लंबी फेहरिस्त रही है. अमूमन ये फेहरिस्त बॉलीवुड सितारों के मामलों कोई बड़ी बात नहीं मानी जाती,

मिथुन चक्रवर्ती के मामलें में ये इसलिए खास है कि जब मिथुन ने 1976 में मृणाल सेन की फिल्म 'मृगया' से बॉलीवुड में कदम रखा तो उनके साथ काम करने के लिए कोई अभिनेत्री तैयार ही नहीं थी.

मिथुन ने पहली ही फिल्म में नॅशनल अवार्ड जीत कर साबित कर दिया कि उन्हें खुद को साबित करने के लिए किसी हीरोइन की जरुरत ही नहीं है.

'डिस्को डांसर' ने बनाया कामयाब

हिंदी सिनेमा में डिस्को डांसर के नाम से मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे है. मिथुन का जन्म 16 जून,1950 को कोलकाता में हुआ. 'डिस्को डांसर' की धमाकेदार कामयाबी के साथ ही मिथुन चक्रवर्ती बॉलीवुड के हॉट केक बन चुके थे.

इसके साथ ही मिथुन की रोमांटिक लाइफ भी मीडिया में ब्लॉकबस्टर साबित होने लगी. उनका नाम सबसे पहले अभिनेत्री सारिका के साथ जुड़ा, लेकिन ये सबंध ज्यादा दिनों तक चल नहीं पाया.

1979 में मॉडल-एक्ट्रेस हेलेना ल्यूक ने ये कहकर सनसनी मचा दी कि उन्होंने मिथुन के साथ गुप्त रूप से विवाह किया है. यह वो समय था जब मिथुन और योगिता बाली का रोमांस सुर्खियों में था.

हेलेना के इस खुलासे के बाद खुद मिथुन ने इससे तो इंकार नहीं किया, लेकिन जल्द ही दोनों के तलाक की खबर सामने आ गयी. खबर थी कि 1979 में दोनों ने शादी कर ली थी.

श्रीदेवी और मिथुन के बीच फूटे प्यार के अंकुर

साल 1984 में मिथुन और श्रीदेवी की फिल्म 'जाग उठा इंसान' के सेट से श्रीदेवी और मिथुन के रोमांस की खबरें बाहर आई और जल्द ही पूरी इंडस्ट्री में फैल गई.

ऐसा भी कहा जाता है कि दोनों ने गुप्त रूप से शादी भी कर ली थी. मिथुन और श्रीदेवी का रोमांस आज भी बॉलीवुड की सबसे हॉट लवस्टोरी में से एक है.

दरअसल 'जाग उठा इंसान' के शूटिंग के दौरान बाद श्रीदेवी और मिथुन चक्रवर्ती के बीच प्यार के अंकुर फूट चुके थे. 'हम पांच' की शूटिंग के दौरान बोनी कपूर और मिथुन चक्रवर्ती में गहरी दोस्ती हो गई.

इस तरह श्रीदेवी दोनों की कॉमन फ्रेंड बन चुकी थी. मिथुन दा श्रीदेवी से शादी करना चाहते थे (या कर चुके थे) जबकि श्रीदेवी की शर्त थी कि पहले वो अपनी बीवी योगिता बाली से तलाक ले लें, तभी वो सार्वजनिक रूप से इस प्यार को स्वीकार करेंगी.

पहली पत्नी का तलाक से इनकार और दोनों के बीच दूरियां

मिथुन ने जब योगिता बाली पर तलाक का दबाव बढ़ाया तो योगिता ने आत्महत्या करने की कोशिश कर मिथुन दा के हौसलों को पस्त कर दिया.

योगिता ने तब एक मैगज़ीन को दिए इंटरव्यू में कहा था कि, "अगर उनके पति श्रीदेवी से शादी करना चाहते हैं तो वो उन्हें अपनी पति की दूसरी पत्नी के रूप में स्वीकार करने को तैयार हैं, लेकिन वो मिथुन को तलाक नहीं देंगी.

योगिता बाली हादसे के बाद से ही मिथुन और श्रीदेवी के बीच दूरियां बढ़नी शुरू हो गयी और धीरे-धीरे ये रिश्ता खत्म हो गया.

गरीबी मिटाने के लिए चुना फिल्मी करियर

मिथुन चक्रवर्ती ने अपने पूरे करियर में सैकड़ों फिल्मों में काम की. जबरदस्त कामयाबी के बावजूद आज भी उन्हें औसत अभिनेता ही माना जाता है.

इसकी वजह खुद मिथुन का ये कथन है कि, "उन्होंने अपनी पृष्ठभूमि में मिले गरीबी के दर्द से हिसाब चुकाने के लिए फिल्मों को हथियार बनाया. उनका मकसद पैसे कमाना था ना कि महान अभिनेता बनना."

सैद्धांतिक रूप से भले ही ये बात नैतिकता के खिलाफ जाती हो, लेकिन इस साफगोई के लिए मिथुन चक्रवर्ती की दाद तो देनी ही होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi