विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

एआर रहमान: धुनें, जो बॉलीवुड म्यूजिक की माइलस्टोन रहीं

एआर रहमान के कुछ गाने जिन्होंने लोगों के दिलों में हमेशा के लिए जगह बना लिया.

FP Staff Updated On: Jan 06, 2017 03:38 PM IST

0
एआर रहमान: धुनें, जो बॉलीवुड म्यूजिक की माइलस्टोन रहीं

जिनकी उंगलियों पर संगीत की धुनें थिरकती हैं और जिनकी आवाज के जादू से पूरी दुनिया वाकिफ है, एआर रहमान ने संगीत की दुनिया को कुछ अद्भुत और नायाब धुनें दी हैं.

एआर रहमान ने भारतीय संगीत को एक अलग ऊंचाइयां दी हैं. इंडियन क्लासिकल और वेस्टर्न फ्यूजन का उम्दा इस्तेमाल कहीं और नहीं मिलता. 6 जनवरी को उनके बर्थडे पर उनकी कुछ ऐसी धुनें जो मिसाल बन गईं और एआर रहमान के साथ-साथ बॉलीवुड संगीत को भी दुनिया में पहचान दिलाई.

ये हसीं वादियां (रोजा): 1992 में आई मणिरत्नम की रोजा में एआर रहमान को पहला बॉलीवुड ब्रेक मिला था. इस पहली फिल्म में ही उनकी धुनों के लिए उन्हें बेस्ट संगीतकार का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला.

दिल है छोटा सा (रोजा): रोजा की ये धुन जब रिलीज हुई तो सभी एआर रहमान के संगीत के साथ किए गए प्रयोगों के मुरीद हो गए.

कहना ही क्या (बॉम्बे): 1995 में आई फिल्म बॉम्बे 90 के दशक की बेस्ट रोमांटिक फिल्मों में से रहीं. इस फिल्म को इसके बेहतरीन गानों के लिए आज भी याद किया जाता है.

छैंया-छैया (दिल से): 1998 में आई फिल्म दिल से में इस गाने के लिए एआर रहमान ने अपनी धुनें दीं थी. इसे गाया था सुखविंदर सिंह और सपना अवस्थी ने. ये गाना अब भी बॉलीवुड के कुछ अल्टीमेट हिट गानों में से है.

मुक्काला मुक्काबला (हमसे हैं मुकाबला):  एआर रहमान की धुन और प्रभु देवा के डांस ने इस गाने को हिट डांसिंग बीट बना दिया.

तुम हो (रॉकस्टार): 2011 में आई रॉकस्टार में रणबीर कपूर और एआर रहमान की इस जोड़ी ने फिल्म के गानों से लोगों के दिलों में आग लगा दिया.

नादान परिंदे (रॉकस्टार): एआर रहमान ने अपने इस गाने से सबको पागल कर दिया था.

वंदे मातरम (अलबम): 2014 में एआर रहमान ने वंदे मातरम अलबम रिलीज किया. इस गाने ने देशभक्ति को एक नई आवाज दे दी. ये एआर रहमान की आवाज थी. उनका ये गाना देशभक्ति गानों की लिस्ट में सबसे ऊपर पहुंच चुका है.

जय हो (स्लमडॉग मिलियनेयर): इस इंटरनेशन फिल्म के लिए एआर रहमान को ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया. इस गाने को इसकी दमदार और अनोखी धुन की वजह से पूरी दुनिया में पसंद किया गया.

रंग दे बसंती (रंग दे बसंती): एक और देश के लिए प्यार से जुड़ा गाना, जिसने युवाओं की कहानी के जरिए देशभक्ति को एक नए रंग में रंग दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi