विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

Birthday Special: जब बी-ग्रेड फिल्मों की पहली पसंद बनी कैटरीना कैफ

कैटरीना कैफ ने साबित कर दिया है कि मेहनत के दम पर बाहरी लोगों को भी नंबर वन का मुकाम मिल सकता है

Sunita Pandey Updated On: Jul 16, 2017 07:18 PM IST

0
Birthday Special: जब बी-ग्रेड फिल्मों की पहली पसंद बनी कैटरीना कैफ

विदेशी मूल की भारतीय अभिनेत्रियों में कैटरीना कैफ बॉलीवुड की सबसे कामयाब अभिनेत्री मानी जाती हैं. बिना भारतीय भाषा सीखे कैटरीना ने हिंदी फिल्मों में जो जगह बनाई उससे कई ट्रेड पंडितों के अलावा खुद कैटरीना कैफ भी हैरान रहती हैं.

इसे सलमान खान की सरपरस्ती का कमाल कहें या कैटरीना का नसीब लेकिन हकीकत तो यही है कि 15 सालों बाद भी कैटरीना का नाम बॉलीवुड की टॉप 5 अभिनेत्रियों की सूची में शामिल किया जाता है.

पहली फिल्म फ्लॉप, हिट रहे किसिंग सीन

16 जुलाई, 1983 को हांगकांग के एक ब्रिटिश परिवार में जन्मी कैटरीना कैफ आज अपना 33 वां जन्मदिन और अपनी हालिया रिलीज फिल्म 'जग्गा जासूस' की औसत कामयाबी का जश्न साथ-साथ ही मना रही हैं. लेकिन इस कामयाब सफर के पीछे एक लंबा सफर और अंतहीन मायूसियों का अंधेरा भी छिपा है.

लंदन में एक फैशन शो के दौरान कैजाद गुस्ताद की नजर कैटरीना कैफ पर पड़ी और वो उन्हें अपनी फिल्म 'बूम' की हीरोइन बनाकर इंडिया ले आये. पहली ही फिल्म में अमिताभ बच्चन जैसे बड़े स्टार के साथ शुरुआत किसी न्यूकमर के लिए एक सपना ही हो सकता था, लेकिन इस फिल्म की नाकामयाबी ने कैटरीना के सपने पर पानी फेर दिया.

ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भले ही फ्लॉप रही, लेकिन फिल्म में कैटरीना और गुलशन ग्रोवर के वल्गर किसिंग सीन और इससे जुड़े किस्से ने उन्हें बी-ग्रेड फिल्ममेकर्स की पहली पसंद बना दिया.

किसिंग सीन करते वक्त नर्वस थे गुलशन ग्रोवर

कैजाद गुस्ताद ने इस फिल्म में कैटरीना और गुलशन ग्रोवर के काफी बोल्ड सीन्स फिल्माए थे. उनमें से एक दोनों के बीच एक किसिंग सीन भी था, जिसे गुलशन ग्रोवर के मुताबिक ये उनके करियर का सबसे डिफिकल्ट सीन था.

गुलशन ग्रोवर के मुताबिक-इस सीन को लेकर वो काफी नर्वस थे. जब कई रीटेक के बाद सीन ओके नहीं हुआ तो डाइरेक्टर ने दोनों को क्लोज्ड रूम में जा कर प्रैक्टिस करने को कहा.

गुलशन और कैटरीना अकेले में जाकर किसिंग सीन्स की प्रैक्टिस कर रहे थे. उसी दौरान अमिताभ बच्चन उधर से गुजरे और दोनों को कुछ ज्यादा ही प्रैक्टिस करते देख लिया. अमिताभ बच्चन ने उन्हें चीयर अप किया और आगे बढ़ गए. इस बात से गुलशन ग्रोवर और भी ज्यादा नर्वस हो गए.

काफी मशक्कत के बाद भी जब सीन ओके नहीं हुआ तो कैजाद ने इस सीन को नए तरीके से फिल्माने का फैसला किया. जिसके मुताबिक कैटरीना को गुलशन के सामने टेबल पर बैठकर उन्हें कॉलर पकड़ कर अपनी तरफ खींचते हुए जबरन किस करना था.

गुलशन को जब ये सिचुएशन सुनाया गया तो उनके होश उड़ गए. लेकिन कैटरीना को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा और सीन पहली ही टेक में ओके हो गया. ये किस्सा जैसे ही लीक हुआ बोल्ड फिल्मों के मेकर्स के बीच कैटरीना को अपनी फिल्म में लेने की होड़-सी मच गई, लेकिन कैटरीना ने ऐसी फिल्में करने से बेहतर साउथ का रास्ता पकड़ लिया.

नहीं मिला 'सरकार' का फायदा

2005 में कैटरीना कैफ की बॉलीवुड में वापसी राम गोपाल वर्मा के कारण हुई. उन्होंने कैटरीना को एक बार फिर से अमिताभ के साथ 'सरकार' में काम करने का अवसर दिया. लेकिन फिल्म की सफलता के बावजूद उन्हें कोई खास फायदा नहीं मिला.

सलमान के साथ शुरू हुआ रोमांस

इसी साल प्रदर्शित फिल्म 'मैंने प्यार क्यों किया' कैटरीना कैफ के सिने करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई. बताया जाता है कि यह फिल्म कैटरीना को सलमान खान की वजह से मिली थी.

इस फिल्म की सफलता के बाद कैटरीना को फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गए. साथ ही कैटरीना और सलमान खान के रोमांस के चर्चे भी होने लगे. इस रोमांस का हश्र जो भी हुआ हो. लेकिन इससे कैटरीना के करियर को जबरदस्त फायदा हुआ.

रिश्तों के बीच बनाया बैलेंस

फिल्मों के अलावा कैटरीना सलमान खान के साथ ब्रेकअप और रणबीर कपूर के साथ लिंकअप के कारण भी सुर्खियां बटोरती रही.

रणबीर कपूर के साथ भी उनका रिश्ता ज्यादा दिनों तक चल नहीं पाया, लेकिन इन दिनों कैटरीना पर्सनल और प्रोफेशनल रिश्तों के बीच जबरदस्त बैलेंस बनाकर आगे बढ़ रही हैं.

रणबीर कपूर के साथ हाल ही में उनकी 'जग्गा जासूस' रिलीज हुई है और सलमान खान के साथ 'टाइगर ज़िंदा है' रिलीज होने वाली है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi