S M L

ऑस्कर में शामिल हुई ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’, मासिक धर्म पर है आधारित

ये फिल्म भारत में गहराई तक बसे मासिक धर्म के कलंक के खिलाफ महिलाओं की लड़ाई के बारे में है

Updated On: Jan 25, 2019 08:37 AM IST

Arbind Verma

0
ऑस्कर में शामिल हुई ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’, मासिक धर्म पर है आधारित

पहले तो अक्षय कुमार ने ‘पैडमैन’ नाम की फिल्म बनाई जो कि मासिक धर्म पर आधारित थी. इस फिल्म को लोगों ने खूब सराहा था लेकिन अब एक और फिल्म मासिक धर्म को लेकर बनाई गई है जिसका नाम है ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’ जिसे ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया है.

ऑस्कर में शामिल हुई पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस

मासिक धर्म को कलंक समझने को लेकर एक और फिल्म ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’ बनाई गई है. ये एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म है जिसमें रियल लाईफ पैडमैन अरुणाचलम मुरुगनाथन ने काम किया है. सूत्रों के मुकाबिक, ये फिल्म डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट के शीर्ष 5 फिल्मों में शामिल है. इसके अलावा ‘ब्लैक शिप’, ‘एंड गेम’, ‘लाइफबोट’ और ‘अ नाइट एट द गार्डन’ शामिल हैं. इस फिल्म के निर्माता हैं गुनीत मोगा और सह-निर्माता हैं कंपनी सिख्या एंटरटेनमेंट है. इस उपलब्धि से खुश मोगा ने आईएएनएस को बताया है कि, ‘हमने इसे बनाया है...हमने जो सोचा था, ये उससे आगे की चीज है.’

26 मिनट की है ये शॉर्ट फिल्म

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ये फिल्म भारत में गहराई तक बसे मासिक धर्म के कलंक के खिलाफ महिलाओं की लड़ाई के बारे में है और ये वास्तविक जीवन के ‘पैडमैन’ अरुणाचलम मुरुगनाथन के कार्य पर रोशनी डालती है. 26 मिनट की इस शॉर्ट फिल्म में उत्तर भारत की लड़कियों और महिलाओं और उनके गांव में लगाई गई एक पैड मशीन के साथ उनके अनुभवों को चित्रित किया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi