S M L

IFFI 2017: बिग बी के साथ अपने बचपन का ये किस्सा याद करके भावुक हुए अक्षय कुमार

अक्षय कुमार ने अमिताभ बच्चन के प्रति अपने प्रेम और सम्मान को सभी के सामने खुलकर व्यक्त किया

Akash Jaiswal Updated On: Nov 29, 2017 10:03 AM IST

0
IFFI 2017: बिग बी के साथ अपने बचपन का ये किस्सा याद करके भावुक हुए अक्षय कुमार

गोवा में आयोजित हुए इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया 2017 का समापन आज बड़े ही शादार तरीके से किया गया. इसके क्लोजिंग सेरेमनी पर बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जानेवाले अक्षय कुमार ने अमिताभ बच्चन के साथ अपने बचपन का एक किसा याद किया और मंच पर इमोशनल हो गए.

अक्षय ने स्टेज पर आकर स्पीच दिया जिसमें उन्होंने अमिताभ से प्रेरित होने की बात कही और उनका शुक्रियादा किया. पढ़े अक्षय का ये टचिंग स्पीच.

“1980 की बात है जब मैं 12-13 साल का था, तो मैं अपने मां बाप के साथ कश्मीर गया हुआ था और वहां साहब (अमिताभ बच्चन) शूटिंग कर रहे थें. मैं इनकी शूटिंग दूर से देख रहा था तो मेरे पिताजी ने कहा, ‘जा बेटा ऑटोग्राफ ले आ.’ तो मैं भाग के गया, तब साहब अंगूर खा रहे थें तो मैंने ऑटोग्राफ मांगा. तो जब सर ऑटोग्राफ दे रहे थें तो मेरी नजर अंगूर पर थीं, मुझे वो अंगूर चाहिए था. तब एक अंगूर नीचे गिर भी गया और जब वो लिख रहे थें तब मैंने धीरे से वो अंगूर उठा लिया.

ये चीज उन्होंने देख ली लेकिन ऐसे प्रीटेंड किया जैसे इन्होंने देखा नहीं और इन्होंने साइन करके मेरा ऑटोग्राफ बुक दिया और साथ में एक बड़ा सा अंगूर का गुच्छा भी दिया. सर (अमिताभ बच्चन) मैं आपसे कहना चाहूंगा कि जो अंगूर आपने दिए थें वो थोड़े खट्टे थे लेकिन मेरे लिए, एक बच्चे के लिए ऐसा था जैसे मुझे एक चॉकलेट का पूरा बॉक्स मिला है. मैं उसे खा गया और वो उस वक्त डाइजेस्ट भी हो गए लेकिन ये कहूंगा सर कि उसकी महक आज भी मेरे अंदर है. जो आपने किया वो हमेशा मैंने जिंदगी में याद रखा. मुझे नहीं मालूम था कि मैं फिल्म इंडस्ट्री में आऊंगा.

एक ऐसा ही हादसा मेरे साथ हुआ जब मैं ‘कीमत’ फिल्म की शूटिंग कर रहा था और मैंने देखा एक बच्चे को कोई धक्का मार के निकाल रहा है शूटिंग से. तो बच्चा रों रहा था, तो मैं वहां गया और बच्चे के साथ फोटो ली उससे बातचीत की. वो बच्चा कोई और नहीं बल्कि रणवीर सिंह निकला. तो सर आपका जो प्रभाव है, आपकी जो पर्सनालिटी है, समयनिष्ठा है वो मेरे अंदर बस चुकी है. एक्टिंग का बसना अभी भी बाकी है, मैं कोशिश कर रहा हूं.

आपको पता नहीं है कि आपकी सलाह मैं हमेशा अपने पास रखता हूं. आपकी सलाह के चक्कर में गुजरात करीबन 10 बार जा चुका हूं क्योंकि आप हमेशा आके कहते है ‘आओ म्हारो गुजरात मा’. आप लोगों को बता दूं की अमिताभ जी के ऊपर एक सुपर कॉमिक बुक भी निकली है. वो कॉमिक बुक का नाम है सुप्रीमो. आज जाकर उसे गूगल करना और उसे पढ़ना. मुझे उसमें से एक लाइन अभी भी याद है जो है, ‘जहां हम खड़े हो जाते हैं, हमारी लाइन वहीं से शुरू हो जाती है.’ अमेरिका में बैटमैन, सुपरमैन है और हमारे देश में एंग्री यंग मैन है. तो आज मैं ओफिशियाली ये कहना चाहता हूं कि सर आपने मेरे साथ बहुत फिल्में की है, मैंने आपके साथ बहुत सारी फिल्में की है.

आपने मेरे पिता का रोल किया है कई फिल्मों में और दूसरी फिल्मों में किसी और के पिता का रोल भी किया है इसलिए मैं कहना चाहूंगा कि आप हमारी इंडस्ट्री के फादर हैं. और जो कुछ हमने आपसे सीखा है उसके लिए पूरी इंडस्ट्री के नाम पर मैं आपके पैर छूना चाहता हूं. धन्यवाद! “

इसके बाद अक्षय ने स्टेज से उतरकर बिग के पैर छू लिए जिसके बाद बिग बी ने भी अक्षय को गले से लगा लिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi